दूध कितने प्रकार की होती हैं? बच्चे को ऊपर का दूध कैसे पिलाना चाहिए?

बच्चे को ऊपर का दूध कैसे पिलाना चाहिए

नमस्कार दोस्तों। स्वागत है। आपका सोलुशन डैडी प्लेटफार्म पर और आज हम बात करेंगे। बच्चे के दूध के बारे में बच्चे को ऊपर का दूध कैसे पिलाना चाहिए। बच्चो को दूध पिलाने के लिए कौन सी baby milk bottle अच्छी है। और बच्चे के अच्छे पोषण के लिए कौन कौन से न्यूट्रीशन देने चाहिए। क्या जानवरों का दूध बच्चों के लिए सही है।

Best Baby Milk ( बच्चे को ऊपर का दूध कैसे पिलाना चाहिए )

जब भी कोई महिला गर्भवती होती है। तो उस महिला में हार्मोनल चेंजेस होना शुरू हो जाते हैं। यह सारे हार्मोनल चेंजेस गर्भ में पल रहे बच्चे के पोषण के लिए होते हैं। जिसमे सबसे खास मम्मैरी ग्लैंड का बड़ा होना है। चूँकि गर्भवती महिला जब भी एक नवजात शिशु को जन्म देती है। तो उसको मम्मैरी ग्लैंड से ही स्तनपान कराया जाता है। जब गर्भवती महिला लेबर पीड़ा से जूझ रही होती है। तब एक प्रोजेस्ट्रोन नामक हार्मोन उसके शरीर में श्रावित होता है। जिससे माशपेशियों में संकुचन शुरू हो जाता है। जिस वजह से बच्चा आसानी से डिलीवर हो जाता है। और प्रोजेस्ट्रोन नामक हार्मोन मम्मैरी ग्लैंड में दूध को संकुचित करने का भी काम करता है। डिलीवरी दो तरह से होती है। नार्मल डिलीवरी और ऑपरेशन के द्वारा डिलीवरी। डिलीवरी के प्रकार से भी स्तनपान पर अलग अलग फर्क पड़ता है।

यदि गर्भवती महिला की डिलीवरी नार्मल होती है। तो महिला के मम्मैरी ग्लैंड से दूध आसानी से आ जाता है। जिसको इस तरह से समझा जा सकता है। जब न्यू बोर्न बेबी मम्मैरी ग्लैंडको सक करता है। तब दो हर्मोने अपना काम शुरू कर देते हैं। प्रोलेक्टिन और प्रोजेस्ट्रोन यह दोनों हार्मोन दूध को बनाने और दूध को मिल्क डक्ट से बहार निकालने का काम करता है। चूँकि यह हर्मोन लेबर पेन के समय निकलता है। इसलिए यह प्रोसेस नार्मल डिलीवरी में आसान होता है। जबकि ऑपरेशन द्वारा हुई डिलीवरी में इन हार्मोन का श्रवण कम होता है। जिस कारण माँ को स्तनपान करने में दिक्कत होती है। एक बच्चे के लिए उस बच्चे की माँ का दूध ही सर्वोत्तम आहार होता है। जिसको सीधे स्तनपान के द्वारा या baby milk bottle के द्वारा दिया जाता है।

Role of Baby Milk Bottle ( बेबी मिल्क में बोतल का क्या रोल है )

नवजात शिशु को जिस बोतल से दूध दिया जाता है। उसको फीडर भी कहते हैं। यह बोतल ज्यादातर प्लास्टिक (PVC) की होती है। कुछ बोतल स्टील की भी बाज़ार में आती हैं। बेबी फीडर के लिए सबसे अच्छी baby milk bottle एक रेपुटेड ब्रांड की होनी चाहिए। और इस बोतल के ऊपर एक रबर का निप्पल लगा होता जो लेटेक्स का होता है। और काफी हद तक सॉफ्ट भी होता है। इस फीडर का इस्तेमाल ज्यादतर बाज़ार से लाये गए पाउडर दूध को शिशु को पिलाने के लिए किया जाता है। जब आप एक फीडर को बाज़ार से खरीद कर लाते हैं। तो बच्चे को फीडर से दूध पिलाने से पहले फीडर को पानी में अच्छी तरह उबाल लें। जिससे उस बोतल पर लगे कीटाणु और वायरस मर जावे।बच्चे को ऊपर का दूध कैसे पिलाना चाहिए इसके लिए सबसे बेहतर तरीका बोतल और निप्पल है

How is mother’s milk for baby? ( बच्चे के लिए माँ का दूध कैसा है? )

एक नवजात शिशु के लिए उसकी माँ का दूध अमृत होता है। जिसमे सभी आवश्यक तत्व मौजूद होते हैं। जो एक नवजात शिशु के लिए पौष्टिक आहार होता है। कुछ लोग पौराणिक परम्परों के चलते नवजात शिशु को शहद या अन्य पदार्थ खिलाते हैं।बच्चे को ऊपर का दूध कैसे पिलाना चाहिए यह आपको एक चिकित्सक बेहतर बता सकता है  यह सव एक नवजात शिशु के लिए जहर के समान होता है। जिससे नवजात शिशु को बदहजमी हो जाती है। और उल्टी दस्त शुरू हो जाते है इसलिए हर चिकित्सक यही सलाह देता है कि नवजात शिशु को सबसे पहले उसकी माँ का दूध दिया जावे। यदि किसी कारण माँ का दूध नहीं आता है। तो आप बाज़ार में उपलब्ध पाउडर दूध ले सकते हैं। यह दूध बाज़ार में इनके नम्बर से मिलते हैं। जैसे जीरो नंबर का दूध नवजात शिशु के लिए होता है। बच्चे को ऊपर का दूध कैसे पिलाना चाहिए इस दूध को हमेशा  को उबल कर इसमें भर के पिलाना चाहिए।

बच्चे को ऊपर का दूध कैसे पिलाना चाहिए और कितने प्रकार के होते हैं

How good is animal milk for babies? ( बच्चों के लिय जानवरों का दूध कितना सही? )

यदि किसी कारण माँ का दूध उपलब्ध नहीं होता है। तो आप जानवर का दूध भी पिला सकते हैं। इनमे गाय, भैंस, बकरी, भेंड और ऊंट का दूध शामिल है। बच्चो के लिए जानवरों के दूध में गाय का दूध सर्वोत्तम माना गया है। चूँकि गाय के दूध में चिकना पन सबसे ज्यादा होता है इस वजह से इसको सबसे पौष्टिक दूध माना गया है।बच्चे को ऊपर का दूध कैसे पिलाना चाहिए दूध को उवाल कर ठंडा करके पिलाना चाहिए

How right is the powdered milk available from the market for children? (बच्चो के लिए बाज़ार से मिलने बाला पाउडर दूध कितना सही?)

बच्चों के लिए अगर माँ का दूध किसी कारण उपलब्ध नहीं होता। तो चिकित्सक बाज़ार में उपलब्ध कृत्रिम पौष्टिक पाउडर दूध को पिलाने की सलाह देते हैं। और यदि गाय या अन्य जानवर के दूध से बच्चे में आयरन और कैल्शियम की कमी होती है तो भी चिकित्सक बाज़ार में उपलब्ध कृत्रिम पौष्टिक पाउडर दूध को पिलाने की सलाह देते हैं। बच्चे को ऊपर का दूध कैसे पिलाना चाहिए इसके लिए पैकिंग पर लिखे निर्देशों को पढ़ें  जिससे बच्चे को अच्छा पौष्टिक आहार मिल सके। और बच्चे का मानसिक और शारीरिक विकास अच्छे से हो सके। बाज़ार में उपलब्ध कृत्रिम पौष्टिक पाउडर दूध बच्चे की उम्र के हिसाव से अलग अलग स्टेज या नम्बर से मिलता है। यह दूध काफी महंगा होता है। चूँकि बाज़ार में उपलब्ध कृत्रिम पौष्टिक पाउडर दूध में उचित मात्रा में पौष्टिक तत्व मौजूद होते है इस वजह से बच्चे का शारीरिक विकास अच्छे से होता है। और इस दूध के डिब्बे पर भी यह टैग लाइन लिखी रहती है। “माँ का दूध बच्चे के लिए सर्वोत्तम है।

निष्कर्ष

दोस्तों। आज हमने बेबी मिल्क और बच्चे को ऊपर का दूध कैसे पिलाना चाहिए के बारे में विस्तार से जाना। आशा करता हूँ आपको इस लेख से नवजात शिशु और बच्चों को पिलाये जाने बाले दूध से अवगत हो गए होंगे। यदि आपका इस लेख से सम्बंधित कोई प्रश्न या सुझाव हो तो वे झिझक हमसे संपर्क करें। संपर्क करने की जानकारी contact us पेज पर उपलब्ध है। ज्यादा जानकारी के लिए हमारे सोशल मीडिया एकाउंट्स को लाइक और फॉलो करें। यदि आपको हमारे लेख से ज्ञान की प्राप्ति हो रही है। तो कमेंट बॉक्स में कमेंट करें जिसमे आप हमसे किसी नए टॉपिक पर लेख लिखने के लिए आग्रह कर सकते हैं। इसके लिए आपका स्वागत है। धन्यवाद।

यह भी पढ़ें 

Leave a Reply

Your email address will not be published.