Evion 400 Uses in Hindi: एवियन-लाभ, जानकारी, फायदे, कीमत.

Evion 400 Uses in Hindi

Evion 400 Uses in Hindi नमस्कार दोस्तों स्वागत है। आपका सॉल्यूशन डैडी प्लेटफार्म पर और आज हम बात करेंगे एवियन कैप्सूल के बारे में एवियन कैप्सूल में कौन सी दवा पाई जाती है। उसको कौन कौन ले सकता है। क्या यह एक एंटीबायोटिक है। आज इस लेख में विस्तार से जानेंगे। दवाइयों से जुड़ी जानकारी में अगर आप इंटरेस्ट रखते हैं। तो हमारे ब्लॉग को फॉलो करें।

Evion 400 Uses in Hindi (विवरण)

एवियन 400 कैप्सूल को डॉक्टर के पर्चे पर दिया जाता है। यह दवाई सॉफ्ट जिलेटिन कैप्सूल में आती है जोकि हरे रंग की होती है। Evion 400 कैप्सूल को मर्क लिमिटेड कंपनी द्वारा बनाया जाता है। Evion 400 में मेन दवा विटामिन इ होता है यदि आपके शरीर में विटामिन ई की कमी हो गई है। तो आप एवियन 400 कैप्सूल का इस्तेमाल कर सकते हैं। Evion 400 कैप्सूल एक पत्ते में 10 कैप्सूल आते हैं। जिसकी कीमत 171 रुपए 28 पैसे एमआरपी है। यह ज्यादातर मेडिकल पर आसानी से मिल जाता है इसका खास इस्तेमाल एंटी ऑक्सीडेंट की तरह किया जाता है। इस दवा को लेने से पहले अपने चिकित्सक की सलाह अवश्य लें।

Adliv Syrup लीवर की पूर्ण सुरक्षा। 

जैसा कि आपने ऊपर जाना Evion 400 कैप्सूल में विटामिन E पाया जाता है। विटामिन ई का केमिकल फार्मूला C29H50O2 होता है। तथा इसको अल्फा टोकॉफरोल के नाम से भी जाना जाता है। विटामिन ई एक ऑयल प्रिपरेशन होती है। जिसको फिश या मछली से निकाला जाता है इसलिए यह पूर्ण रूप से शाकाहारी नहीं होता। Evion 400 Uses in Hindi इसके इस्तेमाल जानेंगे।

Evion 400 Uses in Hindi1

Evion 400 Uses in Hindi (इस्तेमाल)

एविओन 400 कैप्सूल में विटामिन इ पाया जाता है। जिसका इस्तेमाल हमारे शरीर में हुए विटामिन ई की कमी को पूरा करने के लिए किया जाता है। इसके अलावा Evion 400 कैप्सूल को एंटीऑक्सीडेंट की तरह यूज़ किया जाता है। विटामिन ई को कई सारी मल्टीविटामिन दवाओं में भी मिलाकर इस्तेमाल किया जाता है। Evion 400 कैप्सूल के और इस्तेमाल निम्नलिखित हैं।

दाद को जड़ से ख़त्म करें। 

  • Evion 400 कैप्सूल का इस्तेमाल सिस्टिक फाइब्रोसिस बीमारी में किया जाता है।
  • Evion 400 कैप्सूल का इस्तेमाल कोलेस्टेसिस और गंभीर जिगर की बीमारी में भी किया जाता है।
  • शरीर में हुई विटामिन इ की कमी को पूरा करने के लिए भी Evion 400 कैप्सूल का इस्तेमाल किया जाता है।
  • Evion 400 कैप्सूल का इस्तेमाल सुप्लिमेंट की तरह भी किया जाता है।
  • टारडिव डिस्किनीशिया और अल्जाइमर रोग में भी इसका इस्तेमाल किया जाता है।

दुष्प्रभाव (Evion 400 के साइड इफेक्ट्स)

Evion 400 कैप्सूल का अत्यधिक इस्तेमाल घबराहट पैदा करता है। इसके साथ साथ लूज मोशन का भी कारण बनता है। Evion 400 में विटामिन ई तैलीय रूप में होता है। जिस कारण यह पेट में कॉन्स्टिपेशन पैदा कर देता है। Evion 400 कैप्सूल के दुष्प्रभाव सामान्यता काफी दिनों तक नहीं रहते। और यह जल्द ही ठीक हो जाते हैं। एक बार पूरा इलाज हो जाने के बाद आप इसका सेवन खत्म कर सकते हैं। यदि यह दवा खत्म करने के बाद भी दुष्प्रभाव बने हुए हैं। तो आपको चिकित्सक की सलाह लेना जरूरी है। Evion 400 के इस्तेमाल जानने के लिए Evion 400 Uses in Hindi में पढ़ें।

Sinarest टेबलेट के क्या उयोग हैं।

Evion 400 Uses in Hindi2

खुराक (Dose)

Evion 400 का एक कैप्सूल एक व्यस्क व्यक्ति के लिए काफी होता है। जिसको दिन में एक बार लेना होता है। Evion 400 की खुराक व्यक्ति की उम्र तथा वजन के हिसाब से अलग-अलग होती है। Evion 400 का इस्तेमाल करने से पहले चिकित्सक की सलाह अवश्य लें यदि आपको स्वास्थ्य संबंधित किसी भी तरह की परेशानी है। तो आपको यह नहीं लेना चाहिए।

Zerodol SP इस्तेमाल क्या क्या हैं

पूछे जाने बाले प्रश्न

प्रश्न- क्या Evion 400 के लाभ है?

उत्तर- Evion 400 कैप्सूल में विटामिन इ पाया जाता है। जिसका इस्तेमाल हमारे शरीर में हुए विटामिन ई की कमी को पूरा करने के लिए किया जाता है। इसके अलावा Evion 400 कैप्सूल को एंटीऑक्सीडेंट की तरह यूज़ किया जाता है। ज्यादा जानकारी के लिए Evion 400 Uses in Hindi को पढ़ें।

प्रश्न- Evion के क्या फायदे हैं?

उत्तर- एविओन 400 कैप्सूल में विअतामिन इ होता है। जो की एक anti ऑक्सीडेंट है। और इसका इस्तेमाल विटामिन इ की कमी को पूरा करने के लिए किया जाता है। इसके अलावा Evion कैप्सूल को स्किन और बाल रोग में इस्तेमाल किया जाता है। इसके इस्तेमाल से स्किन सॉफ्ट तथा चिकनी और बाल मुलायम और घने होने लगते हैं।

डेंगू की रामबाण दवा 

प्रश्न- चेहरे पर एवियन 400 का उपयोग कैसे करें?

उत्तर- यदि आपके चेहरे पर दाग धब्बे हैं। आपकी त्वचा खुरदरी रहती है। तो आप एवियन 4000 कैप्सूल का तेल निकालकर अपने चेहरे पर लगा सकते हैं। ऐसा करने से आपकी त्वचा मुलायम तथा सॉफ्ट बनी रहती है। और चेहरे पर हुए दाग धब्बे भी हल्के हल्के खत्म होना शुरू हो जाते हैं। ज्यादा जानकारी के लिए Evion 400 Uses in Hindi को पढ़ें।

Evion 400 Uses in Hindi3

प्रश्न- विटामिन ई कैप्सूल कब खाना चाहिए?

उत्तर- यदि आपके शरीर में विटामिन इ की कमी हो गई है। और आपका चेहरा यह त्वचा फटी फटी रहती है। तो आप विटामिन ई कैप्सूल का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक की सलाह लेना बहुत जरूरी है।

प्रश्न- कौन से विटामिन से चेहरा गोरा होता है?

उत्तर- आप अपने चेहरे को गोरा करने के लिए भी एवियन 400 का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके कैप्सूल में से तेल निकालकर अपने चेहरे पर सुबह-शाम लगाएं जिससे आपके चेहरे पर पड़े ब्लैक स्पॉट खत्म होना शुरू हो जाएंगे। और त्वचा चिकनी तथा मुलायम हो जाएगी। ज्यादा जानकारी के लिए Evion 400 Uses in Hindi को पढ़ें।

प्रश्न- क्या रोजाना 400 IU विटामिन ई लेना सुरक्षित है?

उत्तर- यदि आपके शरीर में विटामिन इ की कमी है। तो आप एवियन 400 का एक कैप्सूल रोज ले सकते हैं। यदि आप इसको प्रतिदिन लेते हैं। तो चिकित्सक की सलाह अवश्य लें बिना चिकित्सक की सलाह के Evion 400 का इस्तेमाल ना करें।

प्रश्न- विटामिन ई कैप्सूल का नुकसान क्या है?

उत्तर- विटामिन ई या एवियन 400 का कैप्सूल लेने के बाद आपको उल्टी जी घबराना जैसी समस्या हो सकती है। लेकिन यह बहुत आम समस्या है। जैसे ही आप इसको इस्तेमाल करना छोड़ेंगे यह समस्या अपने आप चली जाएंगे यदि इसको छोड़ने के बाद भी समस्या बनी रहती है। फिर आपको चिकित्सक से सलाह लेना चाहिए। ज्यादा जानकारी के लिए Evion 400 Uses in Hindi को पढ़ें।

Evion 400 Uses in Hindi4

प्रश्न- विटामिन ई कैप्सूल के साइड इफेक्ट क्या है?

उत्तर- विटामिन ई कैप्सूल के कोई ज्यादा साइड इफेक्ट नहीं है। बस इसको लेने से कुछ समय के लिए घबराहट या उल्टी जैसी समस्या बन सकती है। कभी-कभी यह स्किन में सेंसेशन या खुजली का कारण भी बनता है। लेकिन जैसे ही आप इसको खाना छोड़ते हैं। यह समस्या अपने आप चली जाएगी।

प्रश्न- सबसे अच्छा विटामिन ई कैप्सूल कौन सा है?

उत्तर- विटामिन ई को कई सारे ब्रांड या कंपनियां बनाती हैं लेकिन सबसे फेमस और प्रमुख ब्रांड Evion 400 है जिसको ज्यादातर चिकित्सक लिखते हैं। ज्यादा जानकारी के लिए Evion 400 Uses in Hindi को पढ़ें।

प्रश्न- क्या सोने से पहले विटामिन ई लेना ठीक है?

उत्तर- विटामिन ई का कैप्सूल आप दिन में एक बार ले सकते हैं। फिर चाहे वह दिन हो या रात यदि आप सोने से पहले vitamin-e ले रहे हैं तो यह बिल्कुल सेफ है। ज्यादा जानकारी के लिए अपने चिकित्सक की सलाह अवश्य लें।

प्रश्न- विटामिन ई की कमी के लक्षण क्या है?

उत्तर- विटामिन ई की कमी से हमारे शरीर में बहुत सारे लक्षण दिखाई देते हैं। जिसकी वजह से मसल का डैमेज होना नरम का डैमेज होना तथा हाथ पैरों का सुन्न होना कमजोरी आना थकावट होना यह सारे लक्षण होते हैं। ज्यादा जानकारी के लिए Evion 400 Uses in Hindi को पढ़ें।

रैनिटिडिन के क्या क्या उपयोग हैं।

निष्कर्ष

दोस्तों। इस लेख Evion 400 Uses in Hindi में हमने इसके इस्तेमाल जाने। इसके साथ साथ इसके दुष्प्रभाव और डोज को भी जाना। आशा करता हूँ। यह लेख आपको अच्छा लगा होगा। इस लेख से सम्बंधित आपका कोई प्रश्न या सुझाव हो। तो निःसंकोच हमसे संपर्क करें। ज्यादा जानकारी के लिए हमारे सोशल मीडिया एकाउंट्स को लाइक और फॉलो करें। धन्यबाद।

यह भी जानें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *