Combiflam Tablet Uses In Hindi: जानकारी, किडनी, हार्ट पर असर

Combiflam Tablet Uses In Hindi

Combiflam Tablet Uses In Hindi अक्सर लोग यह सवाल पूछते हैं? नमस्कार दोस्तों स्व्स्वागत है। आपका और आज बात करेंगे Combiflam के बारे में।

कॉम्बिफ्लेम दवाई का विवरण। (Overview of Combiflam)

कॉम्बिफ्लेम (combiflam) एक ब्रांड नाम है। जो Sanofi India Ltd नामक कंपनी द्वारा बनाई जाती है। कॉम्बिफ्लेम दवाई में (combiflam composition) दो दवाई का मिश्रण होता है। जिसमे एक आईबुप्रोफेन (Ibuprofen) तथा दूसरी दवा पेरासिटामोल (Paracetamol) होती है। कॉम्बिफ्लेम दवाई में आईबुप्रोफेन की मात्रा 400 मिलीग्राम और पेरासिटामोल की मात्रा 325 मिलीग्राम होती है। यह दवा आसानी से किसी भी मेडिकल पर डॉक्टर के पर्चे के बिना मिल जाती है।Combiflam Tablet Uses In Hindi इस्तेमाल जानेंगे।

दाद को जड़ से ख़त्म करें। 

लेकिन इस दवा को कभी भी चिकित्सक की सलाह के बिना नहीं लेना चाहिए। क्यूंकि इस दावा को व्यक्ति के बजन, लिंग, उम्र और पुरानी बीमारियों को जानकर ही दिया जाता है। ज्यादातर लोग इस दवाई का इस्तेमाल बदनदर्द और बुखार में करते हैं। इसके और उपयोग Combiflam Tablet Uses In Hindi में जानेंगे। यह दवा NSAIDs श्रेणी के अंतर्गत आती है। इसके अलावा इस कंपनी एक और दवा Combiflam plus आती है।

कॉम्बिफ्लेम के इस्तेमाल। (Combiflam tablet uses in Hindi.)

अक्सर लोग यह सवाल पूछते हैं। कॉम्बिफ्लेम टेबलेट किस काम आती है। कॉम्बिफ्लेम दवाई Anti-inflammatory और अनल्जेसिक है। इस लिए इसका इस्तेमाल हम बुखार, सिर दर्द, और बदन दर्द में करते हैं कॉम्बिफ्लेम दवाई बहुत पुरानी और आज भी असरकारक दवाई है। Combiflam Tablet में दो दवाएं शामिल हैं। Combiflam ingredients की बात करें। तो इसमें Paracetamol और Ibuprofen दोनों का व्यापक रूप से दर्द निवारक के रूप में उपयोग किया जाता है। Combiflam tablet content जो सूजन को भी कम करती हैं। Combiflam Tablet Uses In Hindi में इसके और उपयोग निम्नलिखित हैं।

Combiflam Tablet Uses In Hindi trauma

  1. माइग्रेन- मस्तिस्क में सूजा या माथे पर सूजन में यह दवा बहुत असरकारक है। माइग्रेन में इस दवा को इस्तेमाल किया जता है।
  2. सिरदर्द (Combiflam for headache)- हल्का सिर दर्द होने पर भी इस दवा का इस्तेमाल किया जाता है। सिर दर्द में यह दवा बहुत गुणकारी है। क्यूंकि यह अनाल्जेसिक गुण रखती है।
  3. पीठ दर्द- पीठ दर्द या बदन दर्द में भी इसका इस्तेमाल किया जाता है। जो दिन भर की थकन को कम कर देती है।
  4. मासिक धर्म दर्द– माहवारी के दौरान होने वाले बाले दर्द में भी इसका इस्तेमाल किया जाता है।
  5. दांत दर्द– दांत दर्द या टूथ एक में इसका इस्तेमाल किया जाता है। जो दांत दर्द को काफी हद तक कम कर देती है।
  6. मांसपेशियों में दर्द- मांसपेशियों में होने बाले दर्द जो लैक्टिक एसिड के कारण होता है। उसको यह दवा कम कर देती है।
  7. मोच और मांसपेशियों के दर्द– पैर में मोच आ जाने पर जो दर्द होता है। यह दवा उसको बहुत कम कर देती है।
  8. बुखार- शरीर का तापमान बढ़ने को बुखार कहते हैं। जिसमे सबसे अच्छी दवा पेरासिटामोल है जो बुखार को कम करती है।Combiflam Tablet Uses In Hindi को अच्छे से समझा।

Combiflam Tablet Uses In Hindi SYRUP

कॉम्बिफ्लेम दवाई के दुष्प्रभाव। (Combiflam Side Effects)

कॉम्बिफ्लेम का ज्यादा इस्तेमाल हमारे शरीर पर बहुत दुष्प्रभाव डालता है। और इसको लगातार लेने से इस दवा की आदत भी पढ़ जाती है। जो बहुत घातक है। Combiflam Tablet Uses In Hindi में अपने अभी तक इसके उपयोग जाने। अब कॉम्बिफ्लेम टेबलेट के नुकसान देखते हैं। जो निम्न लिखित हैं।

  • पेट में जलन– कॉम्बिफ्लेम का ज्यादा इस्तेमाल पेट में जलन पैदा कर देता है। इसलिए बिना डॉक्टर की सलाह के इस दवा को कभी भी नहीं लेना चाहिए।
  • खट्टी डकार– कभी कभी इसका ज्यादा इस्तेमाल खट्टी डकार और गैस का कारण भी बनता है।
  • जी मिचलाना– कुछ लोगों को इस दवाई को लेने के बाद जी मिचलाना या चक्कर आना आम बात है।
  • पेट दर्द– कॉम्बिफ्लेम के ज्यादा इस्तेमाल के कारण गैस जैसी समस्या हो जाती है। जिस कारण पेट में दर्द होने लगता है।
  • लीवर दुष्प्रभाव– इस दवाई का ज्यादा इस्तेमाल लीवर पर बुरा असर डालती है। जिससे हिपैटोमिगैली होने का खतरा बना रहता है।
  • किडनी फेलियर– कॉम्बिफ्लेम टेबलेट से किडनी फेलियर होने का खतरा बना रहता है। Combiflam Tablet Uses In Hindi इस्तेमाल के साथ इसके दुष्प्रभाव भी जाने।

Combiflam Tablet Uses In Hindi body ache

कॉम्बिफ्लेम कौन ले सकता है। (Who Take Combiflam)

कॉम्बिफ्लेम बाज़ार में आसानी से मिल जाती है। जो एक रूरल एरिया तक में मिल जाती है। बच्चों से लेकर बूढ़े व्यक्ति तक कॉम्बिफ्लेम दवा को ले सकते हैं। लेकिन उम्र और बजन के हिसाब से इस दवा कॉम्बिफ्लेम की खुराक अलग अलग होती है। कॉम्बिफ्लेम टेबलेट और सस्पेंशन Combiflam suspension भी आते हैं। combiflam syrup या fever syrup for baby बच्चों के लिए तथा टेबलेट बच्चों के अलावा कोई भी व्यक्ति ले सकता है। Combiflam Tablet Uses In Hindi में हमने इसके इस्तेमाल जाने। जो बहुत लाभदायक हैं। इसलिए चिकित्सक भी इसको परामर्षित करते हैं।

कॉम्बिफ्लेम किसको नहीं लेना चाहिए। (Contraindication of Combiflam)

कॉम्बिफ्लेम को हर व्यक्ति ले सकता है। लेकिन कुछ स्पेशल केसेस में इसको नहीं लेना चाहिए। यदि स्पेशल केसेस में इसको लिया जाता है। तो इसका नतीजा गंभीर हो सकता है। जिन केसेस में कॉम्बिफ्लेम को नहीं लेना चाहिए। वोह निम्नलिखित हैं Combiflam Tablet Uses In Hindi के साथ साथ हमको इसको भी समझना चाहिए।

  • गर्भावस्था (Pregnancy)- यदि कोई महिला गर्भवती (Pregnant) है। और उसके पेट में दर्द होता है। तो कभी भी Combiflam Tablet दवाई को ना ले। यदि गर्भवती महिला इस दवा को लेती है। तो यह गंभीर हो सकता है।
  • दुग्धपान (Breastfeeding)- Combiflam दवा को लेने के बाद  दुग्धपान या ब्रैस्ट फीडिंग  से बचना चाहिए । क्यूंकि इस दवा का निष्काशन ब्रेस्ट ग्लैंड से भी होता है। जिससे Combiflam दवा का कुछ अंश शिशु में जाने का खतरा रहता है।
  • गुर्दे की बीमारी (Kidney Diseases)- यदि आपको गुर्दे की किसी भी प्रकार की बीमारी है। तो भूल कर भी Combiflam दवा को न लें। इसके सेवन से पूर्व चिकित्सक की सलाह अवश्य लें।
  • रक्तचाप (Blood Pressure)- यदि आपको ब्लडप्रेशर की शिकायत है। फिर चाहे आपका ब्लडप्रेशर कम रहता हो या ज्यादा रहता हो तो भी इस Combiflam दवा को न लें। क्यूंकि यह दवा Combiflam आपके ब्लडप्रेशर घटा या बढ़ा सकती है। इसके लिए डॉक्टर की सलाह लें।
  • ड्राइविंग (Driving)- यदि आप कोई वाहन ड्राइव करने जा रहे हैं। फिर चाहे वह वाहन छोटा हो या बड़ा। तो भी इस दवा Combiflam को ले सकते हैं। लेकिन आपको इस दवा को लेने के बाद अहतियात बरतनी चाहिए। Combiflam Tablet Uses In Hindi में इस दवा को नहीं लेना चाहिए।

कॉम्बिफ्लेम की खुराक। (Combiflam dose)

Combiflam की टेबलेट को हमेशा भोजन करने के बाद लेना चाहिए। Combiflam की टेबलेट को दिन में तीन बार या दर्द के समय ले सकते हैं। या जैसी चिकित्सक सलह दें उस हिसाब से ले सकते हैं। Combiflam syrup बच्चों के लिए आता है। जिसमे दी गई दवा की मात्रा कम होती है। यदि आपकी कोई खुराक छूट जाये। तो ज्यादा बेहतर है कि अगली खुराक छूटी हुई खुराक के साथ न लें। इससे Combiflam ओवरडोज़ हो जाती है। जिसके परिणाम अच्छे नहीं होते हैं। Combiflam Tablet Uses In Hindi को पढ़कर खुद से कभी भी Combiflam न लें। यदि किसी वजह से Combiflam की ओवरडोज़ हो जाये। तो फ़ौरन डॉक्टर से सलाह लें।

पूछे जाने बाले प्रश्न

प्रश्न- कॉम्बिफ्लेम को काम करने में कितना समय लगता है?

उत्तर- एक बार मौखिक द्वार से कॉम्बिफ्लेम को लेने पर यह अपना असर दिखाना शुरू कर देती है। कॉम्बिफ्लेम की गोली को लेने के बाद लगभग आधे घंटे में यह अपना असर शुरू कर देती है। जो लगभग पांच से छः घंटे तक रहता है। ज्यादा जानकारी के लिए उपरोक्त Combiflam Tablet Uses In Hindi को पढ़े।

प्रश्न- क्या मैं जुकाम के लिए Combiflam ले सकता हूं?

उत्तर- जुकाम हिस्तामिनिक पदार्थों की रिएक्शन की वजह से होता है। जिसके लिए एंटी हिस्तामिनिक दवाई दी जाती है। चूँकि कोम्बिफ्लम एक NSAIDs और एंटी पैरेटिक है। इसलिए यह जुकाम में इतना अच्छा काम नहीं करती है। ज्यादा जानकारी के लिए चिकित्सक की सलाह लें।

प्रश्न- आप कितनी बार Combiflam ले सकते हैं?

उत्तर- एक व्यस्क आदमी Combiflam की एक एक गोली सुबह शाम ले सकता है। चूँकि Combiflam के साइड इफेक्ट्स बहुत हैं। इस कारण जयादा दर्द या जरुरत होने पर ही Combiflam को दिया जाता है। अन्यथा की स्तिथि में उसको अवॉयड किया जाता है।

प्रश्न- पेन किलर के क्या नुकसान हैं?

उत्तर- पेन किलर खाने से हमें दर्द में तो आराम मिल जाता है। लेकिन पेनकिलर के नुक्सान बहुत हैं। पेनकिलर का ज्यादा इस्तेमाल हमारे अंगों को नुक्सान पहुंचाता है। जिसमें यह हमारे लीवर और हार्ट को सबसे ज्यादा प्रभावित करता है। इसके साथ साथ यह हमरी किडनी को भी डैमेज कर देता है। ज्यादा जानकारी के लिए उपरोक्त Combiflam Tablet Uses In Hindi को पढ़े।

निष्कर्ष।

दोस्तों। इस लेख Combiflam Tablet Uses In Hindi में हमने इसके इस्तेमाल जाने। इसके साथ साथ इसके दुष्प्रभाव और डोज को भी जाना। आशा करता हूँ। यह लेख आपको अच्छा लगा होगा। इस लेख से सम्बंधित आपका कोई प्रश्न या सुझाव हो। तो निःसंकोच हमसे संपर्क करें। ज्यादा जानकारी के लिए हमारे सोशल मीडिया एकाउंट्स को लाइक और फॉलो करें। धन्यबाद।

यह भी जानें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *