Cheston Cold Tablet Uses in Hindi: जानकारी, लाभ, साइड इफेक्ट, कीमत

Cheston Cold Tablet Uses in Hindi

Cheston Cold Tablet Uses in Hindi हेलो दोस्तों स्वागत है। आपका सॉल्यूशन डैडी प्लेटफार्म पर। और आज हम बात करेंगे चेस्टन कोल्ड टैबलेट के बारे में। दोस्तों यह गोली सर्दियों के आते ही बहुत आम हो जाती है। और ज्यादातर लोग सर्दी खांसी जुकाम बुखार होने पर इस गोली का इस्तेमाल करते हैं। क्योंकि यह गोली बाजार में बहुत आसानी से उपलब्ध है। और ज्यादातर डॉक्टरों द्वारा की जाती है। चेस्टन कोल्ड की कीमत ज्यादा नहीं होती इस कारण उसको हर व्यक्ति अवार्ड कर सकता है। इसका इस्तेमाल ज्यादातर ठंड लग जाने पर हुए सर्दी जुकाम खांसी वगैरह में दिया जाता है।

Cheston Cold Tablet Uses in Hindi (विवरण)

Cheston Cold को CIPLA फार्मास्यूटिकल्स प्राइवेट लिमिटेड कंपनी द्वारा निर्मित किया जाता है। जो कि एक रेपुटेड भारतीय फार्मा कंपनी है।Cheston Cold में तीन दवाओं का मिश्रण होता है। Cheston Cold Tablet मे पहली दवा सेट्रीजिन 5 मिलीग्राम होती है तथा दूसरी दवा पेरासिटामोल 325 मिलीग्राम होती है। और तीसरी दवा Phenylephrine 10 मिलीग्राम होती है। जिसमे दो दवा antihistaminic हैं जबकि। पेरासिटामोल का इस्तेमाल दर्द निवारक या पेन किलर और एंटीपायरेटिक ड्रग की तरह भी इस्तेमाल किया जाता है।

Adliv Syrup लीवर की पूर्ण सुरक्षा। 

Cheston Cold Tablet की स्टोरेज कंडीशन 30 डिग्री सेंटीग्रेट है। इससे कम तापमान पर भी इसको स्टोरेज किया जाता है। इसकी 1strip में 10 गोलियां आती हैं। जिसकी कीमत 46 रूपए 75 पैसे मैक्सिमम रिटेल प्राइस है। जिस पर आप मोलभाव भी कर सकते हैं। यह दवा डॉक्टर के पर्चे द्वारा ही दी जाती है। क्योंकि इस दवा के साइड इफेक्ट्स बहुत हैं। यह दवा किडनी पर बुरा असर छोड़ती है। इसलिए इसको हमेशा चिकित्सक की सलाह से लेना चाहिए। Cheston Cold Tablet Uses in Hindi में इसके इस्तेमाल जानेंगे।

Cheston Cold Tablet Uses in Hindi1

Cheston Cold Tablet Uses in Hindi (इस्तेमाल)

Cheston Cold Tablet को इस्तेमाल करने के बाद इसके रिजल्ट दुर्लभ तथा चमत्कारी होते हैं। जोकि शर्दी खाँसी चुटकी में खत्म कर देते हैं। क्योंकि यह दवा मेडिकल पर आसानी से मिल जाती है। इसलिए इस दवा का इस्तेमाल हर जगह किया जाता है। गांव का एक अनपढ़ व्यक्ति भी इस दवा के बारे में जानता है। थकान या कमजोरी होने पर यह शरीर के किसी भी हिस्से में दर्द होने पर बुखार या जुकाम होने पर इस दवा का इस्तेमाल किया जाता है। Cheston Cold Tablet Uses in Hindi के और इस्तेमाल निम्नलिखित हैं। यह वेबसाइट सेल्फ मेडिकेशन का समर्थन नहीं करती है।

विटामिन इ कैप्सूल चेहरे की दवा जानकारी। 

  • नाक बहना
  • छींक आना
  • आँखों से पानी बहना
  • कंजेशन
  • जोड़ों का दर्द
  • सिर दर्द
  • बुखार

Cheston Cold Tablet Uses in Hindi2

दुष्प्रभाव (Cheston Cold Tablet के साइड इफेक्ट्स)

Cheston Cold Tablet का ज्यादा इस्तेमाल किडनी फैलियर या किडनी में बीमारी का कारण बनता है। जिससे आपका क्रिएटनीन लेवल बढ़ने का चांस बढ़ जाते हैं। इस दवा में पेरासिटामोल होती है। जो आपके लीवर को नुकसान पहुंचाती है। Cheston Cold Tablet के और साइड इफेक्ट निम्नलिखित हैं।

दाद को जड़ से ख़त्म करें। 

  • लीवर में समस्या होना
  • मुंह सुखना
  • किडनी की बीमारियां होना
  • उल्टी होना घबराहट होना
  • बदन में खुजली होना
  • बीपी का कम या ज्यादा होना

 Cheston Cold Tablet को लेने का तरीका।

ज्यादातर लोग Cheston Cold Tablet को प्रभावी तथा सुरक्षित मानते हैं। जबकि इसके साइड इफेक्ट बहुत है। तथा यह हर मरीज के लिए उपयुक्त नहीं है। Cheston Cold Tablet दवा को लेने से पहले कुछ चीजों का ध्यान रखना पड़ता है। जैसे इस दवा को खाना खाने के बाद ही लेना सुरक्षित माना जाता है। यदि आपने मदिरापान कर रखा है। तो इस दवा को ना लें या आपको किडनी और लीवर से संबंधित कोई बीमारी है। तो भी इस दवा का इस्तेमाल ना करें। ज्यादा बेहतर है इस दवा को लेने से पहले एक चिकित्सक की सलाह अवश्य ले।

इस दवा के मिश्रण के अलग ब्रांड।

Cheston Cold Tablet को सिप्ला फार्मास्यूटिकल्स प्राइवेट लिमिटेड कंपनी द्वारा बनाया जाता है। जिसमें सित्रिज़िन, फिनाइलएफ्रिन तथा पेरासिटामोल दवा होती है। इस मिश्रण की दवा को और भी अलग कंपनियों द्वारा बनाया जाता है। जिनके ब्रांड नेम अलग-अलग होते हैं। जो कि एक टेबल के माध्यम से निम्नलिखित दर्शाए गए हैं।

Cheston Cold Tablet Uses in Hindi3

S.NO. BRAND NAME COMPANY NAME
1 Cheston Cold Tablet, Cheston Cold Syrup, Okacet Cold CIPLA PHARMACEUTICALS PVT LTD
2 Crocin cold and Flu Max GSK
3 Flucold WALLACE
4 Dolocold MICRO

पूछे जाने बाले प्रश्न

प्रश्न- इस चेस्टन कोल्ड खांसी के लिए अच्छा है?

उत्तर- चेस्टन कोल्ड टेबलेट में फिनाइलएफ्रिन तथा सेट्रिजीन नामक दवाई पाई जाती है। साथ ही साथ इस टेबलेट में पेरासिटामोल भी होता है। यह सारी दवाई एंटीपायरेटिक तथा एंटीहिस्टामिनिक है। जो की सूखी खांसी के लिए बहुत अच्छी दवाइयां है। इसलिए इन दवाओं का इस्तेमाल हम सर्दी खांसी छींक नाक बहना जैसी समस्याओं में करते हैं। यदि आपको यह सारी समस्या से जूझ रहे हैं। तो तुरंत चिकित्सक से सलाह लें। चिकित्सक आपको चेस्टन कोल्ड लिख सकते हैं। खुद से यह दवा कभी ना लें। ज्यादा जानकारी के लिए Cheston Cold Tablet Uses in Hindi को पढ़ें।

प्रश्न- मैं कितनी बार चेस्टन कोल्ड ले सकता हूं

उत्तर- चेस्टन कोल्ड की एक टेबलेट एक वयस्क व्यक्ति के लिए एक खुराक मानी जाती है। इसलिए इस टेबलेट को एक व्यक्ति दिन में तीन बार सुबह दोपहर शाम ले सकता है। वहीं बच्चों और बड़ों के लिए इस की खुराक अलग-अलग है। खासतौर पर बच्चों के लिए इसके सिरप आते हैं। जिसमें दवा की मात्रा कम होती है। तथा बूढ़ों के लिए उनके वजन के हिसाब से दवाई दी जाती है।

प्रश्न- सर्दी जुकाम में कौन सा एंटीबायोटिक लेना चाहिए?

उत्तर- यदि आपको सर्दी जुकाम जैसे लक्षण आ रहे हैं। तो डॉक्टर आपको चेस्टन कोल्ड टेबलेट दे सकते हैं। क्योंकि चेस्टन कोल्ड एक एंटीबायोटिक नहीं है। इसलिए ऐसी समस्याओं में चिकित्सक Azithromycin नामक एंटीबायोटिक दे सकते हैं जोकि थोरेसिक संक्रमण के लिए बहुत सटीक एंटीबायोटिक है। यह गले तथा सीने में हुए संक्रमण को खत्म कर देता है। जिससे खांसी जुकाम जैसी समस्याएं दूर हो जाती हैं। ज्यादा जानकारी के लिए Cheston Cold Tablet Uses in Hindi को पढ़ें।

प्रश्न- सर्दी खांसी के लिए कौन सा दवाई खाना चाहिए?

उत्तर- यदि आपको सर्दी हो गई है। और साथ ही साथ सूखी खांसी आ रही है। तो आप चेस्टन कोल्ड की टेबलेट ले सकते हैं। यदि आपको खांसी के साथ पी ली या सफेद बलगम आ रही है। तो यह संक्रमण की निशानी है। ऐसा होने पर तुरंत चिकित्सक की सलाह लें और कोई भी दवा खुद से ना लें।

प्रश्न- बार बार कोल्ड क्यों होता है?

उत्तर- अक्सर यह देखने में आया है। कि एक बार सर्दी खांसी हो जाए तो वह बार-बार होने के चांस बने रहते हैं। ऐसा प्रॉपर इलाज ना होने की वजह से होता है। यदि एक बार सर्दी खांसी जुकाम का प्रॉपर इलाज हो जाए तो यह नहीं होता। साथ ही साथ कुछ बचाओ भी किए जाते हैं। सर्दी खांसी की सबसे अच्छी दवा चेस्टन कोल्ड है। यदि आपको बार-बार सर्दी जुकाम होता है। तो आपकी एक स्पेशलिस्ट चिकित्सक की सलाह ले सकते हैं। ज्यादा जानकारी के लिए Cheston Cold Tablet Uses in Hindi को पढ़ें।

प्रश्न- खांसी जुकाम की टेबलेट कौन सी है? 

उत्तर- खांसी जुकाम के लिए सबसे अच्छी दवा कोई भी आप एंटीहिस्टामिनिक ले सकते हैं। जो की सूखी खांसी जुकाम के लिए होती है मार्केट में है। चेस्टन कोल्ड की टेबलेट के नाम से आती है। यदि आपको खांसी के साथ पीली या सफेद बलगम आ रही है। तो आपको चिकित्सक से सलाह लेना चाहिए खुद से कोई दवा नहीं लेना चाहिए।

प्रश्न- 24 घंटे में सर्दी से कैसे छुटकारा मिलता है?

उत्तर- सर्दी खांसी से 24 घंटे में छुटकारा पाने के लिए आपको इसका सही से इलाज कराना होगा। इसके लिए आप देसी नुस्खे अपना सकते हैं। साथ ही साथ चेस्टन कोल्ड नामक टेबलेट का इस्तेमाल कर सकते हैं। यदि सर्दी खांसी में फिर भी कोई बदलाव नहीं है। तो आपको एक स्पेशलिस्ट डॉक्टर से सलाह लेना चाहिए। ज्यादा जानकारी के लिए Cheston Cold Tablet Uses in Hindi को पढ़ें।

प्रश्न- क्या जुकाम में पेरासिटामोल ले सकते हैं?

उत्तर- जुकाम के लिए एंटीहिस्टामिनिक टेबलेट या दवा बेहतर होती है। क्योंकि कुछ लोग जानकारी के अभाव में पेरासिटामोल जुकाम में ले लेते हैं। यह सही नहीं है। पेरासिटामोल एक एंटीपायरेटिक दवा है। जिसका इस्तेमाल बुखार में किया जाता है यह बुखार को कम करती है। तथा शरीर के टेंपरेचर को कम करती है।

प्रश्न- जुकाम की सबसे अच्छी दवा कौन सी है?

उत्तर- सर्दी खांसी जुकाम की सबसे अच्छी दवा चेस्टन कोल्ड है। जिसमें 3 दवाओं का मिश्रण होता है। यह दवा बुखार खांसी जुकाम सब पर असर करती है। यदि फिर भी दवा खाने के बाद कोई असर नहीं दिखता है। तब आपको एक चिकित्सक की सलाह लेना चाहिए। ज्यादा जानकारी के लिए Cheston Cold Tablet Uses in Hindi को पढ़ें।

प्रश्न- सर्दी जुकाम में क्या नहीं खाना चाहिए?

उत्तर- यदि आपको सर्दी जुकाम हो गया है। तो ठंडी चीजों को छोड़ देना चाहिए। जैसे ठंडा पानी पीना आइसक्रीम खाना कम कपड़े पहनना यह सब नहीं करना है। ताजा या गुनगुना पानी पी शरीर को पूरी तरह ढक कर रहे ठंडी हवा से बचें। और सर्दी से बचें।

निष्कर्ष

दोस्तों। इस लेख Cheston Cold Tablet Uses in Hindi में हमने इसके इस्तेमाल जाने। इसके साथ साथ इसके दुष्प्रभाव और डोज को भी जाना। आशा करता हूँ। यह लेख आपको अच्छा लगा होगा। इस लेख से सम्बंधित आपका कोई प्रश्न या सुझाव हो। तो निःसंकोच हमसे संपर्क करें। ज्यादा जानकारी के लिए हमारे सोशल मीडिया एकाउंट्स को लाइक और फॉलो करें। धन्यबाद।

यह भी जानें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *