Cannabis Meaning in Hindi: मतलब,अर्थ,अनुवाद,जानकारी,लाभ

Cannabis Meaning in Hindi

Cannabis Meaning in Hindi अक्सर लोग यह सवाल पूछते हैं। कैनाबिस एक ऐसा प्लांट है जो कहीं पर भी उग जाता है अक्सर अपने देखा होगा यह खलिहानों में ज्यादा होते हैं। इसको आम भाषा में भांग या गंझा के नाम से जानते हैं। आज कैनाबिस के बारे में विस्तार से जानेंगे। इसका उपयोग क्या है। और इसका लोग दुरपयोग कैसे करते हैं।

समानार्थी शब्द। (Cannabis Meaning in Hindi)

कैनबिस को आम भाषा में गांझा के नाम से जाना जाता है। कैनाबिस को और भी अलग नामों से जाता है जिसमें कैनाबिस इंडिका, भारतीय भांग, गांजा, भंग और चरस के भी नाम से जाना जाता है। Cannabis Meaning in Hindi में इसके उपयोग और दुरपयोग को विस्तार से जानेंगे।

जैविक और भौगोलिक स्त्रोत। (Biological & Geographical Source)

कैनाबिस को कैनाबिस सलीवा लिन्न प्रजाति की सूखी पत्तियों और फूलों के टॉप से इकठ्ठा किया जाता है। यह प्रजाति कैनाबिनासी फैमिली से belong करती है। कैनाबिस भारतीय नजरिये से स्वदेशी है। जिसको व्यापारिक रूप से देखा जाये तो यह मेक्सिको और अफ्रीका में इसका उत्पादन अत्यधिक होता है। भारत में इसकी खेती महाराष्ट्र, पश्चिम बंगाल और मध्य प्रदेश सबसे ज्यादा होती है।

व्यावसायिक रूप से, इसकी खेती विभिन्न प्रयोजनों के लिए की जाती है। उदा, फाइबर, तेल और मादक पदार्थ के लिए जैसे चरस, भांग, गांजा आदि के लिए इसका उत्पादन जोरों से होता है। रेशों के उत्पादन के लिए इसकी खेती अल्मोड़ा, गढ़वाल में की जाती है। नैनीताल, और कश्मीर, नेपाल और केरल में भी इसकी खेती होती है। Cannabis Meaning in Hindi में इसके दुरपयोग भी जानेंगे।

कैनाबिस की खेती और संग्रह (cultivation & Collection)

कैनाबिस की खेती ऐसे ही कोई नहीं कर सकता है। कैनाबिस की खेती करने के लिए सरकार से लाइसेंस की जरूरत होती है। और कहीं कहीं इसकी खेती के लिए ऑक्शन या नीलामी होती है। जिसके लिए एक गवर्मेंट ऑफिसर खेत का सर्वे करता है। और सब कुछ होने के बाद ही कैनाबिस की खेती का लाइसेंस मिलता है। इसकी खेती की देख रेख गवर्मेंट के अंडर ही होती है। कैनाबिस की खेती के लिए हलकी दोमट और रेतीली मिट्टी की जरुरत होती है साथ ही साथ नमी बाले बातावरण या आर्द्र उष्णकटिबंधीय जलवायु की जरूरत होती है। कैनाबिस की खेती खरीफ की फसल के साथ की जाती है

इस फसल की बुआई जून और जुलाई के महीने में की जाती है। जब इस फसल बुआई की जाती तो कुछ बातों का ध्यान रखा जाता है। जिसमें कैनाबिस के पौधों की दो पंक्तियों के बीच कम से कम एक मीटर का फासला होना चाहिए साथ ही साथ एक हेक्टर जमीन पर कैनाबिस की खेती के लिए छः से नौ किलोग्राम बीज की जरुरत होती है। कैनाबिस की फसल में नवम्बर और दिसम्बर में फूल आने लगते हैं और जनबरी में इसकी फसल तैयार हो जाती है। Cannabis Meaning in Hindi प्रति हेक्टर 275 किलोग्राम कैनाबिस फसल से प्राप्त होता है।

 

Cannabis Meaning in Hindi flower

Macroscopic Characters.

कैनाबिस हल्के हरे रंग का होता है। जिसमें से बहुत तेज गंध आती है और यह गंध मादक होती है। cannabis sativa का स्वाद इसके गुण के अनुसार तीखा और मिर्चीला होता है। ganja plant की शेप चपटा और बेलनाकार होता है। इसकी शाखाएं बेलनाकार होती है और साथ ही साथ इस फूफ्ल फल और भी लगते हैं। इसके तने को 3 मिलीमीटर दवा के रूप में उपयोग में लाया जाता है। फल लंबाई में लगभग 5-6 मिमी और चौड़ाई में 4 मिमी होता है। Cannabis Meaning in Hindi में हमने इसकी संरचना जानी।

Cannabis Meaning in Hindi uses

कैनाबिस के नारकोटिक उत्पाद।

कैनाबिस के पौधे से प्राप्त होने वाले मादक पदार्थ भांग या हशीश, गंझा और चरस हैं। दवा निकालने के लिए उपयोग किए जाने वाले पौधों की तैयारी अलग-अलग विधि और प्रकार इस्तेमाल किये जाते हैं। और केवल मादा पौधों का उपयोग दवा निकालने के लिए किया जाता है। जबकि नर पौधों का चयन नहीं किया जाता है, क्योंकि रालयुक्त पदार्थ  केवल मादा निषेचित पौधों में बनता है।Cannabis Meaning in Hindi से ही इसके बहुत सारे नारकोटिक पदार्थ बनाये जाते हैं।

  • भांग या सिद्धि।- भांग और सिद्धि एक ही उत्पाद के दो अलग-अलग नाम हैं। भांग को काट कर तैयार किया जाता है पौधे की पत्तियां और फूल शीर्ष, सूरज और ओस के संपर्क में अच्छी होती हैं। उसके बाद कैनाबिस को दबाया और सुखाया जाता है। भांग को मिट्टी के बर्तनों में संग्रहित किया जाता है। ट्राइकोम में मौजूद राल पदार्थ हेलुसीनोजेनिक पदार्थ होते हैं। Cannabis Meaning in Hindi भांग बनाई जाती है।
  • गांझा।- गंझा में कैनाबिस पौधों के फूल और फ्रूट टॉप्स होते हैं। इसमें कैनाबिस का रेसिं नहीं होता है। कैनाबिस के फूलों को सुखाकर गंझा बनाया जाता है।
  • चरस- चरस को कैनाबिस के पौधे के पत्तियों और हेम्प के रेजिन से बनाया जाता है।
Chemical Constituents. (रासायनिक घटक)

कैनाबिस हेम्प में 15-20 प्रतिशत तक रेजिन मौजूद होता है। जिसमे एक्टिव नारकोटिक तत्व 1-3-4 trans tetra-hydrocannabinol होता है जिसको A1 THC के नाम से भी जाना जाता है। इसके अलावा इसमें वोलेटाइल ऑयल्स भी मौजूद होते हैं। साथ ही साथ trigonelline, and choline भी पाए जाते हैं। इसके रेजिन में cannabidiol, cannabidiolic acid, cannabichromene and cannabigerol होते हैं। भारतीय हेम्प सीड में 20 प्रतिशत तक फिक्स्ड आयल मौजूद होता है।

 

कैनाबिस के उपयोग (Cannabis Meaning in Hindi Use)

कैनाबिस का इस्तेमाल कई जगहों पर किया जाता है। ज्यादातर इसका दुरपयोग ही किया जाता है। इसके उपयोग निम्नलिखित हैं।

  • कैनाबिस को नारकोटिक के रूप में इस्तेमाल किया जाता है।
  • कैनाबिस एक अच्छा सेडेटिव है। जिससे अच्छी नींद आती है।
  • कैनाबिस का उपयोग अनाल्जेसिक के रूप में भी किया जाता है। जिसको दर्द निवारक दवा के रूप में इस्तेमाल किया जाता है।
  • कैनाबिस साईकोट्रोपिक प्रॉपर्टी भी रखता है। इसलिए इसका इस्तेमाल मेंटल मरीजों में भी किया जाता है।
कैनाबिस के दुरपयोग।

जिस तरह से कैनाबिस के उपयोग हैं उसी तरह से इसके बहुत दुरपयोग भी हैं। कैनबिस के दुरपयोग में लोग नशे के लिए या चरस पीने के फायदे बताते हैं लेकिन इसके बहुत नुकसान हैं। लोग नशे के लिए इसकी लत लगा बैठेते हैं। और इसको धुम्रपान के रूप में इस्तेमाल करने लगते हैं। एक बार इसकी लत लग जाए तो इसको छुड़ाना बहुत मुश्किल होता है। इसकी लत को छुड़ाने के लिए नशामुक्ति केंद्र जाना होता है।

Cannabis Meaning in Hindi smoking

निष्कर्ष।

दोस्तों। इस लेख Cannabis Meaning in Hindi में हमने इसके इस्तेमाल जाने। इसके साथ साथ इसके दुष्प्रभाव और डोज को भी जाना। आशा करता हूँ। यह लेख आपको अच्छा लगा होगा। इस लेख से सम्बंधित आपका कोई प्रश्न या सुझाव हो। तो निःसंकोच हमसे संपर्क करें। ज्यादा जानकारी के लिए हमारे सोशल मीडिया एकाउंट्स को लाइक और फॉलो करें। धन्यबाद।

यह भी जानें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *