सबसे पास की दवा की दुकान कहाँ है Medical Store Near Me अंग्रेजी अनुवाद

सबसे पास की दवा की दुकान कहाँ है

सबसे पास की दवा की दुकान कहाँ है? अक्सर लोग यह सवाल पूछते हैं। इस लेख में इसका जवाब बहुत आसान शब्दों में देने की कोशिश करूँगा। कभी कभी चिकित्सक या डॉक्टर ऐसी दवाई लिख देते हैं। जो बहुत सारी दवाओं की दुकान या फार्मेसी पर भी नही मिलती है। और उस दवा के लिए हमको बहुत भटकना पड़ता है। और आजकल इन्टरनेट का जमाना है। लेकिन फिर भी कुछ दवाओं का मिलना मुश्किल होता है। आज इस लेख में जानेगे हमारे आस पास की दवा की दुकान और उनके पास कौन कौन सी दवाएं मौजूद हैं।

सबसे पास की दवा की दुकान कहाँ है?

सबसे पास की दवा की दुकान यह सवाल बहुत पूछा जाता है। चूँकि आज कल 5 जनरेशन का ज़माना है। फिर भी ऐसे सवाल आते हैं। क्यूंकि आज भी भारत देश में साक्षरता बहुत कम है। और इन्टरनेट के जामने ने लोगो से सम्बन्ध खत्म कर दिए हैं। चूँकि पहले के लोग एक दुसरे से मालूम कर लेते थे। और अब मालूम करने में झिझकते हैं। लेकिन एक बात खास है इस तेज रफ़्तार दुनिया में आजकल हर व्यक्ति के पास एक स्मार्ट फ़ोन या एडवांस मोबाइल है। जिसमें ज्यदातर गूगल का एंड्राइड ऑपरेटिंग सिस्टम या IOS ऑपरेटिंग सिस्टम और विंडो ऑपरेटिंग सिस्टम मौजूद होता है।

जो इन्टरनेट के माध्यम से किसी भी तरह की जानकारी देने में सक्षम होते हैं। और इन सारे ऑपरेटिंग सिस्टमों वोइस कमांड या आवाज़ से चलाने जैसे फीचर आते हैं। यह गुण हर मोबाइल या ऑपरेटिंग सिस्टम के हिसाब से अलग अलग होता है। वस आपको बोलना है “सबसे पास की दवा की दुकान कहाँ है” जिससे आपको बहुत सारे रिजल्ट या परिणाम मिलेंगे। निम्न लिखित देखते हैं अलग अलग ऑपरेटिंग सिस्टम के हिसाब से यह कमांड कैसे दे सकते हैं।

सबसे पास की दवा की दुकान कहाँ है mobile

गूगल मैप।

गूगल मैप या नक्से से आप अपने आस पास की दवा की दुकान आसानी से ढूढ सकते हैं। सीधे अपने स्मार्ट फ़ोन या एंड्राइड फ़ोन को अनलॉक करें और उसमें मौजूद गूगल माप एप्लीकेशन को खोले ध्यान रहे इसको खोलने से पहले आपका मोबाइल डाटा और जीपीएस लोकेशन दोनों पहले से खुली होनी चाहिए। एक बार जब आपकी मैप की एप्लीकेशन पूरी तरह से खुल जाएगी तो यह आपकी मौजूदा लोकेशन दिखाना शुरू कर देगी। अब आपको इसके सर्च के आप्शन में जाना है। और लिखना है “सबसे पास की दवा की दुकान कहाँ है” उसके बाद गूगल मैप आपको आपके आस पास की बहुत सारी दुकानों की जानकारी देगा।

गूगल मैप द्वारा दिए गए परिणाम कम हो सकते हैं और बहुत दूर के भी हो सकते हैं। चूँकि लोग अपनी शॉप का नाम दवा की दुकान बहुत कम रखते हैं। इसलिए गूगल कम परिणाम देता है। इसके लिए आपको आस पास की मेडिकल शॉप या फार्मेसी को सर्च करना होगा क्यूंकि मेडिकल और फार्मेसी के नाम से लोग अपनी दवा की दुकान का नाम रखते हैं। जैसे ही आप उपरोक्त शब्द को सर्च करेंगे। यक़ीनन आपको बहुत परिणाम देखने को मिलेंगे जो आपके बिलकुल आस पास के ही होंगे। साथ ही साथ उनके संपर्क नंबर और खुलने या बंद होने का समय भी शामिल होगा।

गूगल वोआइस कमांड।

यदि आप एक स्मार्ट फ़ोन इस्तेमाल करते हैं। तो उस मोबाइल में एक ऑपरेटिंग सिस्टम काम करता है जिसको एंड्राइड ऑपरेटिंग सिस्टम कहते हैं। यह ऑपरेटिंग सिस्टम गूगल की तरफ से आता है। और इसी में एक फीचर होता गूगल वौइस् कमांड का जो मोबाइल के होम बटन को लम्बे समय तक दवा के रखने पर एक्टिवेट होता है। इसको हे “गूगल” और “ओके गूगल” बोलकर भी खोला जा सकता है। यह आपका सहायक होता है। एक बार जब यह खुल जाता है। तो आपको एक माइक हिलता हुआ दिखाई देता है। अब आपको सिर्फ “सबसे पास की दवा की दुकान कहाँ है” बोलना है और यह आपको परनाम दिखाना शुरू कर देगा।

सबसे पास की दवा की दुकान कहाँ है computer

कंप्यूटर के द्वारा।

यदि आपके पास स्मार्ट फ़ोन नहीं तो आप गूगल मैप अपने कंप्यूटर में भी चला सकते हैं। इसके लिए आपके कंप्यूटर में इन्टरनेट उपलब्ध होना चाहिए चूँकि सारे कंप्यूटरों में जीपीएस नहीं आता है। इसलिए कंप्यूटर से सर्च करने में दिक्कत हो सकती है। कंप्यूटर से “सबसे पास की दवा की दुकान कहाँ है” जानने के लिए आपको अपना कंप्यूटर ऑन करना है। ऑन हो जाने के बाद आपको अपने क्रोम ब्राउज़र में जाना है। और सर्च करना है गूगल मैप आपको परिणाम में सबसे ऊपर गूगल मैप का आप्शन दिखाई देगा उस पर क्लिक करना है। और सर्च बाले आप्शन में डालना है “सबसे पास की दवा की दुकान कहाँ है” फिर आपको परिणाम दिखना शुरू हो जायेंगे।

इन्टरनेट के द्वारा।

यदि आपके पास उपरोक्त यंत्र नहीं है। तो आप किसी भी यंत्र द्वार यह पता कर सकते हैं। सबसे पास की दवा की दुकान कहाँ है बस आपको उस डिवाइस के ब्राउज़र में जाना है और गूगल को खोल लेना है। और सर्च करना है सबसे पास की दवा की दुकान कहाँ है फिर आपको आपके आस पास के दवा की दुकानों के परिणाम गूगल मैप दिखाई देना शुरू हो जायेंगे। और साथ ही साथ परिणाम में आये दवा की दुकानों के मोबाइल नंबर और दुकानों के खुलने और बंद होने का समय भी दिखाई देगा। फिर आप उस मोबाइल नंबर पर फ़ोन लगा कर अपने दवाई के पर्चे के बारे में मालूम कर सकते हैं।

जिससे आपको यह अंदाजा लग जायेगा की पर्चे पर लिखी दवाई उस मेडिकल पर मिलेगी या नहीं यदि वह दवाई उस मेडिकल पर उपलब्ध है। तो उससे होम डिलेवरी के बारे में पूछ सकते हैं। यदि मेडिकल बाला होम डिलीवरी के लिए मना करता है। फिर आप दूसरी दवा की दुकान का मोबाइल नंबर लगा सकते हैं। जिससे आपको अपनी दवाई मगाने में आसानी होगी। अब तो बहुत सारे ऑनलाइन स्टोर्स हैं जो दवाई की होम डिलीवरी उपलब्ध कराते हैं। यह आप अपने हिसाब से समझ सकते हैं।

पूछे जाने बाले प्रश्न

प्रश्न- दवा दुकान का लाइसेंस कैसे बनता है?

उत्तर- दवा की दुकान के लाइसेंस तीन तरह के होते हैं। जिसमें से एक होलसेल, रिटेल और नारकोटिक्स होता है। दवा की दुकान का लाइसेंस बनवाने के लिए एक टेक्निकल पर्सन की जरूरत होती है। जिसकी क्वालिफिकेशन कम से कम डिप्लोमा इन फार्मेसी होना चाहिए और उसको फार्मेसी काउंसिल ऑफ इंडिया में रजिस्टर्ड होना चाहिए। वह व्यक्ति दवा की दुकान खोल सकता है दुकान खोलने के लिए सही माप में दुकान होना चाहिए साथ ही साथ फ्रिज कंप्यूटर प्रिंटर और कमर्शियल लाइट कनेक्शन की जरूरत पड़ती है। उसके बाद आप एफ एस डी ए की वेबसाइट से अपना लाइसेंस अप्लाई कर सकते हैं।

प्रश्न- मेडिकल स्टोर को इंग्लिश में क्या कहते हैं?

उत्तर- मेडिकल स्टोर को इंग्लिश में फार्मेसी (Pharmacy) कहते हैं। ज्यादा जानकारी के लिए विस्तार से पढ़ें।

प्रश्न- मेडिकल स्टोर खोलने के लिए क्या करना चाहिए?

उत्तर- मेडिकल स्टोर खोलने के लिए आपके पास एक दुकान होना अनिवार्य है फिर चाहे वह आपकी हो या किराये की साथ ही साथ एक टेक्निकल पर्सन जिसके पास कम से कम डिप्लोमा in फार्मेसी की डिग्री होनी चाहिए और फार्मेसी काउन्सिल of india में रजिस्टर्ड होना चाहिए। साथ ही साथ फ्रिज कंप्यूटर प्रिंटर और कमर्शियल लाइट कनेक्शन की जरूरत पड़ती है। उसके बाद आप एफ एस डी ए की वेबसाइट से अपना लाइसेंस अप्लाई कर सकते हैं।

प्रश्न- बिना डिग्री के मेडिकल स्टोर कैसे खोलें?

उत्तर- आप बिना डिग्री के भी मेडिकल खोल सकते हैं इसके लिए आपको एक रजिस्टर्ड फार्मासिस्ट को जॉब पर रखना होगा तथा उसको आपके लाइसेंस में टेक्निकल पर्सन दिखाना होगा। और आप ओनर के तरह मेडिकल पर काम करेंगे। ज्यादा जान कारी के लिए कमेंट करें।

प्रश्न- मेडिसिन में कितना मार्जिन होता है?

उत्तर- कुछ ब्रांडेड कम्पनीज बहुत कम मार्जिन देती हैं। जबकि जेनेरिक और पी जी कंपनियां बहुत मार्जिन देती हैं। जो दवा के हिसाब से अलग अलग हो सकता है। यह लगभग 80 % का मार्जिन देती हैं।

प्रश्न- मेडिकल खोलने में कितना पैसा लगता है?

उत्तर- मेडिकल खोलने के लिए आप एफ एस डी ए की वेबसाइट से अपना लाइसेंस अप्लाई कर सकते हैं। जिसकी फीस 5000 रूपए है। उसके अलावा फ्रिज कंप्यूटर printer के रूपए जोड़ लीजिए। ज्यादा जानकारी के लिए कमेंट करें।

प्रश्न- भारत में मेडिकल स्टोर खोलने के लिए कितने पैसे चाहिए?

उत्तर- भारत में मेडिकल स्टोर खोलने के लिए कम से कम 40000 रुपये चाहिए। उसके आलावा मेडिसिन अलग है।

निष्कर्ष।

दोस्तों। इस लेख सबसे पास की दवा की दुकान कहाँ है यह जाना। इसके साथ साथ दवा की दुकानों के नंबर और समय को भी जाना। आशा करता हूँ। यह लेख आपको अच्छा लगा होगा। इस लेख से सम्बंधित आपका कोई प्रश्न या सुझाव हो। तो निःसंकोच हमसे संपर्क करें। ज्यादा जानकारी के लिए हमारे सोशल मीडिया एकाउंट्स को लाइक और फॉलो करें। धन्यबाद।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *