Montair LC Tablet Uses in Hindi: मॉन्टेयर-एलसी, इस्तेमाल, साइड इफ़ेक्ट, कीमत, फायदे

Montair LC Tablet Uses in Hindi

Montair LC Tablet Uses in Hindi हेलो दोस्तों स्वागत है आपका सॉल्यूशन ट्रेडिंग प्लेटफार्म पर और आज हम बात करेंगे। मॉन्टेयर एलसी टेबलेट के बारे में दोस्तों यह टैबलेट बहुत आम है। और मार्केट में या मेडिकल ऊपर बहुत आसानी से उपलब्ध हो जाती है। इसका इस्तेमाल एलर्जी जैसे लक्षणों में किया जाता है। जैसे जुकाम, बंद नाक, छींक आना, साथ ही साथ खुजली और सूजन में भी इसका इस्तेमाल किया जाता है। फेफड़ों में अस्थमा हो जाने पर फेफड़ों पर सूजन आ जाने पर मॉन्टेयर एलसी का इस्तेमाल किया जाता है। मॉन्टेयर एलसी टेबलेट एलर्जी जैसे लक्षणों पर अपना बहुत अच्छा प्रभाव छोड़ती है। Montair LC Tablet Uses in Hindi आज विस्तार से जानेंगे।

Adliv Syrup लीवर की पूर्ण सुरक्षा। 

Montair LC Tablet Uses in Hindi (विवरण)

मॉन्टेयर एलसी टेबलेट सिपला लिमिटेड कंपनी द्वारा बनाया जाता है। जिसमें दो दवाओं का मिश्रण होता है। पहली दवा लिवोसिट्राजिन 5 मिलीग्राम तथा दूसरी दवा मोंटेलुकास्ट 10 मिलीग्राम होती है। इस दवा की कीमत ₹336 एमआरपी है। जिस पर आप मोल भाव भी कर सकते हैं। इस दवा को 30 डिग्री तापमान से कम पर स्टोर किया जाता है। अन्यथा की स्थिति में यह दवा केमिकल रिएक्शन स्टार्ट कर देती है। जिस कारण इस दवा के साल्ट में बदलाव हो जाते हैं।

दाद को जड़ से ख़त्म करें। 

सिपला लिमिटेड कंपनी भारत की एक रेपुटेड कंपनी है। जो कि एक फार्मा इंडस्ट्री में अपना अच्छा योगदान देती है। सिपला कंपनी द्वारा बहुत सारी दवाइयां बनाई जाती है। जिसका बहुत अच्छा रिस्पांस आता है मॉन्टेयर एलसी टेबलेट भी इसी कंपनी द्वारा बनाई जाती है। यह दवा डॉक्टर द्वारा लिखे गए पर्ची पर मिलती है। खुद से इस दवा को कभी भी ना ले। हमेशा चिकित्सक की सलाह के बाद ही इस दवा का सेवन करें। अन्यथा इसका सेवन घातक हो सकता है। Montair LC Tablet Uses in Hindi में इसके इस्तेमाल जानेंगे।

Montair LC Tablet Uses in Hindi1

Montair LC Tablet Uses in Hindi (इस्तेमाल)

मॉन्टेयर एलसी में दो दवाइयों का मिश्रण होता है। लिवोसिट्राजिन तथा मोंटेलुकास्ट यह दोनों दवाइयां एंटीहिस्टामिनिक होती हैं। जो एलर्जी रिएक्शन को खत्म करती हैं। और शरीर में हुई खुजली एलर्जी या सेंसेशन को खत्म करने का काम करते हैं। मॉन्टेयर एलसी को डॉक्टर के द्वारा ही दिया जाता है। इसके और इस्तेमाल निम्नलिखित हैं।

  • बंद नाक
  • नाक का बहना
  • छींक आना
  • खुजली होना
  • शरीर के किसी हिस्से में सूजन होना
  • आंखों से पानी आना या खुजली होना
  • सांस लेने में दिक्कत होना
  • अस्थमा होना
  • श्वास नली में सेंसेशन होना

Sinarest टेबलेट के क्या उयोग हैं।

दुष्प्रभाव (Montair LC Tablet के साइड इफेक्ट्स)

जैसा कि हमने ऊपर Montair LC Tablet Uses in Hindi में जाना की मॉन्टेयर एलसी एक एंटीहिस्टामिनिक ड्रग है। और इसको खुजली या सेंसेशन होने पर इस्तेमाल किया जाता है। जिस तरह से इसके उपयोग हैं। उसी तरह से इसके कुछ दुष्प्रभाव भी हैं। इसके ज्यादा खास दुष्प्रभाव नहीं है। जो शरीर पर लंबे समय तक इफेक्ट डालते हो। फिर भी इस दवा को खुद से कभी नहीं लेना चाहिए। हमेशा चिकित्सक की सलाह के बाद ही इस दवा का सेवन करना चाहिए। मॉन्टेयर एलसी के दुष्प्रभाव निम्नलिखित हैं।

  • उबासी का आना
  • घबराहट होना
  • मिचली आना
  • डायरिया या दस्त होना
  • उल्टी होना
  • मुंह सूखना
  • सर दर्द होना
  • थकान होना
  • चक्कर या नींद आना

Zerodol SP इस्तेमाल क्या क्या हैं

Montair LC Tablet को लेने का तरीका या डोज

मॉन्टेयर एलसी एक पत्ते में 10 गोली में आती है। इसकी एक के गोली एक वयस्क आदमी 1 दिन में सुबह शाम ले सकता है। बच्चों के लिए इसके montair lc kid syrup आते हैं। मॉन्टेयर एलसी को हमेशा खाना खाने के बाद लेना चाहिए। खाना खाने से पहले मॉन्टेयर एलसी को नहीं लेना चाहिए। यदि आप ड्राइविंग करने जा रहे हैं। तो आपको montair-lc के सेवन से बचना चाहिए। यदि कोई गर्भवती महिला मॉन्टेयर एलसी का सेवन करती है। तो उस महिला को अपने चिकित्सक से सलाह जरूर लेना चाहिए। मॉन्टेयर एलसी की डोज वजन तथा उम्र के हिसाब से अलग-अलग हो सकती है।

Montair LC Tablet Uses in Hindi2

लिवोसिट्राजिन तथा मोंटेलुकास्ट के अलग ब्रांड

मॉन्टेयर एलसी टेबलेट को सिपला लिमिटेड कंपनी द्वारा बनाया जाता है। जो कि भारत की एक नामचीन कंपनी है। इस साल्ट के ब्रांड को भारत की और भी अलग कंपनियों द्वारा बनाया जाता है जो बहुत फेमस है। और यह दवाइयां मार्केट में अलग अलग ब्रांड नाम से उपलब्ध हैं। जो कि एक टेबल के माध्यम से निम्नलिखित दर्शाई गई हैं।

डेंगू की रामबाण दवा 

S.NO. BRAND NAME COMPANY NAME
1 MONTAIR LC TABLET, MONTAIR LC KID SYRUP CIPLA PRIVATE LIMITED
2 MONTEMAC L MACLEODS
3 TELEKAST L LUPIN LIMITED
4 LECOPE M MANKIND
5 LEVOZET M CADILA
6 SOLITAIR BLUE CROSS

पूछे जाने बाले प्रश्न

प्रश्न- क्या मैं मोंटेक एलसी दिन में दो बार ले सकता हूं?

उत्तर- मॉन्टेयर एलसी के 1 पत्ते में 10 गोलियां आती हैं। जिनको एक वयस्क आदमी सुबह शाम ले सकता है। बच्चों और वृद्धों को उसकी खुराक अलग-अलग भी जाती है बच्चों के लिए इसके सिरप आते हैं। मॉन्टेयर एलसी को वजन के हिसाब से हुई दिया जाता है। ज्यादा जानकारी के लिए Montair LC Tablet Uses in Hind पढ़ें।

प्रश्न- क्या मोंटेयर एलसी खांसी के लिए अच्छा है?

उत्तर- मॉन्टेयर एलसी में दो दवाइयों का मिश्रण होता है। लिवोसिट्राजिन तथा मोंटेलुकास्ट यह दोनों दवाइयां एंटीहिस्टामिनिक होती हैं। जो एलर्जी रिएक्शन को खत्म करती हैं। मॉन्टेयर एलसी को सूखी खाँसी में दिया जाता है। जिसको ड्राई कफ कहते हैं। बलगम बाली खाँसी के लिए इसका इस्तेमाल नहीं किया जाता है। जिसको प्रोडक्टिव कफ कहते हैं।

प्रश्न- क्या मोंटेक एलसी नींद का कारण बनता है?

उत्तर- मोंटेक एलसी की खुराक लेने के बाद हलकी सी उवासी आत्ती है। तथा नींद का एहसास होता है। चूँकि मोंटेक एलसी में antihistaminic दवाएं पाई जाती हैं। जिनसे नींद आती है।

Montair LC Tablet Uses in Hindi3

प्रश्न- मोंटेयर एलसी कब तक ले सकते हैं?

उत्तर- मॉन्टेयर एलसी एक एंटीहिस्टामिनिक दवाई है। जिसको फांसी खांसी या खुजली होने पर या अस्थमा होने पर दिया जाता है। इसको 5 दिन तक सुबह शाम लिया जाता है। यह जब तक आप की समस्या दूर ना हो जाए तब तक आप इस दवा का सेवन कर सकते हैं। बिना चिकित्सक की सलाह से इस दवा का सेवन ना करें। ज्यादा जानकारी के लिए Montair LC Tablet Uses in Hind पढ़ें।

प्रश्न- मॉन्टेयर एलसी टेबलेट क्या काम करती है?

उत्तर- मॉन्टेयर एलसी में दो दवाइयों का मिश्रण होता है। लिवोसिट्राजिन तथा मोंटेलुकास्ट यह दोनों दवाइयां एंटीहिस्टामिनिक होती हैं। जो एलर्जी रिएक्शन को खत्म करती हैं। और शरीर में हुई खुजली एलर्जी या सेंसेशन को खत्म करने का काम करते हैं। खांसी और छींक में भी मोंटेयर एलसी का इस्तेमाल किया जाता है।

प्रश्न- मुझे मोंटेयर एलसी टैबलेट कब लेना चाहिए?

उत्तर- यदि आपको शर्दी खांसी हो जाती है। या कोई एलर्जिक रिएक्शन हो जाती है। तो आपको एक चिकित्सक को दिखाना चाहिए। चिकित्सक आपको montair-lc दवाई या कोई antihistaminic दवाई लिख दे सकते हैं।ज्यादा जानकारी के लिए Montair LC Tablet Uses in Hind पढ़ें।

प्रश्न- मोंटेक एलसी का प्रभाव कितने समय तक रहता है?

उत्तर- मोंटेक एलसी को एक मौखिक द्वार से लेने के बाद इसका असर या प्रभाव लगभग 6 घंटे तक रहता है। उसके बाद यह दवा हमारे शरीर से निष्कासित हो जाती है। जो कि मूत्र या पसीने से बाहर हो जाती है।

प्रश्न- क्या मैं मोंटेयर एलसी रोज ले सकता हूं?

उत्तर- यदि आप खुजली खांसी या अन्य एलर्जिक समस्या से जूझ रहे हैं। तो आप मोंटेयर एलसी को रोज ले सकते हैं। एक बार समस्या या बीमारी का निवारण होने के बाद आप इसका सेवन बंद कर दे। ज्यादा जानकारी के लिए Montair LC Tablet Uses in Hind पढ़ें।

निष्कर्ष

दोस्तों। इस लेख Flexon Tablet Uses in Hindi में हमने इसके इस्तेमाल जाने। इसके साथ साथ इसके दुष्प्रभाव और डोज को भी जाना। आशा करता हूँ। यह लेख आपको अच्छा लगा होगा। इस लेख से सम्बंधित आपका कोई प्रश्न या सुझाव हो। तो निःसंकोच हमसे संपर्क करें। ज्यादा जानकारी के लिए हमारे सोशल मीडिया एकाउंट्स को लाइक और फॉलो करें। धन्यबाद।

यह भी जानें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *