I Pill in Hindi:असुरक्षित यौन संबंध, इमरजेंसी कॉण्ट्रासेप्टिव जानकारी, लाभ, फायदे, कीमत

I Pill in Hindi

I Pill In Hindi में आज इस दवा का पूरा विवरण जानेंगे। I Pill एक ऐसा नाम है। जिसको आज हर युवा जानता है। लेकिन इस दवा को लेकर लोगों में कुछ भ्रान्तिया भी हैं। और कुछ लोग इस दवा को अनसेफ भी मानते हैं। I Pill का इस्तेमाल सबसे ज्याद शहरों में किया जाता है। आज इस लेख में जानेंगे। असुरक्षित यौन सम्बन्ध के ली जाने बाली गोली कितनी सही है। इसके क्या दुष्परिणाम हो सकते हैं। किस उम्र में आइ पिल लेना सही है। साथ ही साथ सुरक्षित गर्भनिरोधक भी I Pill In Hindi में जानेंगे।

I Pill in Hindi (विवरण)

I Pill एक आपातकालीन गर्भनिरोधक दवाई है। जिसको सहवास के बाद 72 घंटे के अंदर लिया जाता है। I Pill को 2007 में लॉन्च किया गया था। यह दवाई कई सारी कंपनियों द्वारा बनाई जाती है। जिसमें सबसे प्रमुख Primal Enterprises Ltd कंपनी द्वारा बनाई जाती है। इसके लिए डॉक्टर की पर्ची की जरूरत नहीं होती। आइ पिल में Levonorgestrel दवा होती है। जोकि प्रोजेस्ट्रोन का कृत्रिम या अप्रकृतिक वर्जन है। इस दवा को लेने से पहले कई सारी चीजों पर ध्यान रखना होता है। जैसे उम्र, दवा का समय तथा दवा किस के साथ लेना चाहिए। आइ पिल अकेली गोली स्ट्रिप के साथ आती है। आइ पिल का मैक्सिमम रिटेल प्राइस या अधिकतम खुदरा मूल्य 110 रूपए है।

  • न्यूरोबियान फोर्ट कैसे काम करती है?

असुरक्षित यौन सम्बन्ध के बाद अनचाहे गर्भ से बचने के लिए आइ पिल का इस्तेमाल किया जाता है। युवा लोग विना किसी जानकारी के इस दवा को ले लेते हैं। जिससे आगे चलकर उनको बहुत समस्या होती है। इ पिल को लेने से पूर्व इ पिल की पूर्ण जानकारी होना जरुरी है।I Pill in Hindi में इसके इस्तेमाल जानेंगे।

I Pill in Hindi unwanted pregnancy

I Pill कैसे काम करती है

प्रोजेस्ट्रोन महिलाओं में स्रावित होने वाला सेक्स हार्मोन है। जो कि प्राकृतिक रूप से स्त्रावित होता है Levonorgestrel, प्रोजेस्ट्रोन का कृत्रिम रूप है। महिलाओं में ओवुलेशन के समय ओवरी में एक अंडा बनता है। ओवरी में नेक्स्ट ओवुलेशन को रोकने के लिए प्रोजेस्ट्रोन का श्रवण होता है। यदि फर्टिलाइजेशन की प्रक्रिया शुरू हो जाती है तो प्रोजेस्ट्रोन का लेवल पीक पर पहुंच जाता है जिसके परिणाम स्वरूप पीरियड्स या मासिक धर्म होता है। I Pill के सेवन से ओवुलेशन प्रक्रिया को भ्रमित किया जाता है। जिससे प्रेग्नेंसी के चांस बहुत कम हो जाते हैं। और निषेचन की क्रिया रुक जाती है।I Pill in Hindi में इसके इस्तेमाल जानेंगे।

I Pill in Hindi Uses

इमरजेंसी गर्भनिरोधक गोली के बहुत सारे फायदे हैं। I Pill in Hindi निम्नलिखित हैं।

  • I Pill एक आपातकालीन गर्भनिरोधक दवाई है। जिसको अनचाहे गर्भ से बचने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। इसको सहवास से 72 घंटों के अंदर देना जरूरी होता है।
  • I Pill में Levonorgestrel दवाई होती है।
  • इसकी सिर्फ एक सिंगल टेबलेट होती है।
  • I Pill मेनोपोज में भी परिवर्तन कर सकता है।
  • I Pill एक सेफ दवा है। जिसको चिकित्सक की सलाह से लें।
  • I Pill बाज़ार में आसानी से उपलब्ध है।

I Pill in Hindi stress

दुष्प्रभाव

I Pill के हार्मोनल दवा है। जो प्रकृतिक हॉर्मोन में बदलाव कर सकती है। जिसके परिणाम घातक हो सकते हैं। चूँकि I Pill एक आपातकालीन गर्भनिरोधक दवा है। इसलिए इस दवा को बिना चिकित्सक की सलाह के कभी नहीं लेना चाहिए। I Pill in Hindi में उपर आपने इसके उपयोग पढ़े अब इसके दुष्प्रभाव भी जान लेते हैं।

  • I Pill दवा को लेने से महिलाओं में हार्मोनल बदलाव होते हैं। जिससे एलर्जी रिएक्शन होने लगती हैं। खुजली हो सकती है।
  • चूँकि I Pill एक आपातकालीन गर्भनिरोधक दवा है। फिर भी इसको लेने बाद गर्भ के चांस बने रहते हैं।
  • इ पिल दवा को लेने से अत्यधिक ब्लीडिंग हो सकती है।
  • हार्मोनल बदलाव के कारण थकावट और स्तनों में दर्द हो सकता है।
  • I Pill दवा के सेवन से गर्भपात नहीं होता है।

I Pill in Hindi mala d

खुराक

I Pill टेबलेट को सहवास के बाद 72 घंटों के भीतर लेना आवश्यक होता है अन्यथा की स्तिथि में I Pill काम नहीं करती और यह व्यर्थ जाती है। इस दवा को ओरली लिया जाता है। I Pill का उपयोग करने के लिए आपकी आयु 23 से 45 वर्ष होना आवश्यक है। बरना इसके परिणाम घातक हो सकते हैं। वेहतर यही है। इसका इस्तेमाल जब जरुरी हो तब ही करें गर्भनिरोधक के तौर पर आप और दुसरे तरीके इस्तेमाल कर सकते हैं। जिसमें सबसे प्रमुख निरोध या कंडोम है। I Pill को बच्चों की पहुँच से दूर रखें। I Pill in Hindi में इसकी खुराक जानी।

पूछे जाने बाले प्रश्न

प्र. I pill कैसे काम करती है?

I pill में Levonorgestrel नामक दवाई होती है। जो एक आपातकालीन गर्भनिरोधक दवाई है। जिसको सहवास के बाद 72 घंटों के अन्दर लिया जाता है। Levonorgestrel महिलाओं में हार्मोनल बदलाव करती है। जिससे महिलाओं में फर्टिलाइजेशन या गर्भ के चांस बहुत कम हो जाते हैं। ज्यादा जानने के लिए  I Pill in Hindi पढ़ें।

प्र. आई पिल गलती से लेने से क्या होता है?

I Pill को गलती से लेने पर ज्यादा खास कोई फर्क नहीं पड़ता। लेकिन कुछ हार्मोनल चेंज हो सकते हैं। जिसकी वजह से शरीर में एलर्जी चकत्ते या खुजली हो सकती है। कभी-कभी यह उल्टी और घबराहट का भी कारण बनती है। I pill गोली को अनावश्यक कभी भी न लें।

प्र. इ पिल खाने के कितने दिन बाद पीरियड आता है?

आई पिल खाने के बाद पीरियड्स पर कोई खास फर्क नहीं पड़ता आपको जिस समय पीरियड्स आते हैं उसी समय पीरियड्स होंगे। लेकिन यदि आपको पीरियड्स नहीं आते हैं तो इसका मतलब होता है कि गर्भधारण हो चुका है। क्योंकि इ पिल एक आपातकालीन गर्भ निरोधक दवा है लेकिन यह कभी-कभी अच्छे से काम नहीं करती। यदि आपको पीरियड समय से ना आए तो चिकित्सक की सलाह अवश्य लें।ज्यादा जानने के लिए  I Pill in Hindi पढ़ें।

प्र. आईपिल लेने से क्या होता है?

आईपिल एक आपातकालीन कॉण्ट्रासेप्टिव है। जिसको अनचाहे गर्भ को रोकने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। आईपिल को सहवास के बाद 72 घंटों के अन्दर लिया जाता है। ज्यादा जानने के लिए  I Pill in Hindi पढ़ें।

प्र. आई पिल कितने दिन तक काम करती है?

आई पिल एक आपातकालीन कॉण्ट्रासेप्टिव है। जिसमे सिर्फ एक गोली आती है। और इस गोली को सहवास के बाद 72 घंटों के भीतर लिया जाता है। आप इस दवा को तीन साल तक इस्तेमाल कर सकते हैं।

प्र. आई पिल कब लेनी चाहिए?

जैसा की उपरोक्त में लिखित है कि आई पिल एक आपातकालीन गर्भ निरोधक दवा है। और इस गोली को सहवास के बाद 72 घंटों के भीतर लिया जाता है। आप इस दवा को तीन साल तक इस्तेमाल कर सकते हैं। ज्यादा जानने के लिए  I Pill in Hindi पढ़ें।

प्र. प्रेगनेंसी रोकने की टेबलेट का नाम क्या है?

प्रेगनेंसी रोकने के लिए बहुत सारी गर्भनिरोधक गोलियां आती हैं। जो डिम्पा और माला डी नाम से आती हैं। कुछ आपातकालीन गर्भनिरोधक गोली भी आती हैं। आइ पिल और अनवांटेड 72 नाम से आती हैं। ज्यादा जानने के लिए  I Pill in Hindi पढ़ें।

प्र. अनवांटेड 72 का असर कब तक रहता है?

एक बार अनवांटेड 72 लेने के बाद इसका असर 12 घंटे तक रहता है। अनवांटेड 72 को खुद से कभी नहीं लेना चाहिए क्यूंकि इसके दुष्परिणाम बहुत ज्यादा हैं। इसलिए इस दवा को डॉक्टर की सलाह के बिना कभी नहीं लेना चाहिए।

प्र. प्रेगनेंसी रोकने के लिए कौन सा इंजेक्शन लगाया जाता है?

प्रेगनेंसी रोकने के लिए डिम्पा नामक इंजेक्शन आता है जो कि एक गर्भनिरोधक है यह इंजेक्शन एक लगवाने पर इसकी वैधता तीन महीना है। एक बार यह इंजेक्शन लगने के बाद तीन महीने तक प्रेगनेंसी नहीं होती है।

प्र. अनवांटेड 72 के साइड इफेक्ट क्या है?

अनवांटेड 72 एक इमरजेंसी गर्भनिरोधक गोली है। चूँकि अनवांटेड 72 में Levonorgestrel दवा होती है जो प्रोजेस्ट्रोन का कृत्रिम रूप है इसलिए इसको लेने के बाद हार्मोनल चेंजेस होते हैं। जिस कारण शरीर में एलर्जी होने की सम्भावना बनी रहती है। और पूरे शरीर में दर्द साथ ही साथ स्तनों में भी दर्द होता है। ज्यादा जानने के लिए  I Pill in Hindi पढ़ें।

निष्कर्ष

दोस्तों। इस लेख I Pill in Hindi में हमने इसके इस्तेमाल जाने। इसके साथ साथ इसके दुष्प्रभाव और डोज को भी जाना। आशा करता हूँ। यह लेख आपको अच्छा लगा होगा। इस लेख से सम्बंधित आपका कोई प्रश्न या सुझाव हो। तो निःसंकोच हमसे संपर्क करें। ज्यादा जानकारी के लिए हमारे सोशल मीडिया एकाउंट्स को लाइक और फॉलो करें। धन्यबाद।

यह भी जानें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *