Nimesulide Tablet Uses in Hindi.दर्द की No.1 और Powerful दवा

Nimesulide Tablet Uses in Hindi

Nimesulide Tablet Uses in Hindi अक्सर लोग यह सवाल पूछते हैं। हैलो दोस्तों स्वागत है आपका solution daddy प्लेटफ़ॉर्म पर और आज हम बात करेंगे। निमेसुलाइड (Nimesulide) दवा के बारे में यह दवा हमारे शरीर में कैसे काम करती है। यह दवा हमारे शरीर से कैसे निष्कासित होती है। Nimesulide Tablet Uses in Hindi क्या क्या हैं। दोस्तों निमेसुलाइड (Nimesulide) बहुत आम दवा है। जो NSAIDs की श्रेणी में आती है। ज्यादातर लोग इसको NICE के नाम से जानते हैं। और यह दवा Nimesulide And Paracetamol Tablets के रूप में मिश्रण में भी आती है जिसका इस्तेमाल ज्यादातर बुखार और सिर दर्द में किया जाता है Nimesulide के बारे में और विस्तार से जानेंगे इस लेख में

Nimesulide क्या है? (What is Nimesulide)

निमेसुलाइड (Nimesulide) एक COX-2 प्रिफ्रेसिअल नॉन स्टेरोइडल एंटी इन्फ्लामेट्री ड्रग (NSAIDs) है। जो एंटीपाइरेटिक और एनालजेसिक दोनों ही गुण रखती है। Nimesulide को स्पेनिश में Nimesulida और लैटिन में  Nimesulidum कहते हैं इसका रिस्पांस भी बहुत अच्छा है। और आज भी इसका इस्तेमाल अत्यधिक मात्रा में होता है। इस दवा क Nimesulide And Paracetamol के साथ भी इस्तेमाल किया जाता है। Nimesulide का केमिकल फार्मूला “C13H12N2O5S” होता है। और इसका molecular weight 308.31 होता है। इसके मॉलिक्यूल  बहुत छोटे होते हैं। जिस कारण इस दवा का अब्सोर्पसन बहुत अच्छा होता है। इस दवा का इस्तेमाल बदन दर्द या osteoarthritis में किया जाता है। Nimesulide Tablet Uses in Hindi में इसके और उपयोग विस्तार से जानेंगे।

Nimesulide किस श्रेणी में आती है? (Category Of Nimesulide)

निमेसुलाइड (Nimesulide) एक COX-2 प्रिफ्रेसिअल नॉन स्टेरोइडल एंटी इन्फ्लामेट्री ड्रग (NSAIDs) है। जो एंटीपाइरेटिक और एनालजेसिक दोनों ही गुण रखती है। इस श्रेणी आने बाली दवाएं ज्यादातर पेन किलर होती हैं। और इसका इस्तेमाल बुखार उतारने या एंटीपाइरेटिक के रूप में होता है। और कुछ लोग सिर दर्द में भी इसका इस्तेमाल करते हैं। इसके अलावा इस श्रेणी में पेरासिटामोल भी आती है। जिसको हमने पिछले लेख में विस्तार से बताया था। Nimesulide Tablet Uses in Hindi में इसको माहवारी के दर्द में भी इस्तेमाल करते हैं।

Nimesulide कैसे काम करती है। (ADME of Nimesulide)

जैसा की आप ने उपर जाना कि Nimesulide एक COX-2 NSAIDs है। जो हमारे शरीर में Prostaglandins को बनने से रोकता है। और यह कुछ हद तक antihistaminic भी है। Nimesulide Tablet Uses in Hindi की बात करें। तो यह दवा सिर दर्द के लिए बहुत इस्तेमाल होती है। 

  • अवशोषण (Absorption)- Nimesulide ड्रग को ओरल रूट  के माध्यम से दिया जाता है। इसका बॉडी में अवशोषण बहुत अच्छा होता है। फिर चाहे आपने इस दवा को निहार मुह बिना भोजन किये लिया हो या फिर भोजन करने के आधे घंटे के बाद लिया हो।
  • वितरण (Distribution)- Nimesulide ड्रग एक बार ओरल रूट के माध्यम से लेने के बाद इसका अवशोषण होने लगता है और यह दवा हमारे रुधिर के माध्यम से पूरे शरीर में वितरण हो जाता है और फिर Nimesulide का एक्शन शुरू हो जाता है इसकी की हाफ लाइफ लगभग 2 से पांच घंटा होती है
  • Mechanism of Action- Nimesulide  दवा COX-2 NSAIDs है। जो Prostaglandins सिंथेसिस को रोकती है। जिस कारण हमारे शरीर में होने बाले दर्द को खत्म कर पाती है।
  • निष्कासन (Route of Execration)- Nimesulide को ओरल रूट के द्वारा लिया जाता है एक बार इसका मेटाबोलिज्म लीवर में होने के बाद इसका निष्काशन मूत्र के माध्यम से लगभग 50 प्रतिशत होता है और लगभग 30 प्रतिशत निष्कासन मल के माध्यम से होता है जिसमे Nimesulide का प्रकार न के बराबर बदलता है इसकी कुछ प्रतिशत या बची हुई ड्रग हमारे पसीने से बहार आती है।

Nimesulide के इस्तेमाल। (Nimesulide Tablet Uses in Hindi)

Nimesulide एंटीपाइरेटिक और एनालजेसिक दोनों ही गुण रखती है। जिस कारण इसका इस्तेमाल हर तरह के दर्द में किया जाता है। साथ ही साथ इसका उपयोग कम बुखार में भी किया जाता है। यह दवा हर मेडिकल पर आसानी से उपलब्ध हो जाती है। जो गाँव और देहात लेवल पर भी आसानी से मिल जाती है। यह दवा 100 मिलीग्राम की पैकिंग में आती है। इस दवा के और उपयोग निम्नलिखित हैं ।

  1. माहवारी के समय दर्द (Dysmenorrhea Or Pain During Periods)Nimesulide दवाई का उपयोग सबसे ज्यादा महिलाओं में होने बाली माहवारी के शुरूआती दर्द में किया जाता है।
  2. सिर दर्द और बदन दर्द (Acute Pain)- इस दवा का इस्तेमाल सिर दर्द और पुराने बदन दर्द के लिए भी किया जाता है ट्रामा होने पर भी दर्द में इसका इस्तेमाल किया जाता है
  3. बुखार (Fever)- हल्का बुखार या बदन दर्द होने पर Nimesulide का उपयोग कर सकते हैं। वैसे तो बुखार में पेरासिटामोल का इस्तेमाल किया जाता है। जिसको हमने अपने पिछले लेख में बताया था। 
Nimesulide दवाई के दुष्प्रभाव। (Side Effects of Nimesulide)

Nimesulide Tablet Uses in Hindi में अभी हमने इसके उपयोग जाने और अब बात करते हैं Nimesulide दवा के साइड इफ़ेक्ट के बारे में Nimesulide दवा का दुष्प्रभाव सबसे ज्यादा हमारे गुर्दों पर पड़ता है इसके बाद इसका दुष्प्रभाव हमारे यकृत या लीवर पर पड़ता है इस इस दवा को लेने से घबराहट और उलटी जैसी समस्या भी हो सकती है इस लिए इस दवा को बिना चिकित्सक के सलाह के कभी नहीं लेना चाहिए यदि आपको किडनी और रक्तचाप से सम्बंधित कोई भी बीमारी है तो इस दवा को खुद से कभी भी न लें यदि आप गर्भवती हैं तो भी इस दवा को कभी न लें

खुराक। (Dose)

चिकित्सक (Doctor) की सलाह के बिना इस दवा को कभी न लें वयस्कों में इसकी खुराक 2 मिलीग्राम प्रति किलोग्राम के बजन के हिसाब दी जाती है बच्चो में इसकी खुराक 12 साल से ऊपर को 50 मिलीग्राम दिन में तीन बार है जो अलग बीमारी के हिसाब से अलग अलग होती है

Nimesulide के ब्रांड के नाम। (Brands Name of Nimesulide)

  • Nicip Plus.
  • Nimegesic P.
  • Nimulid Tablet.
  • Nise Tablet.
  • Nizer.
  • Nobel Plus.
  • Nimesulide 100mg.

Nimesulide Tablet Uses in Hindi brand.

निष्कर्ष। (Conclusion)

निमेसुलाइड (Nimesulide) एक COX-2 प्रिफ्रेसिअल नॉन स्टेरोइडल एंटी इन्फ्लामेट्री ड्रग (NSAIDs) है। जिसका इस्तेमाल दर्द और बुखार में किया जाता है। आज हमने इस लेख Nimesulide Tablet Uses in Hindi में इसकी पूरी रूप रेखा को जाना दोस्तों कैसा लगा यह लेख हमें कमेंट करके बताएं। इस लेख से सम्बंधित आपका कोई प्रश्न या सुझाव हो तो हमसे संपर्क करें। ज्यादा जानकारी के लिए हमारे सोशल मीडिया अकाउंट को लाइक और फॉलो करें धन्यबाद

यह भी पढ़े।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.