Cetirizine tablet uses in Hindi No.1 Massive खुजली की दवा।

cetirizine tablet uses in hindi

हैलो दोस्तों। Cetirizine एक बहुत साधारण सी दवा है। जो किसी भी फार्मेसी पर आसानी से मिल जाती है। दोस्तों स्वागत है। आपका solution daddy प्लेटफ़ॉर्म पर। और आज हम बात करेंगे cetirizine दवा के बारे में। यह दवा कैसे काम करती है। और कहाँ मिलती है। क्या इस दवा के डॉक्टर का परचा जरुरी है। cetirizine tablet uses in Hindi क्या है। और यह दवा शरीर में कैसे काम करती है। इस दवा के दुष्प्रभाव क्या हैं। जानेंगे इस लेख में विस्तार से।

Cetirizine क्या है? (What is Cetirizine)

Cetirizine “hydroxyzine” का मेटाबोलाइट है। जो एक antihistaminic ड्रग है। इस दवाई को डॉक्टर्स बहुत लिखते हैं। साधारण एलर्जी हो जाने पर इस दवाई को लिया जाता है। जो एक H1 histamine antagonist है। इस दवाई को गाँव और देहात में बैठे चिकित्सक बहुत लिखते हैं। इस दवाई को लेने drossiness (उवासी) आती है। इसलिए इस दवा को लेने के बाद गाडी चलने को मना किया जाता है। cetirizine tablet uses in Hindi के बारे में अगर बात करें। तो यह दवाई एलर्जी रिएक्शन और खुजली के लिए काम में आती है। और इसका इस्तेमाल chronic urticaria के उपचार के लिए भी किया जाता है। cetirizine को डॉक्टर्स शार्ट में CPM भी लिखते हैं। यह cetirizine hydrochloride और hydroxyzine hydrochloride drops के कॉम्बिनेशन में भी आती है। साधारणतया cetirizine 10 मिलीग्राम की पैकिंग में आती है।

Cetirizine किस श्रेणी में आती है। (Category Of Cetirizine)

Cetirizine एक antihistaminic और anti allergic दवाइयों की श्रेणी में आती है। Cetirizine एक histamine 1 antagonist है। इसके अलावा Cetirizine moderate sedative है। जिससे नींद या उवासी आती है। इस वजह से इसका इस्तेमाल कुछ लोग नींद या चैन से सोने के लिए भी करते हैं। anti allergic होने के साथ साथ Cetirizine सूजन को कम करने (anti inflammatory) गुण भी रखती है। जो सूजन को पटकाने या कम करने में सहायता करती है। cetirizine tablet uses in Hindi की बात करें। तो यह दवा सीने की एलर्जी की वजह से सांस लेने में दिक्कत को दूर करती है।

cetirizine tablet uses in hindi ADME

Cetirizine कैसे काम करती है। (ADME of Cetirizine)

जब भी कोई व्यक्ति Cetirizine की टेबलेट लेता है। तो यह अपना असर दिखाना शुरू कर देती है। इसको ज्यादातर मुख द्वार से लिया जाता है।

  • अवशोषण (Absorption)- एक बार Cetirizine की टेबलेट को इंटेक करने के बाद इस दवाई अवशोषण हमारे शरीर में बहुत तेजी से होता है। orally यह दवा लेने के बाद एक घंटे में Tmax पर पहुँच जाती है। इसकी सिरप और टेबलेट की बायोअवैलिविलिटी (70-85 प्रतिशत) एक समान ही होती है। और Cetirizine 93 प्रतिशत तक प्रोटीन से बंधती (Bind) है। 
  • वितरण (distribution)- Cetirizine दवाई का distribution हमारे शरीर में एक समान होता है। फिर चाहे Cetirizine दवा को टेबलेट के रूप में लिया हो या सिरप के रूप में इस दवाई का distribution 0.44 से 0.19 लीटर प्रति किलोग्राम होता है। 
  • Mechanism of action- Cetirizine ड्रग histamine 1 receptor को selectively रोकती है। जिस वजह से यह हमारे शरीर में होने बाली allergic रिएक्शन को रोकती है। जिससे हमें खुजली में राहत मिलती है। और यह anti-inflammatory की तरह भी काम करती है cetirizine tablet uses in Hindi में जानेंगे इसके इस्तेमाल इस दवाई की प्लाज्मा हाफ लाइफ 8.3 हौर्स होती है। 
  • निष्कासन (Route of execration)- इसको एक बार इन्टेक करने बाद लगभग 20 घंटे में इसका हमारी बॉडी से निष्कासन हो जाता है। जो ज्यादातर हमारी किडनी के द्वारा होता है। Cetirizine दवाई हमारे मूत्र और पसीने के रास्ते बाहर निकल जाती है। 

Cetirizine के इस्तेमाल। (Uses of Cetirizine)

जैसा कि हमने उपर जाना कि cetirizine एक antihistaminic ड्रग है। इस वजह से इसका इस्तेमाल खुजली और एलर्जी में किया जाता है। और यह sedation भी करती है। तो कुछ लोग इसका इस्तेमाल नींद के लिए भी करते हैं। और ज्यादातर इसका इस्तेमाल सूजन को कम करने के लिए करते हैं। cetirizine tablet uses in Hindi में इसके और इस्तेमाल निम्नलिखित हैं। 

मौसमी एलर्जी। (Seasonal Allergy)

सीज़न या मौसम में आये बदलाव के कारण हमारे शरीर के अन्दर खास तौर बॉडी के उपरी हिस्से में एलर्जी और सेंसेशन होने लगती है। जिससे अत्यधिक बेचैनी और खुजली होती है यह सब histaminic रिएक्शन के कारण होता है। जिस वजह से हमारे शरीर में चकत्ते और रशेस हो जाते हैं। जिससे खांसी, जुकाम, छींक का आना, बंद नाक और नाक से पानी आना जैसी समस्याएं हो जाती हैं। जिससे हमारी आँखों से आंसू आने लगते हैं। और हमारी ऑंखें लाल हो जाती हैं। और सिर दर्द करने लगता है। इन सब समस्याओं में cetirizine या zyrtec drops, zyrtec syrup का इस्तेमाल किया जाता है। फूलों के परागों (pollen) से भी एलर्जी हो जाती है। जिससे साँस लेने में दिक्कत और खांसी हो जाती है। इन सब में हम cetirizine tablet uses in Hindi का इस्तेमाल करते हैं।

पुरानी पित्ती। (Chronic Urticaria)

कभी कभी हमारे शरीर या हमारी त्वाचा पर लाल रंग के बड़े बड़े चकत्ते पड़ जाते हैं। जिसकी वजह बहुत खुजली और पीड़ा का सामना करना पड़ता है। इसको हम आम भाषा में पित्ती या पिथि कहते हैं। और अंग्रेजी में इसको urticaria कहते हैं। इसके इलाज के लिए भी cetirizine या okacet tablet का इस्तेमाल किया जाता है। 

हर समय रहने बाली एलर्जी। (Perennial allergy)

हमारे वातावरण में मौजूद धूल मिटटी के कण और हवा में मौजूद allergens की वजह से होने बाली एलर्जी को Perennial allergy कहते हैं। यह हर समय रहने बाली एलर्जी है। इस प्रकार की एलर्जी से छींक और खांसी जैसे लक्षण दिखाई देते हैं। इसको दूर करने के लिए भी हम cetirizine tablet uses in Hindi का इस्तेमाल करते हैं।

cetirizine tablet uses in hindi adverse effect

दुष्प्रभाव। (Adverse Effects)

इस दवाई के जितने फायदे है। उतने ही दुष्प्रभाव भी हैं। cetirizine के रेगुलर इस्तेमाल से इसकी आदत पड़ जाती है। चूँकि यह sedation का काम करती है। इस वजह लोग इसकी आदत लगा लेते हैं। इसकी ज्यादा डोज लेने कि वजह से उलटी और घबराहट होने लगती है। और इसके लगातार इस्तेमाल से गले में म्यूकस नहीं बनता। जिस वजह से खांसी और साँस लेने में तकलीफ होने लगती है।

  • contraindication- यदि कोई महिला cetirizine का इस्तेमाल करती है। तो उसको अपना दुग्धपान नहीं कराना चाहिए। क्यूंकि cetirizine दवा का निष्कासन दुग्ध के माध्यम से भी होता है। और यदि आप ड्राइविंग करने बाले हैं। तो भी इस दवा का इस्तेमाल न करें।
खुराक। (Dose)

Cetirizine की खुराक (Dose) 5 मिलीग्राम से लेकर 10 मिलीग्राम पर दिन के हिसाब से ली जाती है। जिसकी 5 और 10 मिलीग्राम कि ब्रांडेड टेबलेट्स भी आती हैं।

Cetirizine के ब्रांड के नाम। (Brand name of Cetirizine)
  • Okacet tablet
  • Zyrtec Drops, Tablet and Syrup
  • Zyrtec D
  • Cetzine Drops, Tablet and Syrup
  • Claritin
  • Hycop 10
निष्कर्ष।

Cetirizine एक हिस्टामिन 1 antagonist है। जिसका इस्तेमाल एलर्जिक रिएक्शन में खुजली में किया जाता है। दोस्तों कैसा लगा cetirizine tablet uses in hindi लेख। हमें कमेंट करके जरुर बताएं। इस लेख से सम्बंधित यदि आपका कोई प्रश्न या सुझाव हो तो। निःसंकोच हमसे संपर्क करें। धन्यबाद।

यह भी पढ़ें। 

Leave a Reply

Your email address will not be published.