|

पथरी तोड़ने की दवा। घरेलू उपचार, उपयोग, जानकारी, लाभ दुष्प्रभाव.

पथरी तोड़ने की दवा

Rate this post

पथरी तोड़ने की दवा गुर्दे में पथरी होना एक बहुत ही आम समस्या हो गई है। ज्यादातर लोग इस समस्या से जूझ रहे हैं। और उनकी कुछ खराब दिनचर्या के कारण यह समस्या आ जाती है। गुर्दे में पथरी होना एक तरह के मिनरल साल्ट होते हैं। यह कोई पथरी नहीं होती बल्कि मिनरल्स का जमावड़ा होता है। जोकि यूरिनरी ट्रैक्ट में या किडनी में फस जाता है। जिस कारण अत्यधिक पीड़ा होती है कभी-कभी यह दर्द इतना खतरनाक होता है। कि सोना भी मुश्किल हो जाता है। यदि समय से कोई दर्द निवारक टेबलेट या इंजेक्शन ना मिले तो मरीज का हाल रो रो कर बुरा हो जाता है।

ताकत बढाने की रामबाण दवा।

यह पथरी बहुत कम एमएम के साइज से बहुत बड़े साइज तक हो जाती हैं। कभी-कभी यह किडनी डैमेज का कारण भी बनती है। जिससे मरीज के खून की सफाई ठीक तरह से नहीं होती। और उसके खून में क्रिएटनीन लेवल बढ़ जाता है। जिस कारण चेहरे पर सूजन तथा जोड़ों में दर्द जैसी समस्या बन जाती हैं। यह पथरी सिर्फ गुर्दे में ही नहीं होती बल्कि पित्त में भी हो जाती है। ज्यादा जानने के लिए पथरी तोड़ने की दवा को विस्तारपूर्वक पढ़ें।

Adliv Syrup लीवर की पूर्ण सुरक्षा। 

जिसको गालब्लेडर कहते हैं। पित्ते के साथ साथ में पथरी पित्त की नली में सीबीडी में हो जाती है। जिस कारण उल्टी तथा जी घबराना जैसी समस्याएं लगी रहती है। आज इस लेख पथरी तोड़ने की दवा में जानेंगे। इन पथरियों को बनने से कैसे रोका जाए। तथा इनका इलाज क्या है। ज्यादा जानने के लिए पथरी तोड़ने की दवा को विस्तारपूर्वक पढ़ें।

पथरी तोड़ने की दवा1

किडनी स्टोन की दवाएं।

बर्बेरिस वल्गैरिस – Berberis Vulgaris- यह दवा एक यूनानी दवा है। जो कि लिक्विड फॉर्म में आती है और इसको कई कंपनियों द्वारा बनाया जाता है। जिसमें बर्बेरिस वल्गैरिस नामक साल्ट पाया जाता है। और इसको डाइल्यूशन बनाकर इस्तेमाल किया जाता है। या यूं कहें पानी में इसकी कुछ बूंदें डालकर इस्तेमाल किया जाता है। इसके इस्तेमाल से मिनिरल साल्ट के नोड्यूल्स या पथरी धीरे-धीरे पिघलना शुरू हो जाती है। यह दवा सिर्फ बहुत कम एमएम वाली पथरी पर ही कार्यरत है। यदि पथरी का साइज बहुत बढ़ गया है। फिर उसका सिर्फ ऑपरेशन ही इलाज है। पथरी तोड़ने की दवा ज्यादा जानकारी के लिए अपने चिकित्सक से अवश्य सलाह ले।

कैंथारिस – Cantharis- यह दवा भी एक यूनानी दवा है जो लिक्विड फॉर्म में आती है। और इसको कई सारी कंपनियों द्वारा बनाया जाता है। जिसमें कैंथरिस नामक साल्ट पाया जाता है। इसको भी घोल बनाकर इस्तेमाल किया जाता है। बिना चिकित्सक की सलाह के पथरी तोड़ने की दवा का इस्तेमाल ना करें।

पथरी तोड़ने की दवा2

नीरी- NIRI- यह एक आयुर्वेदिक दवा है जिसको एमिल कंपनी द्वारा बनाया जाता है। इस दवा के अंदर या सिरप के अंदर बहुत सारी जड़ी बूटियों का मिश्रण होता है। जोकि गुर्दे की पथरी निकालने में सहायता प्रदान करता है। तथा यूरिनरी ट्रैक्ट इनफेक्शन को भी यह दूर करता है। यह दबाया सिरप मेडिकल ऊपर बहुत आसानी से उपलब्ध है। इस दवा की कीमत लगभग ₹225 रुपए 200ml सिरप की है। इस दवा को आप उम्र तथा वजन के हिसाब से अलग-अलग खुराक में इस्तेमाल कर सकते हैं। पथरी तोड़ने की दवा की जानकारी के लिए अपने चिकित्सक से सलाह ले सकते हैं।

पथरी तोड़ने की दवा बर्बेरिस वल्गैरिस
कैंथारिस
नीरी
अल्कासोल ओरल सलूशन

 

Alkasol Oral Solution अल्कासोल ओरल सलूशन- अल्कासोल को स्टेडमेड कंपनी द्वारा बनाया जाता है। अब यह दवा शुगर फ्री भी आने लगी है यह दवा अंग्रेजी दवाओं के अंतर्गत आती है। जिसको डॉक्टर के पर्चे पर दिया जाता है। यह दवा आसपास के हर मेडिकल पर उपलब्ध है। इस दवा के अंदर डाइसोडियम हाइड्रोजन सिट्रेट पाया जाता है। इस दवा का इस्तेमाल गुर्दे की पथरी के इलाज में किया जाता है। यह 450ml की बोतल ₹290 की मार्केट में मिलती है इसके कुछ दुष्परिणाम भी है जो ज्यादा गंभीर नहीं है।

                     

पूछे जाने बाले प्रश्न

प्रश्न- कितने एमएम की पथरी गल सकती है?

उत्तर- यदि पथरी गुर्दे में है। तब यह एक से लेकर 10 एमएम तक पानी की मात्रा ज्यादा लेने पर आराम से गल सकती है। तथा ज्यादा पानी पीने से आपको दर्द भी कम होगा और यह पथरी अगर पित्ते में है तो यह बहुत ही मुश्किल है। की पथरी निकल पाए यदि आपको पथरी के दर्द का आभास होता है। तो तुरंत ही चिकित्सक से सलाह लें। ज्यादा जानने के लिए पथरी तोड़ने की दवा को विस्तारपूर्वक पढ़ें।

प्रश्न- पथरी को जड़ से खत्म करने के लिए क्या करना चाहिए?

उत्तर- पथरी को जड़ से खत्म करने के लिए। सबसे पहले अपनी दिनचर्या में ज्यादा से ज्यादा पानी पीने की आदत डालें। तथा तरल पदार्थों का सेवन करते रहें। जिससे आपको पेशाब अच्छे से आए। और ऐसे भोजन का उपभोग ना करें। जिसमें आयरन तथा मिनरल्स की मात्रा ज्यादा हो। ऐसे पदार्थों को अवॉइड करें इससे पथरी होने के चांसेस बहुत कम हो जाते हैं।

प्रश्न- किडनी स्टोन का सबसे अच्छा सिरप कौन सा है?

उत्तर- किडनी स्टोन को गलाने के लिए बहुत सारे सिरप बाजार में उपलब्ध है। जिसमें ज्यादातर आयुर्वेदिक सिरप आते हैं। इसकी और भी सिरप होम्योपैथी तथा यूनानी में भी आते हैं। जिनके नाम ऊपर लिखित हैं। किडनी स्टोन को बुलाने के लिए डाई सोडियम हाइड्रोजन सिट्रेट नामक सिरप आता है। जो की अंग्रेजी दवाओं के अंतर्गत आता है। इन सीरप को खुद से कभी नहीं लेना चाहिए। चिकित्सक की सलाह के बाद ही इन दवाओं का सेवन करें। ज्यादा जानने के लिए पथरी तोड़ने की दवा को विस्तारपूर्वक पढ़ें।

प्रश्न- आप 7mm किडनी स्टोन से कैसे छुटकारा पा सकते हैं?

उत्तर- यदि आपको किडनी स्टोन हो गई है तो सबसे पहले आपको अल्ट्रासाउंड कराना चाहिए। जिससे आपकी किडनी में कितने साइज की स्टोन है। यह पता चल जाएगा यदि यह कम साइज की स्टोन है। तो यह आसानी से निकल जाएगी अन्यथा इसका ऑपरेशन करा सकते हैं। ज्यादा जानने के लिए पथरी तोड़ने की दवा को विस्तारपूर्वक पढ़ें।

प्रश्न- बिना ऑपरेशन के पथरी कैसे निकाले?

उत्तर- यदि पथरी छोटे साइज की है। तो यह ज्यादा पानी पीने से आसानी से निकल सकती है। जिसके लिए आपको कोई ऑपरेशन कराने की आवश्यकता नहीं है। यदि पथरी का साइज ज्यादा बढ़ गया है। तो यह बिना ऑपरेशन के नहीं निकल सकती। इसके लिए ज्यादा बेहतर है। एक चिकित्सक से सलाह ले। ज्यादा जानने के लिए पथरी तोड़ने की दवा को विस्तारपूर्वक पढ़ें।

प्रश्न- किडनी स्टोन को जल्दी कैसे तोड़ते हैं?

उत्तर- किडनी स्टोन को जल्द से जल्द तोड़ने के लिए अपनी दिनचर्या में पानी का सेवन ज्यादा करें। जिससे किडनी में पानी का बहाव होता रहेगा। और वह पथरी गल ना शुरू कर देगी इसके साथ-साथ आप और भी तरल पदार्थों को ले सकते हैं। ज्यादा जानने के लिए पथरी तोड़ने की दवा को विस्तारपूर्वक पढ़ें।

प्रश्न- पथरी में दही खा सकते हैं क्या?

उत्तर- गुर्दे में पथरी हो जाने पर ज्यादा आयरन तथा कैल्शियम वाला खाना नहीं लेना चाहिए जिसमें दही भी शामिल है। क्योंकि ऐसा करने से पथरी का साइज बढ़ सकता है। यदि आप दही का सेवन करना चाहते हैं। तो उसके साथ-साथ आपको अत्यधिक मात्रा में तरल पदार्थों का सेवन करना पड़ेगा। जिससे कि मिनरल्स आराम से यूरिन से पास आउट हो सके। ज्यादा जानने के लिए पथरी तोड़ने की दवा को विस्तारपूर्वक पढ़ें।

प्रश्न- आप 10mm किडनी स्टोन से कैसे छुटकारा पा सकते हैं?

उत्तर- यदि आपको किडनी स्टोन हो गई है और जिस का साइज 10 एमएम है। तो यह ज्यादा पानी पीने से आराम से निकल सकती है। यह पथरी के साइज तथा एंगल पर डिपेंड करता है की पथरी कहां पर फंसी हुई है। ज्यादा पानी पीने से पथरी आराम से गल जाती है। ज्यादा जानने के लिए पथरी तोड़ने की दवा को विस्तारपूर्वक पढ़ें।

प्रश्न- नींबू से पथरी कैसे निकलती है?

उत्तर- पानी में नींबू मिलाने से पीने से पथरी के चांस कम हो जाते हैं। और यदि आपको किडनी स्टोन है। तो यह हल्के हल्के गलना शुरू कर देती है यह एक घरेलू उपचार है। यदि बहुत कम साइज की पथरी है। तब आप इस उपचार की मदद ले सकते हैं। अन्यथा की स्थिति में एक चिकित्सक से सलाह लें। ज्यादा जानने के लिए पथरी तोड़ने की दवा को विस्तारपूर्वक पढ़ें।

पथरी तोड़ने की दवा3

प्रश्न- पथरी में चावल खा सकते हैं क्या?

उत्तर- यदि आपको पथरी हो गई है। तो आप पौष्टिक भोजन कर सकते हैं। जिसमें चावल भी शामिल है। खास तौर पर पालक और हैवी आयरन वाले पदार्थ का सेवन छोड़ दें। इससे आपको पथरी होने के चांस कम हो जाएंगे और पुरानी पथरी टूटना स्टार्ट हो जाएगी। ज्यादा जानने के लिए पथरी तोड़ने की दवा को विस्तारपूर्वक पढ़ें।

निष्कर्ष

दोस्तों। इस लेख पथरी तोड़ने की दवा में हमने इसके घरेलु उपयोगों तथा दवाइयों को जाना। इसके साथ साथ इसके दुष्प्रभाव और डोज को भी जाना। आशा करता हूँ। यह लेख आपको अच्छा लगा होगा। इस लेख से सम्बंधित आपका कोई प्रश्न या सुझाव हो। तो निःसंकोच हमसे संपर्क करें। ज्यादा जानकारी के लिए हमारे सोशल मीडिया एकाउंट्स को लाइक और फॉलो करें। धन्यबाद।

यह भी जानें।


प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *