Pantoprazole uses in Hindi: जानकारी, लाभ, फायदे, उपयोग, कीमत, साइड इफेक्ट्स

Pantoprazole uses in Hindi1

हैलो दोस्तों स्वागत है। आपका solution daddy प्लेटफ़ॉर्म पर। और आज हम बात करेंगे। Pantoprazole दवाई के बारे में। पैंटोप्राज़ोल एक ऐसी दवा है। जो ज्यादातर चिकित्सक लिखते हैं। और पैंटोप्राज़ोल फार्मेसी में बहुत आसानी से मिल जाती है। और आज जानेंगे इस लेख में पैंटोप्राज़ोल कैसे काम करती है। और pantoprazole uses in Hindi में जानेंगे। और इसके क्या क्या दुष्प्रभाव हैं।

Pantoprazole क्या है? (What is Pantoprazole)

Pantoprazole को Pantoprazole sodium के नाम से भी जाना जाता है। जिसका molecular weight 383.37 होता है। जिसका केमिकल फार्मूला C16H15F2N3O4S होता है। pantoprazole एक ऐसी ड्रग है। जो फर्स्ट जनरेशन प्रोटोन पंप को रोकता है। और इस कारण हमारे पेट में निकलने बाले हाइड्रोक्लोरिक एसिड को कम करता है। जिससे गैस्ट्रिक एसिडिटी कम हो जाती है। pantoprazole को Schedule 3 और Schedule 4 में रखा गया है। और इसका ज्यादातर इस्तेमाल गैस्ट्रिक इन्फेक्शन और लगातार NSAIDs दवाइयों के इस्तेमाल से होने बाले गैस्ट्रिक अलसर में भी फायदा करती है। pantoprazole uses in Hindi इसके इस्तेमाल विस्तार से जानेंगे।

Pantoprazole किस श्रेणी में आती है। (Category Of Pantoprazole)

Pantoprazole ड्रग को ” ड्रग फॉर पेप्टिक अलसर और GERD (Gastroesophageal Reflux Disease)” की श्रेणी में रखा गया है। और इस श्रेणी में भी इस ड्रग को Proton pump inhibitors की सव केटेगरी में रखा गया है। इसके अलावा इस दवाई को gastrointestinal drugs की केटेगरी और general anaesthetics की केटेगरी में रखा गया है। pantoprazole uses in Hindi की बात करें। तो pantoprazole ड्रग को गर्भवती महिला (pregnant women) को भी prescribe या परमर्षित करते हैं।

pantoprazole uses in Hindi ADME

Pantoprazole कैसे काम करती है। (ADME of Pantoprazole)

Pantoprazole ड्रग को orally इंजेक्शन के जरिये लिया जाता है। Pantoprazole कॉम्बिनेशन में भी आती है। जो domperidone के साथ कॉम्बिनेशन मन आती है। और इसके कैप्सूल भी आते हैं। जिसमे Pantoprazole और domperidone सस्टेन रिलीज़ के साथ आते है। जिसको लॉन्ग टर्म एक्शन के लिए इस्तेमाल किया जाता है। इसके और इस्तेमाल pantoprazole uses in Hindi हैडिंग में जानेंगे।

  • अवशोषण (Absorption)- Pantoprazole ड्रग को orally या parenteral रूट के माध्यम से दिया जाता है। जिसकी बायोअवैलिविलिटी अलग अलग होती है। और यह ड्रग दो से टीन घंटे में अपना असर दिखाना शुरू कर देती है। orally ली गई दावा हमारे प्लाज्मा में 77 प्रतिशत तक की बायोअवैलिविलिटी होती है। जबकि parenteral रूट द्वारा ली गई दवा 100 प्रतिशत तक बायोअवैलिविलिटी रखती है।  
  • वितरण (distribution)- Pantoprazole का वॉल्यूम ऑफ़ डिस्ट्रीब्यूशन लगभग 11.0 से 23.6 लीटर होता है। जो ज्यादातर हमरी कोशिकाओं के बहार होता है।
  • Mechanism of action- Pantoprazole ड्रग हमारे पेट में हाइड्रोक्लोरिक एसिड को रेगुलेट करती है। जो हाइड्रोजन आयन और पोटैशियम आयन के प्रोटोन पंप को रेगुलेट करती है और इसको inhibit करती है।  Pantoprazole ड्रग का मेटाबोलिज्म लीवर में होता है। जो Pantoprazole को desmethylpantoprazole में बदल देता है। उसके बाद Pantoprazole sulfate और Pantoprazole sulfone में बदल देता है।
  • निष्कासन (Route of execration)- Pantoprazole को orally या नसों के द्वारा लिया जाता है। जिसका निष्कासन लगभग 71 प्रतिशत पेशाव या मूत्र के द्वारा होता है। बाकि बचा हुआ Pantoprazole ड्रग का निष्कासन हमारे मल के द्वारा होता है। किडनी में Pantoprazole ड्रग का कोई बदलाव नहीं होता है।

Pantoprazole के इस्तेमाल। (Pantoprazole Uses in Hindi)

Pantoprazole का इस्तेमाल पेट से सम्बंधित बिमारियों के लिए किया जाता है। जिसमे पेट में गैस होना एसिडिटी और अपच जैसी समस्याओं में Pantoprazole का इस्तेमाल किया जाता है। एसिडिटी की वजह से हुए पेट में इन्फेक्शन और सूजन के उपचार के लिए भी Pantoprazole का इस्तेमाल किया जाता है। pantoprazole uses in Hindi जानेंगे।

Pantoprazole uses in Hindi2

गैस्ट्रो ईसोफगस रिफ्लक्स डिजीज (Gastroesophageal Reflux Disease (GERD)

Pantoprazole इंजेक्शन सात से दस दिनों के लिए  गैस्ट्रो ईसोफगस रिफ्लक्स डिजीज में दिया जाता है। जो GERD के द्वारा पेट में हुई सूजन और हाइड्रोक्लोरिक एसिड के अत्यधिक Secretion को कम करता है। जिसके द्वारा पेट में हुए सूजन और इन्फेक्शन दोनों ठीक होने लगते हैं।

ईसोफगैटिस (healing of erosive esophagitis)

GERD से हुई ईसोफैगस में सूजन को Pantoprazole कम करता है। और अत्यधिक तेजाब के कारण हमारे पेट की उपरी स्किन जिसे हम म्युकोसा की लेयर के नाम से जानते हैं। उसको रप्चर या गलाना शुरू कर देता है जिस वजह से अत्यधिक जलन और दर्द होता है। जिस कारण इन्फेक्शन और सूजन हो जाती है। इसको हील या उपचारित करने के लिए हम Pantoprazole का इस्तेमाल करते हैं। Zollinger-Ellison Syndrome में भी इसका इस्तेमाल किया जाता है।

गैस और एसिडिटी (Acidity)

हमारे पेट में अत्यधिक हाइड्रोक्लोरिक एसिड निकलने के कारण हमारे पेट pH लेवल कम हो जाता है। और रिएक्शन होना शुरू हो जाती है। जिससे कार्बन डाई ऑक्साइड गैस बनती है। और यही एसिडिटी का कारण बनती है। एसिड के निकलने के कण्ट्रोल और हमारे पेट में pH मेन्टेन करने का काम Pantoprazole करती है। दोस्तों अभी आपने pantoprazole uses in Hindi को पढ़ा। और अब बात करते है इसके दुष्प्रभाव की।

pantoprazole uses in Hindi ADVERSE EFFECTS

दुष्प्रभाव। (Adverse Effects)

Pantoprazole का अत्यधिक और रेगुलर इस्तेमाल से ट्यूमर बनने का खतरा रहता है। इस लिए इस दवा को चिकित्सक की सलाह लेने के बाद लें। इस दवाई का लगातार इस्तेमाल Teratogenic Effects का कारण भी बनता है। Teratogenic Effects के कारण नवजात शिशु की डिफेक्टिव डिलीवरी या बर्थ डिफेक्ट के साथ पैदा होता है। इस दवाई का निष्कासन दुग्धपान के द्वारा भी होता है। इसलिए नर्सिंग मदर को इस दवा को लेने से बचना चाहिए।

  • contraindication- यदि कोई व्यक्ति हाइपर टेंशन का मरीज है। तो भी इस दवा का इस्तेमाल न करें।

खुराक। (Dose)

अब बात की जाए। Pantoprazole की खुराक या डोज की तो यह 40 मिलीग्राम प्रतिदिन वयस्कों के लिए। और बच्चों के लिए इसकी खुराक 20 मिलीग्राम प्रतिदिन है।

Pantoprazole के ब्रांड के नाम। (Brands name of Pantoprazole) 

  • Pantop 40 mg Tablet and Injection
  • Pantop D 40 (Pantoprazole and Domperidone tablets) पैंटोप्राज़ोल गैस्ट्रो प्रतिरोधी और डोमपरिडोन
  • Pantop DSR (पैंटोप डीएसआर) (Pantoprazole and Domperidone Sustain release capsule)
  • Pan 40 mg
  • Pansec 40 mg

पूछे जाने बाले प्रश्न

प्रश्न- मुझे पैंटोप्राजोल कब लेना चाहिए?

उत्तर- यदि आपको गैस या एसिडिटी की समस्या रहती है। तो आप पैंटोप्राजोल का इस्तेमाल कर सकते हैं। पैंटोप्राजोल एक प्रति अम्ल है। जिसको गैस्ट्रिक अलसर या पेट में अत्यधिक एसिडिटी होने पर दिया जाता है। इस दवा को खुद से कभी न लें। इस दवा के इस्तेमाल से पहले चिकित्सक की सलाह अवश्य लें।

प्रश्न- पैंटोप्राजोल को काम करने में कितना समय लगता है?

उत्तर- पैंटोप्राजोल को मौखिक मार्ग और इंजेक्शन के द्वारा लिया जाता है। मौखिक मार्ग के द्वारा ली गई पैंटोप्राजोल कुछ समय के बाद अपना एक्शन स्टार्ट करती है जबकि इंजेक्शन तुरंत काम करना स्टार्ट कर देता है।

प्रश्न- क्या पैंटोप्राजोल कब्ज पैदा कर सकता है?

उत्तर- पैंटोप्राजोल एक प्रति अम्ल है जो की कब्ज नहीं पैदा करता बल्कि कब्ज में राहत प्रदान करता है। चूँकि इसका इस्तेमाल गैस और एसिडिटी में किया जाता है इस कारण यह बहुत लाभदायक है।

निष्कर्ष। (Conclusion)

Pantoprazole एक प्रोटोन पंप इन्हिबिटर है। जो पेट में निकलने बाले एसिड को कम करता है। इसका इस्तेमाल GERD समस्याओं में किया जाता है। pantoprazole uses in Hindi में हमने इसके इस्तेमाल के बारे में पढ़ा। दोस्तों कैसा लगा आपको यह लेख हमें कमेंट करके बताएं। आशा करता हूँ। आपको यह लेख अच्छा लगा होगा। इस लेख से सम्बंधित यदि आपका कोई प्रश्न या सुझाव हो तो। हमसे निःसंकोच संपर्क करें। धन्यबाद।

यह भी पढ़ें। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *