Sinarest Tablet Uses in Hindi: जानकारी, लाभ, फायदे, उपयोग

Sinarest Tablet Uses

Sinarest Tablet Uses के बारे में आज बात करेंगे। नमस्कार दोस्तों स्वागत है। आपका सलूशन डैडी प्लेटफार्म पर। दोस्तों आपने सिनारेस्ट नामक दवाई का नाम तो जरूर सुना होगा। और इसको इस्तेमाल भी किया होगा। दोस्तों यह दवा डॉक्टर के पर्चे के द्वारा मिलती है। आज जानेंगे इस दवा के बारे में यह दवा कैसे काम करती है। इसमें किन किन दवाओं का कंपोजीशन होता है। तथा इसका इस्तेमाल कौन कौन कर सकता है।

सिनारेस्ट कोई दवा का नाम नहीं बल्कि यह एक कंपनी द्वारा बनाया गया ब्रांड का नाम है। इस दवा में कई दवाओं का मिश्रण होता है। जोकि हमारे शरीर में अलग-अलग काम करते हैं। यदि आपने इस दवा का इस्तेमाल किया होगा तो आपको मालूम होगा इस दवा को सर्दी खांसी और बुखार के लिए किया जाता है। साथ ही साथ इस दवा को सर दर्द और बदन दर्द में भी इस्तेमाल किया जाता है। Sinarest Tablet Uses में इसके और इस्तेमाल जानेंगे।

Sinarest Tablet Uses as cough

 

सिनारेस्ट दवाई का विवरण। (Overview of Sinarest Tablet)

सिनारेस्ट (Sinarest) एक ब्रांड नाम है। जो Centaur Pharmaceuticals Pvt Ltd नामक कंपनी द्वारा बनाई जाती है। सिनारेस्ट दवाई में (sinarest composition) सामान्यता तीन दवाई का मिश्रण होता है। जिसमे एक Phenylephrimine तथा दूसरी दवा पेरासिटामोल (Paracetamol) और तीसरी Chlorpheniramine Maleate  होती है। सिनारेस्ट दवाई में क्लोरफेनीरामिन मेलेट 2 मिलीग्राम, पैरासिटामोल 500 मिलीग्राम तथा Phenylephrine 10 मिलीग्राम होती है। यह दवा आसानी से किसी भी मेडिकल पर डॉक्टर के पर्चे के बिना मिल जाती है।Sinarest Tablet Uses इस्तेमाल जानेंगे।

लेकिन इस दवा को कभी भी चिकित्सक की सलाह के बिना नहीं लेना चाहिए। क्यूंकि इस दवा को व्यक्ति के बजन, लिंग, उम्र और पुरानी बीमारियों को जानकर ही दिया जाता है। ज्यादातर लोग इस दवाई का इस्तेमाल जुकाम और बुखार में करते हैं। इसके और उपयोग Sinarest Tablet Uses में जानेंगे। यह दवा NSAIDs और antihistamine की श्रेणी के अंतर्गत आती है। इसके अलावा इस कंपनी एक और दवा sinarest af आती है।

Sinarest Tablet Uses as cold and running nose

सिनारेस्ट के इस्तेमाल। (Sinarest Tablet Uses in Hindi)

सिनारेस्ट का इस्तेमाल बहुत सारी बीमारियों में किया जाता है। सिनारेस्ट को ज्यादातर जुकाम और बुखार में उपयोग किया जाता है। सिनारेस्ट antipyretic और antihistamic दोनों तरह से काम करती है। antipyretic दवा बुखार और सिर दर्द में तथा antihistaminic दवा जुकाम और एलर्जी में काम करती है। जिस वजह से यह दोनों तरह से काम करती है। और इसी कारण इसका इस्तेमाल बहुत ज्यादा होता है। इसके और इस्तेमाल Sinarest Tablet Uses निम्न लिखित हैं।

  1. माइग्रेन- मस्तिस्क में सूजा या माथे पर सूजन में यह दवा बहुत असरकारक है। माइग्रेन में इस दवा को इस्तेमाल किया जाता है।
  2. सिरदर्द (Combiflam for headache)- हल्का सिर दर्द होने पर भी इस दवा का इस्तेमाल किया जाता है। सिर दर्द में यह दवा बहुत गुणकारी है। क्यूंकि यह अनाल्जेसिक गुण रखती है।
  3. जुकाम- सिनारेस्ट का इस्तेमाल सबसे ज्यादा जुकाम और बुखार में किया जाता है। यह जुकाम में हिस्टामिन पर असर करती है । बहते हुए जुकाम में यह बहुत लाभकारी होती है।
  4. खाँसी–sinarest syrup को सूखी खाँसी में इस्तेमाल किया जाता है। यदि आपको खांसने के साथ साथ बलगम आता है तो इसको प्रोडक्टिव कफ बोलते हैं। और इस तरह की खाँसी में सिनारेस्ट का इस्तेमाल नहीं किया जाता है। सिनारेस्ट का इस्तेमाल सूखी खाँसी में किया जाता है।
  5. बुखार– सिनारेस्ट का इस्तेमाल बुखार में भी किया जाता है। चूँकि सिनारेस्ट में पेरासिटामोल दवाई का मिश्रण होता है। इसलिए यह antipyretic की तरह भी काम करती है। इस दवा को आप हल्के बुखार और जाड़े लगने की स्तिथि में ले सकते हैं।
  6. ठण्ड लग जाने पर- यदि आपको बुखार के साथ साथ ठंड भी लग रही है तो आप सिनारेस्ट को ले सकते हैं। यह दवाई कफ कोल्ड में बहुत काम आती है। और इस दवा को चिकित्सक भी लिखते हैं।
  7. गले में खारिश– यदि आपके गले में जलन या खारिश हो रही तो आप सिनारेस्ट को ले सकते हैं चूंकि यह एक antihistaminic दवा भी है इसलिए यह गले में हुए इन्फेक्शन पर अपना अच्छा असर छोड़ती है। Sinarest Tablet Uses को अच्छे से समझा होगा।

Sinarest Tablet Uses as sneeze and cough

सिनारेस्ट दवाई के दुष्प्रभाव। (Sinarest Side Effects)

सिनारेस्ट का ज्यादा इस्तेमाल हमारे शरीर पर बहुत दुष्प्रभाव डालता है। और इसको लगातार लेने से इस दवा की आदत भी पढ़ जाती है। जो बहुत घातक है। Sinarest Tablet Uses में अपने अभी तक इसके उपयोग जाने। अब कॉम्बिफ्लेम टेबलेट के नुकसान देखते हैं। जो निम्न लिखित हैं।

  • बार-बार पेशाब आना और जलन होना घरेलू उपाय 100% Certified दवा।
  • पेट में जलन– सिनारेस्ट का ज्यादा इस्तेमाल पेट में जलन पैदा कर देता है। इसलिए बिना डॉक्टर की सलाह के इस दवा को कभी भी नहीं लेना चाहिए।
  • खट्टी डकार– कभी कभी इसका ज्यादा इस्तेमाल खट्टी डकार और गैस का कारण भी बनता है।
  • जी मिचलाना– कुछ लोगों को इस दवाई को लेने के बाद जी मिचलाना या चक्कर आना आम बात है।
  • पेट दर्द– सिनारेस्ट के ज्यादा इस्तेमाल के कारण गैस जैसी समस्या हो जाती है। जिस कारण पेट में दर्द होने लगता है।
  • लीवर दुष्प्रभाव– इस दवाई का ज्यादा इस्तेमाल लीवर पर बुरा असर डालती है। जिससे हिपैटोमिगैली होने का खतरा बना रहता है।
  • किडनी फेलियर– कॉम्बिफ्लेम टेबलेट से किडनी फेलियर होने का खतरा बना रहता है। Sinarest Tablet Uses भी जाने साथ ही साथ इसके दुष्प्रभाव भी जाने।

सिनारेस्ट कौन ले सकता है। (Who Take Sinarest)

सिनारेस्ट बाज़ार में आसानी से मिल जाती है। जो एक रूरल एरिया तक में मिल जाती है। बच्चों से लेकर बूढ़े व्यक्ति तक सिनारेस्ट दवा को ले सकते हैं। लेकिन उम्र और बजन के हिसाब से इस दवा सिनारेस्ट की खुराक अलग अलग होती है। सिनारेस्ट टेबलेट और सस्पेंशन Sinarest suspension भी आते हैं। sinarest syrup या sinarest plus syrup बच्चों के लिए sinarest drops तथा sinarest lp टेबलेट बच्चों के अलावा कोई भी व्यक्ति ले सकता है। Sinarest Tablet Uses में हमने इसके इस्तेमाल जाने। जो बहुत लाभदायक हैं। इसलिए चिकित्सक भी इसको परामर्षित करते हैं।

सिनारेस्ट किसको नहीं लेना चाहिए। (Contraindication of Sinarest)

सिनारेस्ट को हर व्यक्ति ले सकता है। लेकिन कुछ स्पेशल केसेस में इसको नहीं लेना चाहिए। यदि स्पेशल केसेस में इसको लिया जाता है। तो इसका नतीजा गंभीर हो सकता है। जिन केसेस में सिनारेस्ट को नहीं लेना चाहिए। वोह निम्नलिखित हैं Sinarest Tablet Uses के साथ साथ हमको इसको भी समझना चाहिए।

  • गर्भावस्था (Pregnancy)- यदि कोई महिला गर्भवती (Pregnant) है। और उसके पेट में दर्द होता है। तो कभी भी सिनारेस्ट दवाई को ना ले। यदि गर्भवती महिला इस दवा को लेती है। तो यह गंभीर हो सकता है। ऐसी स्तिथि में चिकित्सक की सलाह लें।
  • दुग्धपान (Breastfeeding)- सिनारेस्ट दवा को लेने के बाद  दुग्धपान या ब्रैस्ट फीडिंग  से बचना चाहिए । क्यूंकि इस दवा का निष्काशन ब्रेस्ट ग्लैंड से भी होता है। जिससे सिनारेस्ट दवा का कुछ अंश शिशु में जाने का खतरा रहता है। चिकित्सक की सलाह जरूरी है।
  • गुर्दे की बीमारी (Kidney Diseases)- यदि आपको गुर्दे की किसी भी प्रकार की बीमारी है। तो भूल कर भी सिनारेस्ट दवा को न लें। इसके सेवन से पूर्व चिकित्सक की सलाह अवश्य लें।
  • रक्तचाप (Blood Pressure)- यदि आपको ब्लडप्रेशर की शिकायत है। फिर चाहे आपका ब्लडप्रेशर कम रहता हो या ज्यादा रहता हो तो भी इस सिनारेस्ट दवा को न लें। क्यूंकि यह दवा सिनारेस्ट आपके ब्लडप्रेशर घटा या बढ़ा सकती है। इसके लिए डॉक्टर की सलाह लें।
  • ड्राइविंग (Driving)- यदि आप कोई वाहन ड्राइव करने जा रहे हैं। फिर चाहे वह वाहन छोटा हो या बड़ा। तो भूल कर भी इस दवा न लें। सिनारेस्ट को लेने के बाद उबासी और नींद आती है। Sinarest Tablet Uses हमने इसके बारे भली भांति जाना।

सिनारेस्ट की खुराक। (Sinarest dose)

सिनारेस्ट की टेबलेट को हमेशा भोजन करने के बाद लेना चाहिए। सिनारेस्ट की टेबलेट को दिन में तीन बार या बुखार के समय ले सकते हैं। या जैसी चिकित्सक सलह दें उस हिसाब से ले सकते हैं। Sinarest syrup बच्चों के लिए आता है। जिसमे दी गई दवा की मात्रा कम होती है। यदि आपकी कोई खुराक छूट जाये। तो ज्यादा बेहतर है कि अगली खुराक छूटी हुई खुराक के साथ न लें। इससे पेरासिटामोल ओवरडोज़ हो जाती है। जिसके परिणाम अच्छे नहीं होते हैं। Sinarest Tablet Uses को पढ़कर खुद से कभी भी सिनारेस्ट न लें। यदि किसी वजह से पेरासिटामोल की ओवरडोज़ हो जाये। तो फ़ौरन डॉक्टर से सलाह लें।

Sinarest Tablet Uses as fever

सिनारेस्ट के बारे में पूछे जाने बाले प्रश्न। 

प्र. मुझे सिनारेस्ट टैबलेट कब लेनी चाहिए?

जब भी आपको शर्दी, बुखार और खाँसी, जुकाम लगे तो आप सिनारेस्ट को ले सकते हैं। ज्यादा बेहतर है आप सिनारेस्ट को एक डॉक्टर की सलाह से लें। चूँकि सिनारेस्ट में तीन दवाओं का मिश्रण होता है। इस लिए यह बहुत लाभकारी होती है । इस दवा में पेरासिटामोल भी होती है। जो एक antipyretic दवा है।

प्र. क्या मैं सर्दी के लिए सिनारेस्ट ले सकता हूं?

सिनारेस्ट दवा में तीन दवाओं का मिश्रण होता है। जिसमें पेरासिटामोल के साथ साथ antihistaminic दवाई भी होती है। जो सर्दी को कम करती है। इसलिए आप सिनारेस्ट को सर्दी लगने पर या सर्दी के साथ बुखार आने पर ले सकते हैं। इस दवा दवा को लेने से पहले चिकित्सक की सलाह अवश्य लें।

प्र. क्या सिनारेस्ट गले के संक्रमण के लिए अच्छा है?

सिनारेस्ट को गले के संक्रमण के लिए नहीं बल्कि गले में खिच खिच या खारिश के लिए लिया जाता है। चूँकि सिनारेस्ट में antihistaminc  दवाई मौजूद होती है इस वजह से यह खारिश या खुजली पर अपना अच्छा प्रभाव डालती है। गले के संक्रमण के लिए आप azithromycin या अन्य कोई एंटीबायोटिक ले सकते हैं। ज्यादा बेहतर है आप चिकित्सक की सलाह लें।

प्र. सिनारेस्ट एक एंटीबायोटिक है?

सिनारेस्ट एंटीबायोटिक नहीं है। चूँकि सिनारेस्ट में तीन दवाओं का मिश्रण होता है। जिसमें पेरासिटामोल, Phenylephrimine और Chlorpheniramine Maleate होती हैं। पेरासिटामोल एक antipyretic ड्रग है जबकि बाकि दोनों दवाएं antihistaminic हैं।

प्र. सिनारेस्ट सिरप क्या काम करता है?

सिनारेस्ट सिरप को बच्चों के लिए बनाया गया है। या वोह लोग जो टेबलेट नहीं ले सकते हैं। सिनारेस्ट सिरप में दवाई की मात्रा कम होती है। जिस कारण इसको बच्चे को दिया जाता है। साथ साथ यह भी जान लें सिनारेस्ट के ड्राप भी आते हैं। जिनको नवजात शिशु को दिया जाता है।

प्र. गले में अटका जैसे क्या लगता है? 

गले में अटका जैसा लगने पर या खिच खिच में आप सिनारेस्ट दवा को ले सकते हैं। गले में सिलिअरी मसल्स के मूवमेंट न होने के कारण ऐसी समस्या आती है। जिसमे आप लोज़ेन्ज़ेस या हनी भी ले सकते हैं। ज्यादा बेहतर रिजल्ट के लिए आप सिनारेस्ट के साथ साथ एक अन्तिबिटिक भी ले सकते हैं।

प्र. बच्चे को सिनारेस्ट कब देना है?

बच्चों को सिनारेस्ट डॉक्टर की सलाह के बाद ही देना चाहिए। सिनारेस्ट में पेरासिटामोल के साथ साथ अन्य दवाएं भी मौजूद होती हैं। जिस कारण इसके साइड effect बहुत हैं। बच्चों के सिनारेस्ट के ड्राप और सिरप भी आते हैं।

निष्कर्ष।

दोस्तों। इस लेख Sinarest Tablet Uses में हमने इसके इस्तेमाल जाने। इसके साथ साथ इसके दुष्प्रभाव और डोज को भी जाना। आशा करता हूँ। यह लेख आपको अच्छा लगा होगा। इस लेख से सम्बंधित आपका कोई प्रश्न या सुझाव हो। तो निःसंकोच हमसे संपर्क करें। ज्यादा जानकारी के लिए हमारे सोशल मीडिया एकाउंट्स को लाइक और फॉलो करें। धन्यबाद।

यह भी जानें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *