Unienzyme Tablet Uses in Hindi: यूनिएंजाइम टैबलेट, उपयोग, दुष्प्रभाव और डोज

Unienzyme Tablet Uses in Hindi

Unienzyme Tablet Uses in Hindi हेलो दोस्तों स्वागत है आपका सॉल्यूशन प्लेटफार्म पर आज हम बात करेंगे unienzyme टैबलेट के बारे में। दोस्तों यूनिएंजाइम टेबलेट बहुत आम है। जो कि हर मेडिकल पर बहुत आसानी से मिल जाती है। लेकिन इस टेबलेट या सिरप को खुद से कभी भी नहीं लेनी चाहिए। हमेशा चिकित्सक की सलाह के बाद ही किसी भी दवा का इस्तेमाल करना चाहिए वरना दवाओं के दुष्परिणाम बहुत घातक हो सकते हैं। यूनिएंजाइम टेबलेट पाचन शक्ति को मजबूत बनाने के लिए इस्तेमाल की जाती है। जोकि पाचन क्रिया में लगने वाले एंजाइमों को बढ़ावा देती है। तथा पाचन क्रिया को दुरुस्त करती है। जिससे हमारे शरीर में नितिन तथा मल्टीविटामिंस की आपूर्ति पूरी होती है।

ताकत बढाने की रामबाण दवा।

Unienzyme Tablet Uses in Hindi (विवरण)

यूनिएंजाइम टेबलेट को टॉरेंट फार्मास्यूटिकल्स प्राइवेट लिमिटेड कंपनी द्वारा बनाया जाता है। जिसकी कीमत मैक्सिमम रिटेल प्राइस में 70 रुपए 65 पैसे है और यूनिएंजाइम 15 गोलियों की स्ट्रिप में आती है। जो की एक नीले रंग के पैकिंग में एलुमिनियम फॉयल की पैकिंग में आती है। यह दवाई बाजार में आसानी से उपलब्ध है। दोस्तों यदि आपको शरीर में कमजोरी हो रही है। या आपके शरीर में एलिमेंट्स तथा न्यूट्रिएंट्स की कमी आ गई है। तब आप एक रजिस्टर्ड चिकित्सक से इस दवा के बारे में सलाह ले सकते हैं।

Adliv Syrup लीवर की पूर्ण सुरक्षा। 

खुद से कभी भी किसी दवा को नहीं लेना चाहिए। चाहे वह आपके शरीर को नुकसान पहुंचाए या ना पहुंचाए। डॉक्टर के द्वारा ली गई मेडिसिन हमेशा आपके प्रति सुलभ होती है।यूनिएंजाइम टेबलेट में कई सारे एंजाइमों का मिश्रण होता है। जिसमें खासतौर से फंगल डायस्टेस, चारकोल तथा पपाइन का मिश्रण होता है। जो कि हमारी पाचन क्रिया को अच्छे से करने में सहायता प्रदान करता है। जिससे भोजन का पाचन बहुत अच्छे ढंग से हो जाता है। Unienzyme Tablet Uses in Hindi में हमने इसकी रूप रेखा जानी।

Unienzyme Tablet Uses in Hindi1

Unienzyme Tablet Uses in Hindi (इस्तेमाल)

यूनिएंजाइम टेबलेट एक नेचुरल प्रो डाइजेस्टिव एंजाइम की तरह ही काम करती है। जोकि हमारे भोजन को बचाने में या तोड़ने में सहायता प्रदान करते हैं। जोकि खासतौर पर कार्बोहाइड्रेट तथा प्रोटीन को ब्रेक डाउन करके हमारे शरीर में अवशोषित होने में सहायता देती है। यूनिएंजाइम टेबलेट के माध्यम से न्यूट्रिएंट्स की अवशोषण हमारे शरीर में बढ़ जाता है। और मेटाबॉलिज्म भी अच्छा हो जाता है।

दाद को जड़ से ख़त्म करें। 

क्योंकि यूनिएंजाइम टेबलेट में पपाइन नमक एंजाइम पाया जाता है। जोकि पपीते के जूस से मिलता है। यह एंजाइम प्रोटीन को पचाने में मदद करता है। यूनिएंजाइम टेबलेट में चारकोल पाया जाता है। जो हार्मफुल टॉक्सिंस और मैक्रो न्यूट्रिएंट्स को एडसॉर्ब कर लेता है। जिससे हमारे शरीर में टाक्सीसिटी के चांस घट जाते हैं। Unienzyme Tablet Uses in Hindi में हमने इसके उपयोग जानें।

दुष्प्रभाव (Unienzyme Tablet के साइड इफेक्ट्स)

यूनिएंजाइम टेबलेट के जिस तरह से फायदे हैं। उसी तरह से इसके नुकसान भी बहुत हैं। यदि यूनिएंजाइम टेबलेट की ज्यादा मात्रा ली जाए या ओवरडोज या लंबे समय तक लिया जाए तो यह निम्नलिखित साइड इफेक्ट या दुष्प्रभाव दिखाता है। जिसमें सबसे पहले आपको कॉन्स्टिपेशन की शिकायत हो सकती है। पेट में दर्द हो सकता है। घबराहट महसूस हो सकती है। साथ ही साथ ही है गैस्ट्रिक डिस्ट्रेस का कारण भी बनता है। कभी-कभी यह पेशाब में जलन का कारण भी बनता है। उसका ज्यादा इस्तेमाल काली टट्टी या मल निष्कासित करता है।Unienzyme Tablet Uses in Hindi में हमने इसके दुष्प्रभाव जानें।

Unienzyme Tablet Uses in Hindi3

Unienzyme Tablet को लेने का तरीका।

यूनिएंजाइम टेबलेट कॉम हमेशा खाना खाने के बाद लिया जाता है। खाना खाने से पहले यदि इस टेबलेट को लिया जाए। तो यह पेट में जलन का कारण बन सकता है। ज्यादा बेहतर है इस टैबलेट को आप एक चिकित्सक के सलाह से लें। यह वेबसाइट self-medication को बढ़ावा नहीं देती है। ना ही इसका समर्थन करती है। Unienzyme Tablet Uses in Hindi में हमने इसको उपयोग करने का तरीका जाना।

विटामिन इ कैप्सूल चेहरे की दवा जानकारी। 

Enzyme Tablet के अलग ब्रांड।

जैसा कि आपने ऊपर अभी पड़ा यूनिएंजाइम टेबलेट एक digestive enzyme है। digestive enzyme के कैप्सूल टेबलेट के और भी ब्रांड आते हैं। जिनको भारत की बहुत बड़े और नामचीन कंपनियों द्वारा बनाया जाता है। और उनका रिजल्ट भी बहुत अच्छा आता है। digestive enzyme कैप्सूल टेबलेट और सिरप के अलग ब्रांड निम्नलिखित हैं।

S.NO. BRAND NAME COMPANY NAME
1 unienzyme drops, Unienzyme Tablet, Unienzyme syrup TORRENT PHARMA
2 ARISTOZYME TABLET, CAPSULE, SYRUP AND DROP ARISTO PHARMA
3 PURAZYME COSPEX PHARMA
4 DOCTORS BEST DIGESTIVE ENZYME DOCTORS BEST
5

DIGESTON

HEALTH AID
6

ZYMHERB

PRIMEVEDA

Unienzyme Tablet Uses in Hindi2

पूछे जाने बाले प्रश्न

प्रश्न- Unienzyme गोली किसके लिए प्रयोग की जाती है?

उत्तर- यूनिएंजाइम टेबलेट डाइजेस्टिव एंजाइम की टेबलेट होती है। जो हमारे पाचन क्रिया को इंप्रूव करती है। और भोजन में मौजूद एलिमेंट्स तथा न्यूट्रिएंट्स को शोषित करने में मदद करती है। इस गोली को खाना खाने के बाद लिया जाता है। एक बार इस गोली को लेने के बाद यह अपना काम शुरू कर देती है। और इसमें मौजूद एंजाइम डाइजेशन प्रक्रिया में बहुत प्रभाव छोड़ते हैं। तथा काफी हद तक हमारी पाचन शक्ति को मजबूत करते हैं। लेकिन इस दवा को लेने से पहले आपको एक रजिस्टर्ड चिकित्सक से सलाह लेनी चाहिए। ज्यादा जानकारी के लिए Unienzyme Tablet Uses in Hindi को पढ़ें।

प्रश्न- क्या Unienzyme को रोज लिया जा सकता है?

उत्तर- यूनिएंजाइम टेबलेट की 50 या 100 एमजी की टेबलेट आप रोज ले सकते हैं। यह टेबलेट खाना खाने के बाद ही ली जाती है जिससे आपकी पाचन क्रिया मजबूत होती है। तथा आपके शरीर में एलिमेंट्स तथा न्यूट्रिएंट्स की शोषण क्षमता बढ़ जाती है। जिससे आपको थकान कमजोरी का एहसास कम होने लगता है। इसको शुरू करने या रोकने के लिए आप एक चिकित्सक से सलाह ले सकते हैं। बिना चिकित्सक की सलाह के इसका सेवन कभी ना करें। ज्यादा जानकारी के लिए Unienzyme Tablet Uses in Hindi को पढ़ें।

प्रश्न- Unienzyme कब लेना है?

उत्तर- यदि आपको हमेशा अपच की शिकायत बनी रहती है। यह कॉन्स्टिपेशन की शिकायत बनी रहती है। खाना खाने के बाद पाचन नहीं हो पाता और खट्टी मीठी डकारे आती है। तब आप यूनिएंजाइम टेबलेट का इस्तेमाल कर सकते हैं। क्योंकि इस टैबलेट में डाइजेस्टिव एंजाइम की अच्छी मात्रा होती है। जिससे आपकी पाचन शक्ति मजबूत होती है। और आपकी भोजन को यह टेबलेट अच्छे से पचा देती है। ज्यादा जानकारी के लिए आप एक रजिस्टर्ड चिकित्सक से सलाह ले सकते हैं।ज्यादा जानकारी के लिए Unienzyme Tablet Uses in Hindi को पढ़ें।

निष्कर्ष

दोस्तों। इस लेख Unienzyme Tablet Uses in Hindi में हमने इसके इस्तेमाल जाने। इसके साथ साथ इसके दुष्प्रभाव और डोज को भी जाना। आशा करता हूँ। यह लेख आपको अच्छा लगा होगा। इस लेख से सम्बंधित आपका कोई प्रश्न या सुझाव हो। तो निःसंकोच हमसे संपर्क करें। ज्यादा जानकारी के लिए हमारे सोशल मीडिया एकाउंट्स को लाइक और फॉलो करें। धन्यबाद।

यह भी जानें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *