Zincovit Tablet Uses in Hindi: ज़िन्कोविट टैबलेट जानकारी, लाभ, फायदे

Zincovit Tablet Uses in Hindi

Zincovit Tablet Uses in Hindi हेलो दोस्तों स्वागत है। आपका सॉल्यूशन डैडी प्लेटफार्म पर। और आज हम बात करेंगे। जिंकोविट टेबलेट और कैप्सूल के बारे में दोस्तों जिंकोविट टेबलेट एक ब्रांड का नाम है। जो कि एक मल्टीविटामिन टेबलेट और कैप्सूल होता है। इसका इस्तेमाल शरीर में हुए विटामिंस की कमी को प्रतिपूर्ति करने के लिए किया जाता है। जिंकोविट कैप्सूल बाजार में आसानी से उपलब्ध है। इसमें कई विटामिंस का मिश्रण होता है। जिंकोवित टेबलेट और कैप्सूल चिकित्सक के पर्चे द्वारा मिलता है। दोस्तों यह वेबसाइट सेल्फ मेडिकेशन को सपोर्ट नहीं करती है।

Zincovit Tablet Uses in Hindi (विवरण)

जिंकोविट टेबलेट या कैप्सूल और सिरप को अपेक्स लैबोरेट्रीज प्राइवेट लिमिटेड कंपनी द्वारा बनाया जाता है। जो कि एक मल्टीविटामिन दवाई है। इस कैप्सूल या टेबलेट में कई सारे विटामिंस का मिश्रण होता है। जिंकोविट टेबलेट की कीमत 103 रुपए 80 पैसे है। जो कि बाजार में आसानी से उपलब्ध है यह टेबलेट ज्यादातर मेडिकल पर मिल जाती है। जिंकोवित टेबलेट की 1strip में 15 गोलियां आती हैं।

Cheston Cold Tablet शर्दी खाँसी की रामबाण दवा

अक्सर देखने में आया है। आजकल जो भोजन खाया जाता है। उसने पोस्टिक आहार ना होकर कम पोषक तत्व पाए जाते हैं। जिस कारण मानव शरीर में बहुत सारी समस्याएं आ जाती हैं। पोषक तत्वों तथा विटामिंस की कमी को पूरा करने के लिए न्यूट्रिशन या सप्लीमेंट लिए जाते हैं। जिंकोविट टेबलेट इसी कैटेगरी में आती है। क्योंकि यह एक मल्टीविटामिन सप्लीमेंट है। जो कि भोजन से ना प्राप्त होने वाले पोषक तत्वों की कमी को पूरा करता है। Zincovit Tablet Uses in Hindi इसके इस्तेमाल जानेंगे।

Zincovit Tablet Uses in Hindi1

Zincovit Tablet Uses in Hindi (इस्तेमाल)

जिंकोवित टेबलेट पोषण की कमी को पूरा करने के लिए ली जाती है। पोषण की कमी से हमारे शरीर में बहुत सारी समस्याएं दिखती है। जिसमें खासतौर से शरीर का दुबला होना, बाल सफेद होना, त्वचा का झुर्री दार, या सुखी हो जाना यह सारी समस्याएं देखने को मिलती है। जो कि पोषण की कमी से या पोषक तत्वों की कमी से आती हैं। इन सभी समस्याओं को दूर करने के लिए मल्टीविटामिन या मल्टीमिनिरल्स सप्लीमेंट और न्यूट्रिशन लिया जाता है।

Adliv Syrup लीवर की पूर्ण सुरक्षा। 

जिसके लिए जिंकोविट टेबलेट एक रामबाण दवा है। साथ ही साथ जिंकोविट टेबलेट को शरीर में थकान कमजोरी और विटामिन बी तथा विटामिन बी कंपलेक्स की कमी को पूरा करने के लिए ही लिया जाता है। प्रोटीन की कमी को पूरा करने के लिए भी हम जिंकोविट टेबलेट ले सकते हैं। कुपोषण की स्थिति में भी जिंकोविट टेबलेट को दिया जाता है।

Zincovit Tablet Uses in Hindi2

दुष्प्रभाव (Zincovit Tablet के साइड इफेक्ट्स)

Zincovit Tablet का ज्यादा इस्तेमाल घबराहट और बेचैनी जैसी बीमारी का कारण बनता है। जिससे आपको उलटी जैसी समस्या के चांस बढ़ जाते हैं। इस दवा में मल्टीविटामिन होते हैं। जिनसे दुर्गन्ध आ सकती है। Zincovit Tablet के और साइड इफेक्ट निम्नलिखित हैं।

दाद को जड़ से ख़त्म करें। 

  • घबराहट होना
  • गला खुश्क होना
  • उल्टी होना घबराहट होना
  • बदन में खुजली होना
  • बीपी का कम या ज्यादा होना

Zincovit Tablet को लेने का तरीका।

जिंकोवित टेबलेट को एक वयस्क व्यक्ति पोषण की कमी को पूरा करने के लिए दिन में एक बार एक गोली ले सकता है। जो कि खाना खाने के बाद ली जाती है। जिसकी अवधि 3 महीने हैं। और इस गोली को मौखिक द्वार द्वारा लिया जाता है। वृद्धों को जिंकोविट की एक टेबलेट रोज लेना होती है। जिससे वे शरीर में हुई मल्टी विटामिन की कमी को पूरा करते हैं। साथ ही साथ बच्चों की कुपोषण की स्थिति को देखते हुए बच्चों के लिए जिंकोविट के सिरप आते हैं। जो कि मल्टीविटामिन होते हैं। इसकी खुराक के लिए आप एक चिकित्सक से सलाह ले सकते हैं।

Zincovit Tablet Uses in Hindi3

विटामिन इ कैप्सूल चेहरे की दवा जानकारी। 

मल्टीविटामिन दवा के अलग ब्रांड।

जैसा कि आपने ऊपर अभी पड़ा जिंकोवित टेबलेट एक मल्टीविटामिन है। मल्टीविटामिन के कैप्सूल टेबलेट के और भी ब्रांड आते हैं। जिनको भारत की बहुत बड़े और नामचीन कंपनियों द्वारा बनाया जाता है। और उनका रिजल्ट भी बहुत अच्छा आता है। मल्टीविटामिन कैप्सूल टेबलेट और सिरप के अलग ब्रांड निम्नलिखित हैं।

S.NO. BRAND NAME COMPANY NAME
1 Zincovit Tablet, Zincovit Syrup, Zincovit Drop APEX LAB
2 ABDEC FORTE DROP PFIZER LIMITED
3 MVIMIN SYRUP GUJRAT TRACE LAB LTD
4 FULTOS SHRINIVAS GUJRAT LAB LTD
5

Becosules Capsule

PFIZER LIMITED
6

A to Z NS Tablet

ALKEM LAB LTD

पूछे जाने बाले प्रश्न

प्रश्न- ज़िनकोविट टेबलेट किसके लिए प्रयोग किया जाता है?

उत्तर- शरीर में हुई पोषक तत्वों की कमी को पूरा करने के लिए हम जिंकोविट टेबलेट का इस्तेमाल करते हैं। क्योंकि जिंकोविट टेबलेट में बहुत सारे मल्टीविटामिंस तथा मिनरल्स पाए जाते हैं। जिससे शरीर की पोषक तत्वों की कमी पूरी हो जाती है। आजकल के भोजन में भरपूर तरीके से पोषक तत्व नहीं पाए जाते। इसीलिए मल्टीविटामिंस तथा मल्टीमिनरल कैप्सूल या टेबलेट और सिरप का इस्तेमाल किया जाता है। मल्टीविटामिन कैप्सूल का इस्तेमाल चिकित्सक की देखरेख में करना चाहिए। ज्यादा जानकारी के लिए Zincovit Tablet Uses in Hindi को पढ़ें।

Zincovit Tablet Uses in Hindi4

प्रश्न- जिंकोविट टेबलेट सुबह या रात कब लेनी है

उत्तर- जिंकोविट की 1strip में 15 गोलियां आती है। जिनको 1 दिन में या 24 घंटे में एक गोली को एक बार लेना होता है। फिर वह आप चाहे सुबह को लें या रात में ले और फिर चाहे दोपहर को ले ले। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता है। क्योंकि एक गोली एक व्यस्त आदमी के लिए 24 घंटे के लिए काफी होती है। ज्यादा जानकारी के लिए अपने चिकित्सक की सलाह अवश्य लें। ज्यादा जानकारी के लिए Zincovit Tablet Uses in Hindi को पढ़ें।

प्रश्न- जिंकोविट में कौन कौन से विटामिन होते हैं?

उत्तर- जिंकोविट में ज्यादातर सभी विटामिनों का मिश्रण होता है। जिसमें खासतौर से विटामिन ए विटामिन बी तथा विटामिन बी कंपलेक्स और विटामिन सी का मिश्रण होता है। यह सभी विटामिन हमारे शरीर की पौष्टिक आहार के लिए जरूरी होते हैं। जो कि आजकल के भोजन में नहीं पाए जाते जिससे शारीरिक विकास रुक जाता है। इसलिए जिंकोविट का इस्तेमाल हमेशा डॉक्टर की सलाह से करना चाहिए। ज्यादा जानकारी के लिए Zincovit Tablet Uses in Hindi को पढ़ें।

प्रश्न- मुझे जिंकोविट कब तक लेना चाहिए?

उत्तर- जिंकोविट पी टेबलेट एक वयस्क व्यक्ति के लिए 24 घंटे में एक गोली दी जाती है। जिसको कम से कम 3 महीने तक लगातार रोज खाना होता है। जिससे शरीर में हुई पोषक तत्वों की कमी तथा विटामिंस की कमी पूरी हो पाती है। और शारीरिक विकास ढंग से होने लगता है। इसको लेने का तरीके के लिए आप एक विशेषज्ञ चिकित्सक से सलाह ले सकते हैं। ज्यादा जानकारी के लिए Zincovit Tablet Uses in Hindi को पढ़ें।

प्रश्न- मल्टीविटामिन सिरप पीने से क्या होता है?

उत्तर- जिंकोविट सिरप खासतौर से बच्चों और वृद्धों के लिए आते हैं। बच्चों और गड्ढों में हुई विटामिन तथा पोषक तत्वों की कमी को पूरा करने के लिए जिंकोवित सिरप दिया जाता है। ज्यादा जानकारी के लिए Zincovit Tablet Uses in Hindi को पढ़ें।

निष्कर्ष

दोस्तों। इस लेख Zincovit Tablet Uses in Hindi में हमने इसके इस्तेमाल जाने। इसके साथ साथ इसके दुष्प्रभाव और डोज को भी जाना। आशा करता हूँ। यह लेख आपको अच्छा लगा होगा। इस लेख से सम्बंधित आपका कोई प्रश्न या सुझाव हो। तो निःसंकोच हमसे संपर्क करें। ज्यादा जानकारी के लिए हमारे सोशल मीडिया एकाउंट्स को लाइक और फॉलो करें। धन्यबाद।

यह भी जानें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *