NOTHING PHONE 1 फ़ोन कैसा है? NOTHING PHONE 1 Features

Nothing phone1

नमस्कार दोस्तों स्वागत है आपका solutiondaddy.com पर। आई  फोन को टक्कर देने के लिए एक नया स्मार्ट फ़ोन आया है जिसका डिजाईन और बिल्ड क्वालिटी बहुत जी सुपिरिअर है इस स्मार्ट फ़ोन का नाम NOTHING PHONE 1 (नथिंग ) फ़ोन 1 है जिसका लुक और क्वालिटी जबरदस्त है आज जानेंगे इस लेख में, फोन में क्या क्या फीचर हैं?

NOTHING PHONE 1 Introduction

यह NOTHING TECHNOLOGY LTD ब्रांड का NOTHING PHONE है। 12 जुलाई 2022 को लन्दन में लांच हो चुका है। इसकी पहली  सेल 21 JULY 2022 को FLIPKART पर लगेगी। NOTHING PHONE  ने लांच से पहले ही बहुत मार्केटिंग की और भारत में इसकी हाइप काफी समय पहले से देखने को मिलती है। NOTHING PHONE  ने अपनी पैकेजिंग के ऊपर काफी ध्यान दिया है। इसकी पैकिंग काफी स्लीक है। इसकी पैकिंग जीरो प्लास्टिक या इसमें प्लास्टिक बिलकुल इस्तेमाल नहीं की गई है। और तो और इस मोबाइल का फ्रेम एल्युमीनियम का है। जो पूरी तरह से रीसाइकलेबल है इन्वायरमेंट फ्रेंडली होने की बजह से इसमें मोबाइल चार्जर नहीं आता है। इसमें रीसाइकल फाइबर का इस्तेमाल किया गया है। इस फ़ोन में इस्तेमाल होने वाली प्लास्टिक 50% तक बायो प्लास्टिक है। इन बातों से यह समझ आता है कंपनी ने यह मोबाइल काफी हद तक बाताबरण के अनुकूल बनाया है। यह एक लन्दन बेस कंपनी है। अच्छी बात यह है इस फ़ोन को भारत में असेम्बल किया जायेगा।

NOTHING PHONE 1 में क्या क्या फीचर हैं (WHAT ARE THE FEATURE OF NOTHING PHONE 1)

NOTHING PHONE  में बहुत सरे फीचर हैं जिनमे सबसे आकर्षित इसका कैमरा और इसका प्रोसेसर है। जो काफी यूनिक है। NOTHING PHONE  का डिजाईन बहुत स्लीक है। इस मोबाइल के फ्रंट में OLED डिस्प्ले लगी हुई है। यह मोबाइल तीन VARIENT में लांच हुआ है। (8 GB  रैम -128 GB मेमोरी  , 8 GB रैम -256 GB मेमोरी  , 12 GB रैम -256 GB मेमोरी ) इस मोबाइल में दो रंग आते हैं। black and white ( काला और सफ़ेद )।

डिस्प्ले ( DISPLAY )

NOTHING PHONE  में एक 6.55 इंच की फ्लेक्सिबल OLED, फुल एच् डी प्लस डिस्प्ले है। जिसका रिजोलुसन 2400X1080 पिक्सेल है। इस डिस्प्ले को रन करने के लिए कुअल्कोम ( QUALCOMM ) का ADRENO 642L GPU लगा है। जिससे 402 PPI के ग्राफ़िक्स आते हैं। यह डिस्प्ले 60-120 Hz REFRESH RATE आती है। जिसका TOUCH SAMPLING RATE 240 Hz है। जो HDR 10+ सपोर्ट करती है। इस मोबाइल फोन में इन डिस्प्ले फिंगरप्रिंट आता है जो बहुत फास्ट है।

ऑपरेटिंग सिस्टम ( OPERATING SYSTEM )

 NOTHING PHONE मोबाइल में गूगल का लेटेस्ट  एंड्राइड ऑपरेटिंग 12  सिस्टम ( ANDROID 12 ) वर्क करता है। जो लेटेस्ट सेकुरिटी पैचेस के साथ आता है। इस सिस्टम में आपको क्लियर इंटरफ़ेस देखने को मिलता है। और इसमें थर्ड पार्टी एप्लीकेशन का इस्तेमाल नहीं किया गया है।

प्रोसेसर ( PROCESSOR )

NOTHING PHONE में  QUALCOMM SNAPDRAGON 778G+ OCTA CORE  की ताकत लगी हुई है। जो तीन क्लॉक स्पीड (2.5 GHz, 2.4 GHz, 1.8 GHz) के साथ इस फ़ोन को रन करता है। यह एक 5G प्रोसेसर है जो 5G नेटवर्क को सपोर्ट करता है।

कैमरा ( CAMERA )

 इस मोबाइल फोन में आपको दो रियर और एक फ्रंट कैमरा देखने को मिलेगा। रियर कैमरे 50 और 50 मेगा पिक्सल के हैं। इन दोनो कैमरों में अलग अलग कैमरा सेंसर का इस्तेमाल किया गया। इसमें एक Sony imx766 तथा दूसरा Samsung jn1 सेंसर का इस्तेमाल किया गया है। जो कमाल की पिक्चर निकलता है। रियर कैमरे की बात करे तो इसमें एक रियर कैमरा देखने को मिलता है। जो 16 मेगा पिक्सल का Sony imx 471 सेंसर के साथ देखने को मिलता है। रियर कैमरे से हम 4k 30 fps, 1080p 60fps, वीडियो रिकॉर्डिंग कर सकते हैं। जबकि फ्रंट कैमरे से 1080p e30 fps video रिकॉर्डिंग ही कर सकते हैं। इन कैमरों द्वारा ली गईं पिक्चर्स की अच्छी प्रोसेसिंग होती है। जिससे हमें नेचुरल तस्वीरें देखने को मिलती हैं।

NOTHING PHONE CAMERA

कनेक्टिविटी ( connectivity )

यह स्मार्ट फ़ोन 5G कनेक्टिविटी के साथ आता है। और यह दो सिम को सपोर्ट करता है। इस स्मार्ट फ़ोन में 5.2v ब्लूटूथ मौजूद है। जो बहुत ही फ़ास्ट है। और इस मोबाइल में 802.11 a/b/g/n/ac/ax वाई फाई सिस्टम है। जो सुपर फ़ास्ट डाटा ट्रान्सफर करता है। और इसमें nfc और हॉटस्पॉट का सपोर्ट भी मिलता है।

 बैटरी ( battery )

इस स्मार्ट फ़ोन के साथ 4500 mah की बैटरी आती है। जो नार्मल यूसेज पर एक दिन आराम से निकाल देती है। और यह डिवाइस फ़ास्ट चार्जिंग सपोर्ट करता है। लेकिन चार्जर इस डिवाइस के साथ नहीं निकलता है। इस बैटरी के साथ इस मोबाइल का बजन मात्र 194 ग्राम ही है। जो एक अच्छी बात है इस मोबाइल फ़ोन सारे प्रकार के सेंसर आते हैं। ir सेंसर को छोड़कर।

दाम ( price )

जैसा कि आप जानते हैं। यह मोबाइल तीन variant में आता है। उसी प्रकार से इसकी price भी अलग अलग है। जो निम्नलिखित है।

8 GB  रैम -128 GB मेमोरी-  31,999₹

8 GB रैम -256 GB मेमोरी-  34,999₹

12 GB रैम -256 GB मेमोरी- 37,999₹

इस price के साथ आपको इस मोबाइल पर एक वर्ष की वारंटी देखने को मिल जाएगी। यह वारंटी ऑफ साईट रहेगी मतलब अगर आपके फ़ोन में की फाल्ट आता है। तो आपको इसे लेकर सर्विस सेंटर जाना होगा। इस फ़ोन में ओन साईट वार्रेंटी नहीं है। अभी यह फ़ोन नया होने के कारण आपको सर्विस मिलने में दिक्कत हो सकती है। क्यों की इंडिया में इसके authorized सर्विस सेंटर नहीं हैं। सारे सर्विस सेंटर थर्ड पार्टी हैं। मतलब उन लोगों ने कई सरे ब्रांड के सर्विस अथॉरिटी ले रखी है।

निष्कर्ष ( conclusion )

आशा करता हूँ, पाठकों को इस लेख से nothing फ़ोन के बारे में अच्छे से सारी जानकारी मिल गई होगी। इस लेख में nothing फ़ोन और इसके ब्रांड और इसके price के बारे में बताया गया है। जो आसान हिंदी भाषा में बताने की कोशिश की गई है। अगर फिर भी इस लेख में कुछ त्रुटी या कुछ छूट गया हो या आपका कोई सुझाव हो तो हमसे संपर्क कर सकते है। संपर्क करनें की जानकारी contact us पेज पर उपलब्ध है। धन्यबाद।

Leave a Reply

Your email address will not be published.