Metrogyl 400 Uses in Hindi: मेट्रोजिल की जानकारी, लाभ, फायदे, उपयोग, साइड इफेक्ट्स

Metrogyl 400 Uses in Hindi

Metrogyl 400 Uses in Hindi नमस्कार दोस्तों स्वागत है आपका सॉल्यूशन डैडी प्लेटफार्म पर दोस्तों। आज हम मेट्रोजिल 400 के बारे में बात करेंगे यह दवा बहुत आम है। और हर मेडिकल पर मिल जाती है ज्यादातर लोग इसको पेट खराब या पेट से संबंधित कोई बीमारी होने पर इसका इस्तेमाल करते हैं। दोस्तों आज मेट्रोजिल के और इस्तेमालों के बारे में जानेंगे साथ ही साथ इसके साइड इफेक्ट तथा इसकी खुराक के बारे में भी जानेंगे।

Metrogyl 400 Uses in Hindi (विवरण)

मेट्रोजिल 400 एक ब्रांड का नाम है। जिसमें मेट्रोनिडाजोल नामक दवाई पाई जाती है। मेट्रोजिल को “जेबी केमिकल्स एंड फार्मास्यूटिकल्स” कंपनी द्वारा बनाया जाता है। इसकी एक गोली में मेट्रोनिडाजोल 400 मिलीग्राम होता है। मेट्रोजिल दवाई 15 गोलियों की स्ट्रिप में आती है। इसकी कीमत लगभग ₹23 है। मेट्रोनिडाजोल को एंटीबायोटिक की तरह इस्तेमाल किया जाता है या यूं कहें मेट्रोनिडाजोल एक एंटीबायोटिक है। जिसको बैक्टीरिया या पैरासाइट द्वारा हुआ संक्रमण को खत्म करने मैं इसका इस्तेमाल किया जाता है। मेट्रोनिडाजोल डॉक्टर द्वारा लिखे गए पर्ची से मिलती है।

डेंगू की रामबाण दवा 

मेट्रोनिडाजोल एक नाइट्रोइमीडाजोल है। जो की एक एंटीबायोटिक है। इसका सबसे ज्यादा इस्तेमाल पेट से संबंधित बीमारियों में किया जाता है इसमें सबसे प्रमुख गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल संक्रमण है। इसके लिए मेट्रोनिडाजोल एक रामबाण दवा है। मेट्रोनिडाजोल का केमिकल फार्मूला C6H9N3O3 होता है। Metrogyl 400 Uses in Hindi में इसके इस्तेमाल जानेंगे। 

Metrogyl 400 Uses in Hindi1

मेट्रोजिल 400 कैसे काम करती है

मेट्रोनिडाजोल एक नाइट्रोइमीडाजोल है। जिसको एक बार मौखिक मार्ग से लेने पर यह अपना काम शुरू कर देती है। जो पैसिव डफ्युजन के द्वारा बैक्टीरिया के सेलवाल में पहुच जाती है। तथा बैक्टीरिया के DNA (deoxyribonucleic acid) से वाइंड करती है। और बैक्टीरिया के Nucleus की सिंथेसिस को ब्लाक कर देती है। जिस कारण बैक्टीरिया खत्म होना शुरू हो जाते हैं। और संक्रमण धीरे धीरे खत्म होने लगता है। मेट्रोनिडाजोल खास तौर एनएरोबिक बैक्टीरिया को खत्म करती है। जो प्रोटोजोआ पर भी अपना अच्छा असर डालती है। Metrogyl 400 Uses in Hindi में इसके इस्तेमाल जानेंगे।

रैनिटिडिन के क्या क्या उपयोग हैं।

Metrogyl 400 Uses in Hindi (इस्तेमाल)

हमारे शरीर में संक्रमण जो बैक्टीरिया और अलग पैरासाइट के कारण हो जाता है। उसको खत्म करने के लिए हम एंटीबायोटिक या प्रतिजैविक का इस्तेमाल करते हैं। मेट्रोजिल 400 भी एक एंटीबायोटिक दवा है। जिसमें मेट्रोनिडाजोल एंटीबायोटिक दवा होती है जो 400 मिलीग्राम क्वांटिटी में होती है। इसको स्किन, पेट और शरीर में हुई बिमारियों को खत्म करने के लिए इस्तेमाल करते हैं। Metrogyl 400 Uses in Hindi में और उपयोग निम्नलिखित हैं।

डेक्सोना का क्या उपयोग है

  • क्लोस्ट्रीडियम संक्रमण, और फ्यूसोबैक्टीरियम संक्रमण, साथ ही पेप्टोकोकस और पेप्टोस्ट्रेप्टोकोकस संक्रमण को ख़त्म करने के लिए हम Metrogyl 400 का इस्तेमाल करते हैं।
  • Metrogyl 400 का इस्तेमाल पेट से सम्बंधित संक्रमणों जैसे अमीबियासिस को ख़त्म करने के लिए किया जाता है।
  • त्वचा और त्वचा की संरचना, पेट, हृदय, प्रजनन अंग, केंद्रीय तंत्रिका तंत्र और श्वसन प्रणाली में हुए बैक्टीरियल संक्रमण को ख़त्म करने के लिए भी हम Metrogyl 400 का इस्तेमाल करते हैं।
  • यौन जनित रोगों  में  भी इसका इस्तेमाल किया जाता है।
  • सेप्टीसीमिया या मैल या पस पड़ जाने पर भी Metrogyl 400 का इस्तेमाल किया जाता है ।
  • Metrogyl 400 का इस्तेमाल एनारोबिक बैक्टीरिया द्वारा हुए संक्रमण को ख़त्म करने में भी किया  जाता है।
  • क्रोहन रोग और रोसैसिया के उपचार में, Metrogyl 400 का इस्तेमाल किया जाता है।

Zerodol SP इस्तेमाल क्या क्या हैं

Metrogyl 400 Uses in Hindi2

दुष्प्रभाव (Metrogyl 400 के साइड इफेक्ट्स)

जिस प्रकार से मेट्रोजिल 400 के इस्तेमाल हैं। उसी प्रकार मेट्रोजिल 400 के कुछ साइड इफेक्ट या दुष्प्रभाव भी हैं जिनके बारे में जानना बहुत जरूरी है। यदि आप इन दुष्प्रभावों से अवगत नहीं हैं। तो कभी भी खुद से मेट्रोजिल 400 का इस्तेमाल ना करें। इसको लेने से पहले चिकित्सक की सलाह अवश्य लें। मेट्रोजिल 400 के साइड इफेक्ट निम्नलिखित हैं।

  • मेट्रोजिल 400 को अत्यधिक लेने पर यह सेंट्रल नर्वस सिस्टम में टाक्सीसिटी बनाता है। जिससे सेंट्रल नर्वस सिस्टम सीज होने की दिक्कत आती है।
  • मेट्रोजिल 400 को अल्कोहल के साथ कभी नहीं लेना चाहिए। क्योंकि यह अल्कोहल के साथ कंबाइन होकर डाईसल्फ्यूराम  इफ़ेक्ट देता है। जिससे बहुत ज्यादा डार्क कलर या येलो इस मूत्र आने का खतरा बना रहता है।
  • मेट्रोजिल 400 का अत्यधिक इस्तेमाल घबराहट और उल्टी का कारण भी बनता है।
  • मेट्रोनिडाजोल थी ओवरडोजिंग के लिए कोई भी एंटीडोट नहीं आता है। यदि मेट्रोनिडाजोल की ओवरडोज हो जाए तो एक्टिवेटेड चारकोल से इसको रिमूव किया जाता है।

I Pill कैसे इस्तेमाल की जाती है। 

खुराक (Dose)

मेट्रोजिल 400 में मेट्रोनिडाजोल दवाई होती है जिसकी मात्रा 400 मिलीग्राम होती है एक वयस्क आदमी इसकी एक एक गोली सुबह शाम ले सकता है साथ ही साथ इस के इंजेक्शन तथा सिरप भी आते हैं। जिसका इस्तेमाल भर्ती मरीजों में या बच्चों में किया जाता है खुद से यह दवा कभी ना दें बेहतर यही है। कि चिकित्सक की सलाह दी जाए।

Sinarest टेबलेट के क्या उयोग हैं।

Metrogyl 400 Uses in Hindi3

मेट्रोनिडाजोल के अलग प्रोडक्ट्स

मेट्रोनिडाजोल को कई सारी कंपनियों द्वारा बनाया जाता है। जिसमें से एक मेट्रोजिल 400 है। मेट्रोजिल 400 कोई दवाई का नाम नहीं बल्कि यह एक ब्रांड नेम है इसका जेनेरिक नाम मेट्रोनिडाजोल है इसके और प्रोडक्ट निम्नलिखित हैं।

S.NO. PRODUCT NAME COMPANY
1 METROGYL-400 TABLET, METROGYL DG GEL, METROGYL INJECTION, METROGYL SUSPENSION, METROGYL SYRUP J. B. CHEMIC

 

ALS AND PHARMACEUTICALS

2 FLAGYL-400 TABLET, FLAGYL-200 TABLET, FLAGYL SUSPENSION, FLAGYL INJECTION, FLAGYL SYRRUP ABBOTT
3 FLAWELL-400 TABLET WELLONA

पूछे जाने बाले प्रश्न

प्रश्न- मेट्रोजिल 400 क्या काम आती है?

उत्तर- मेट्रोनिडाजोल एक नाइट्रोइमीडाजोल है। जो की एक एंटीबायोटिक है। इसका सबसे ज्यादा इस्तेमाल पेट से संबंधित बीमारियों में किया जाता है इसमें सबसे प्रमुख गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल संक्रमण है। इसके लिए मेट्रोनिडाजोल एक रामबाण दवा है। इसके अलावा मेट्रोनिडाजोल का इस्तेमाल त्वचा या शरीर के किसी भी अंग में हुए संक्रमण को खत्म करने के लिए किया जाता है। इसका ज्यादातर इस्तेमाल एनएरोबिक बैक्टीरिया को खत्म करने के लिए किया जाता है। ज्यादा जानकारी के लिए Metrogyl 400 Uses in Hindi हेडिंग को पढ़ें।

दाद को जड़ से ख़त्म करें। 

प्रश्न- Metrogyl गोलियाँ किसके लिए उपयोग की जाती हैं?

उत्तर- मेट्रोजिल की गोलियों का इस्तेमाल पेट से संबंधित संक्रमण को खत्म करने के लिए किया जाता है। क्योंकि मेट्रोजिल में मेट्रोनिडाजोल नामक दवाई पाई जाती है। जो कि एक एंटीबायोटिक है और यह बैक्टीरियल इनफेक्शन को खत्म करती है।

प्रश्न- क्या हम मेट्रोगिल को खाली पेट ले सकते हैं

उत्तर- मेट्रोजिल एक एंटीबायोटिक है। इसलिए हम इसको खाली पेट ले सकते हैं। लेकिन उसको खाली पेट लेने से परहेज करना चाहिए कुछ खाना खाकर ही मेट्रोजिल 400 को खाना करना चाहिए। ज्यादा जानकारी के लिए Metrogyl 400 Uses in Hindi हेडिंग को पढ़ें।

Metrogyl 400 Uses in Hindi4

प्रश्न- क्या Metrogyl दस्त के लिए अच्छा है?

उत्तर- मेट्रोजिल 400 में मेट्रोनिडाजोल नामक दवाई पाई जाती है। जो कि एक एंटीबायोटिक तथा एंटी अमीबियस है। इसलिए इसका इस्तेमाल दस्त और पेट से संबंधित संक्रमण को खत्म करने के लिए किया जाता है।

सिर दर्द और आँखों में दर्द क्यों होता है आसान भाषा जाने।

प्रश्न- मुझे मेट्रोनिडाजोल 400mg कब लेना चाहिए?

उत्तर- यदि आपको एनएरोबिक बैक्टीरिया से संक्रमण हो गया है या किसी भी तरह का अमीबायसिस हो गया है। तो आप मेट्रोनिडाजोले 400 का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके इस्तेमाल से पहले डॉक्टर की सलाह अवश्य लें। ज्यादा जानकारी के लिए Metrogyl 400 Uses in Hindi हेडिंग को पढ़ें।

प्रश्न- मेट्रोनिडाजोल 400mg दिन में कितनी बार लेना चाहिए?

उत्तर- मेट्रोनिडाजोले 400mg की एक-एक गोली आप सुबह शाम ले सकते हैं। यह एक वयस्क आदमी की खुराक है। बच्चों और भर्ती हुए मरीज के लिए आप चिकित्सक की सलाह ले सकते हैं। और उनके अलग इंजेक्शंस तथा सिरप आते हैं। ज्यादा जानकारी के लिए Metrogyl 400 Uses in Hindi हेडिंग को पढ़ें।

प्रश्न- मेट्रोनिडाजोल के साइड इफेक्ट्स क्या हैं?

उत्तर-मैट्रोनिडाज़ोल को लेने के बाद चक्कर उल्टी आना तथा कभी-कभी इसकी ओवरडोज हो जाने पर इसकी प्वाइजनिंग हो जाती है। इसका इस्तेमाल कभी भी अल्कोहल के साथ नहीं करना चाहिए ज्यादा जानकारी के लिए Metrogyl 400 Uses in Hindi हेडिंग को पढ़ें। ।

निष्कर्ष

दोस्तों। इस लेख Metrogyl 400 Uses in Hindi में हमने इसके इस्तेमाल जाने। इसके साथ साथ इसके दुष्प्रभाव और डोज को भी जाना। आशा करता हूँ। यह लेख आपको अच्छा लगा होगा। इस लेख से सम्बंधित आपका कोई प्रश्न या सुझाव हो। तो निःसंकोच हमसे संपर्क करें। ज्यादा जानकारी के लिए हमारे सोशल मीडिया एकाउंट्स को लाइक और फॉलो करें। धन्यबाद।

यह भी जानें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *