Zerodol SP Uses In Hindi: जानकारी, लाभ, इस्तेमाल, साइड इफेक्ट्स, कीमत

Zerodol SP Uses In Hindi

Zerodol SP Uses In Hindi एक दर्द निवारक और सूजन निवारक दावा है। जो NSAIDs की केटेगरी में आती है। आज जानेगे Zerodol Sp कैसे काम करती है। इस दवाई में कौन कौन से घटक मौजूद होते हैं। ज़ेरोडोल को कौन कौन ले सकता है। इसके लिए डॉक्टर की पर्ची की जरूरत होती है या नहीं आज इस लेख में विस्तारपूर्वक जानेंगे। यदि आप दवाइयों से जुडी जानकारी में रूचि रखते हैं तो जुड़े रहिये हमारे साथ।

Zerodol SP Uses In Hindi (विवरण)

जीरोडोल एसपी दर्द की रामबाण दवा है। जिसको आईपीसीए लैबोरेटरीज लिमिटेड कंपनी द्वारा बनाया जाता है। जीरोडोल एसपी में zerodol sp composition पेरासिटामोल 325 मिलीग्राम, एसिक्लोफिनेक 100 मिलीग्राम तथा सेरिशियोपेप्टाइडेज 15 मिलीग्राम जैसे दवाइयां होती है। इसके अलावा गोली को बनाने वाले घटक मौजूद होते हैं। जीरोडोल एसपी मार्केट में आसानी से उपलब्ध है। इस दवा की कीमत ₹118 है जोकि मैक्सिमम रिटेल प्राइस है। इस प्राइस पर आप मोल भाव भी कर सकते हैं। जिससे आपको यह दवा कुछ सस्ती मिल सकती है। जिसको डॉक्टर की पर्ची के द्वारा लिया जा सकता है।

I Pill कैसे इस्तेमाल की जाती है। 

यदि आपके बदन में दर्द हो, मांसपेशियों में दर्द हो और ऑपरेशन के बाद होने वाला दर्द में जीरोडोल एसपी का इस्तेमाल किया जाता है।  इसके अलावा इस दवा के जेनेरिक ब्रांड भी आते हैं। जो अत्यधिक सस्ते होते हैं। और उनमें भी समान दबाए पाई जाती हैं। निम्नलिखित हेडिंग्स में इसके और ब्रांड जानेंगे तथा Zerodol SP Uses In Hindi में इसके इस्तेमाल भी जानेंगे।

Zerodol SP Uses In Hindi joint pain

Zerodol SP कैसे काम करती है

अभी हमने उपरोक्त हेडिंग में जाना की जीरोडोल एसपी दर्द निवारक और बुखार निवारक दवा है। क्योंकि जीरोडोल एसपी में पेरासिटामोल, एसिक्लोफिनेक तथा सेरिशियोपेप्टाइडेज जैसे दवाइयों का कॉन्बिनेशन होता है। पेरासिटामोल एक एंटीपायरेटिक दवा है जो बुखार को खत्म करती है। तथा एसिक्लोफिनेक एक non-steroidal एंटी इन्फ्लेमेटरी ड्रग है। जिसका इस्तेमाल दर्द को कम करने में किया जाता है। इसके अलावा जीरोडोल एसपी में सेरिशियोपेप्टाइडेज होता है जो सूजन को कम करता है।

न्यूरोबियान फोर्ट कैसे काम करती है?

इसलिए इसका इस्तेमाल हर प्रकार के दर्द में किया जाता है जीरोडोल एसपी को गर्भवती महिलाओं को नहीं दिया जाता। जीरोडोल एसपी का सबसे ज्यादा इस्तेमाल ऑपरेशन के बाद होने वाले दर्द में किया जाता है। zerodol sp के और इस्तेमाल Zerodol SP Uses In Hindi में जानेंगे।

Zerodol SP Uses In Hindi

जीरोडोल एसपी एक दर्द निवारक दवा है। जिसके बहुत सारे इस्तेमाल किए जाते हैं। जीरोडोल एसपी ज्यादातर ऑपरेशन के बाद होने वाले दर्द में लिया जाता है। साथ ही साथ इसका इस्तेमाल मांसपेशियों के दर्द, घुटनों के दर्द और जोड़ों के दर्द में भी किया जाता है। Zerodol SP Uses In Hindi के और इस्तेमाल निम्नलिखित है।

  • जीरोडोल एसपी का इस्तेमाल घुटनों और जोड़ों में होने वाले दर्द में किया जाता है। जिसमें यह बहुत कारगर है।
  • यदि आपके शरीर में चोट लग गई है। और अत्यधिक सूजन और पीड़ा हो रही है। तब आप जीरोडोल एसपी को उपयोग में ले सकते हैं।
  • जीरोडोल एसपी का इस्तेमाल रूमेटाइड और ओस्टियोआर्थराइटिस में होने वाले दर्द में भी किया जाता है।
  • जीरोडोल एसपी का इस्तेमाल एंकिलोज़िंग स्पोंडिलाइटिस में भी किया जाता है।
  • सड़क दुर्घटना या लड़ाई झगड़े दंगों में होने वाले शारीरिक क्षति में अत्यधिक पीड़ा और सूजन हो जाती है। जिसमें जीरोडोल एसपी बहुत अच्छा काम करती है। यदि जीरोडोल एसपी आपको नुकसान दे या इसके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक की सलाह अवश्य लें।

Zerodol SP Uses In Hindi accidental pain

दुष्प्रभाव (ज़ेरोडोल एसपी के साइड इफेक्ट्स)

जिस तरह से जीरोडोल एसपी के इस्तेमाल है उसी तरह से इसके दुष्प्रभाव भी बहुत हैं। क्योंकि इसमें 3 दवाओं का मिश्रण होता है इस कारण जीरोडोल एसपी के बहुत नुकसान होते हैं। जो निम्नलिखित हैं। Zerodol SP Uses In Hindi में इसके इस्तेमाल जानें।

  • जीरोडोल-एसपी को लेने से मिचली, उलटी और पेट दर्द होना आम बात है।
  • जीरोडोल-एसपी को लम्बे समय तक इस्तेमाल करने से भूख में कमी और सीने में जलन जैसी समस्या हो जाती है।
  • जीरोडोल-एसपी डायरिया और दस्त का कारण भी बनता है।
  • यदि आप बिना चिकित्सक की सलाह के जीरोडोल-एसपी लम्बे समय तक लेते हैं तो यह आपकी किडनी को नुकसान पंहुचा सकती है।
  • जीरोडोल-एसपी लीवर के फंक्शन को भी इंटरफेयर करती है।
  • गर्भवती महिलाओं और स्तनपान करा रहीं महिलाओं को जीरोडोल-एसपी नहीं दी जाती है।

Sinarest टेबलेट के क्या उयोग हैं।

खुराक (Dose)

जीरोडोल एसपी की एक पूरी टेबलेट आती है। जिसमें 3 दवाओं का मिश्रण होता है पेरासिटामोल, एसिक्लोफिनेक तथा सेरिशियोपेप्टाइडेज जोकि अलग-अलग मिश्रण में मिली हुई होती है। एक वयस्क आदमी जीरोडोल एसपी की एक गोली सुबह शाम ले सकता है।12 साल तक के बच्चे को इसकी आधी खुराक दी जाती है जीरोडोल एसपी को व्यक्ति के वजन, उम्र और बीमारी के हिसाब से इसकी खुराक दी जाती है। ज्यादा जानकारी के लिए आप एक डॉक्टर की सलाह ले सकते हैं। Zerodol SP Uses In Hindi में इसके इस्तेमाल जानें।

Zerodol SP Uses In Hindi operation pain

दाद को जड़ से ख़त्म करें। 

अलग प्रोडक्ट्स
कंपनी प्रोडक्ट्स
आईपीसीए लैबोरेटरीज लिमिटेड Zerodol SP, Zerodol P, Zerodol TH, Zerodol TH 4, ज़ीरोडॉल, जीरोडोल पी, ज़ेरोडोल पी

पूछे जाने बाले प्रश्न

प्रश्न. मुझे ज़ेरोडोल एसपी कब लेना चाहिए?

उत्तर. यदि आपकी मांसपेशियों में दर्द होता है। या जोड़ों में दर्द है शरीर के किसी भी हिस्से में दर्द है। तब आप जीरोडोल एसपी ले सकते हैं। इसका इस्तेमाल ज्यादातर ऑपरेशन के बाद होने वाले दर्द में किया जाता है दुर्घटना या रामा के दर्द में भी जीरोडोल एसपी को लिया जाता है। चिकित्सक की सलाह के बिना जीरोडोल एसपी को कभी ना ले। ज्यादा जानने के लिए Zerodol SP Uses In Hindi हेडिंग पढ़ें।

प्रश्न. क्या बुखार के लिए Zerodol SP ले सकते हैं?

उत्तर. जीरोडोल एसपी दर्द की रामबाण दवा है। क्योंकि जीरोडोल एसपी में पेरासिटामोल भी होता है तो यह बुखार भी कम करता है। लेकिन बुखार के लिए आप अलग से पेरासिटामोल ले सकते हैं। जो केवल बुखार के लिए ही आती है। जिसमें पेरासिटामोल 500 मिलीग्राम या 650 मिलीग्राम होता है।

सिर दर्द और आँखों में दर्द क्यों होता है आसान भाषा जाने।

प्रश्न. एक दिन में कितने Zerodol SP लिए जा सकते हैं?

उत्तर. जीरोडोल एसपी को एक व्यस्क व्यक्ति 1 दिन में दो टेबलेट ले सकता है। बाकी वजन और उम्र के हिसाब से इसकी खुराक अलग अलग हो सकती हैं। ज्यादा जानकारी के लिए चिकित्सक की सलाह अवश्य लें। ज्यादा जानने के लिए Zerodol SP Uses In Hindi हेडिंग पढ़ें।

प्रश्न. ज़ेरोडोल एसपी को काम करने में कितना समय लगता है?

उत्तर. जीरोडोल एसपी को एक बार लेने पर यह अपना काम शुरू कर देती हैं। 15 से 20 मिनट के अंदर इसका असर दिखना शुरू हो जाता है। जिससे शरीर में होने वाले दर्द या पीड़ा में बहुत आराम मिलता है। इसका असर लगभग 6 घंटे तक रहता है।

Zerodol SP Uses In Hindi fight pain

प्रश्न. Zerodol SP को कौन कौन ले सकता है?

उत्तर. जीरोडोल एसपी को हर उम्र का व्यक्ति ले सकता है। इसके लिए जीरोडोल एसपी की खुराक कम या ज्यादा हो सकती हैं। व्यक्ति के वजन और उम्र के हिसाब से भी जीरोडोल एसपी की खुराक को अलग-अलग दिया जाता है। ज्यादा जानने के लिए Zerodol SP Uses In Hindi हेडिंग पढ़ें।

ओफ्लोक्सासिन टेबलेट के उपयोग और साइड इफेक्ट्स।

प्रश्न. क्या गर्भवती महिला Zerodol SP ले सकती है?

उत्तर. गर्भवती महिलाएं और दुग्धपान करा रही महिलाएं जीरोडोल एसपी को नहीं ले सकती उनके लिए दर्द की अलग गोलियां आती हैं। जिसके लिए एक महिला डॉक्टर से आप सलाह ले सकते हैं। ज्यादा जानने के लिए Zerodol SP Uses In Hindi हेडिंग पढ़ें।

प्रश्न. Zerodol SP के डॉक्टर की पर्ची की जरुरत होती है?

उत्तर. जीरोडोल एसपी मार्केट में आसानी से उपलब्ध है तो यह बिना पर्ची के भी मिल जाती है। लेकिन जीरोडोल एसपी को खुद से कभी नहीं लेना चाहिए। इसके लिए चिकित्सक की सलाह लेना बहुत जरूरी है। बिना चिकित्सक की सलाह के जीरोडोल एसपी लेने पर इसके बुरे प्रभाव देखने को मिल सकते हैं। ज्यादा जानने के लिए Zerodol SP Uses In Hindi हेडिंग पढ़ें।

Nimesulide Tablet उपयोग और साइड इफेक्ट्स।

निष्कर्ष

दोस्तों। इस लेख Zerodol SP Uses In Hindi में हमने इसके इस्तेमाल जाने। इसके साथ साथ इसके दुष्प्रभाव और डोज को भी जाना। आशा करता हूँ। यह लेख आपको अच्छा लगा होगा। इस लेख से सम्बंधित आपका कोई प्रश्न या सुझाव हो। तो निःसंकोच हमसे संपर्क करें। ज्यादा जानकारी के लिए हमारे सोशल मीडिया एकाउंट्स को लाइक और फॉलो करें। धन्यबाद।

यह भी जानें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *