Clonazepam Uses in Hindi: उपयोग, साइड इफेक्ट, जानकारी

Clonazepam Uses in Hindi

Clonazepam Uses in Hindi हेलो दोस्तों स्वागत है। आपका सॉल्यूशन डैडी प्लेटफार्म पर और आज हम बात करेंगे क्लोनाजेपम दवाई के बारे में दोस्तों यह दवाई सी एन एस डिप्रेसेंट कहलाती है। जोकि नारकोटिक्स की कैटेगरी में आती है। यह दवाई बिना रजिस्टर्ड चिकित्सक की पर्ची के नहीं मिल सकती। और ना ही कोई मेडिकल वाला बिना प्रिसक्रिप्शन के यह दवा आपको देगा। क्योंकि यह दवा अक्सर नशे के लिए लोग इस्तेमाल करने लगते हैं।

ताकत बढाने की रामबाण दवा।

क्योंकि यह दवा नारकोटिक्स की कैटेगरी में आती है। इसलिए यह नशा या नींद का एहसास दिलाती है। जिससे घबराहट, डर और दौरे को कंट्रोल किया जाता है। आज इस लेख Clonazepam Uses in Hindi में clinazepam के बारे में हम विस्तार से जानेंगे। यदि आप दवाइयों से जुड़ी जानकारी में इंटरेस्ट रखते हैं। तो हम से जुड़े रहिए। हम इस प्लेटफार्म पर नई-नई दवाइयों की जानकारी आसान भाषा में लाते रहते हैं।

Clonazepam Uses in Hindi (विवरण)

Clonazepam एक नारकोटिक्स दवा है। जिसको एंजायटी और एपिलेप्सी जैसे लक्षणों को खत्म करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। क्योंकि यह दवा नारकोटिक्स एक्ट के तहत आती है। इसलिए यह दवा किसी भी मेडिकल पर आपको आसानी से नहीं मिलेगी। यह दवा सिर्फ बस सिर्फ एक रजिस्टर्ड डॉक्टर के पर्चे से ही मिल सकती है। यदि आप इस दवा को सीधे मेडिकल से लेने जाएंगे तो मेडिकल वाला आपसे डॉक्टर का पर्चा मांगेगा। सीधे आपको यह दवा नहीं देगा। क्योंकि इस दवा की लत लग सकती है। और कुछ लोग इस दवा को नशे के तौर पर भी इस्तेमाल करने लगते हैं।

Adliv Syrup लीवर की पूर्ण सुरक्षा। 

Clonazepam को कई कंपनियों द्वारा बनाया जाता है। जो कि भारत की नामचीन कंपनियां है। यह दवा कई सारे वेरिएंट तथा अलग-अलग मिलीग्राम्स में आती है। जिसकी कीमत काफी हद तक कम है। Clonazepam एक benzodiazepine है। यह गावा मैसेंजर को इनक्रीस कर देती है। जिससे एक्टिविटी डिप्रैस हो जाती है। और मरीज को नींद या नशे का एहसास होता है। यह सीधे ब्रेन की नर्व को इफ़ेक्ट करती है। Clonazepam दबा को खुद से कभी नहीं लेना चाहिए। हमेशा डॉक्टर की सलाह से ही इस दवा का इस्तेमाल करना चाहिए। Clonazepam Uses in Hindi में इसके इस्तेमाल जानेंगे।

Clonazepam Uses in Hindi1

Clonazepam Uses in Hindi (इस्तेमाल)

Clonazepam दवा का इस्तेमाल एंजायटी डिसऑर्डर और एपिलेप्सी या सीजर की स्थिति में किया जाता है। खास तौर पर इसका इस्तेमाल घबराहट और भय लगने की स्थिति में या पेशेंट की मेंटल स्थिति को जानते हुए वह कैसी बातें कर रहा है। या उसका बिहेवियर बदला बदला है। इसको जानने के बाद आप Clonazepam दवा का इस्तेमाल कर सकते हैं।

दाद को जड़ से ख़त्म करें। 

नींद ना आने की स्थिति में या इनसोम्निया में भी Clonazepam का इस्तेमाल किया जाता है। क्योंकि यह दवा एंटीडिप्रेसेंट है। इसलिए इसका इस्तेमाल नींद लाने के लिए तथा नशे के लिए भी किया जाता है। दोस्तों यह वेबसाइट self-medication को बढ़ावा नहीं देती है। सिर्फ ब सिर्फ जानकारी के लिए है। बेहतर सलाह के लिए आप एक रजिस्टर डॉक्टर से सलाह ले सकते हैं।

दुष्प्रभाव (Clonazepam Tablet के साइड इफेक्ट्स)

जैसा कि हमने ऊपर Clonazepam Uses in Hindi में जाना की Clonazepam एक एंटी-Depressent ड्रग है। जिस तरह से इसके उपयोग हैं। उसी तरह से इसके कुछ दुष्प्रभाव भी हैं। इसके दुष्प्रभाव बहुत है। जो शरीर पर लंबे समय तक इफेक्ट डालते हैं। इस दवा को खुद से कभी नहीं लेना चाहिए। हमेशा चिकित्सक की सलाह के बाद ही इस दवा का सेवन करना चाहिए। Clonazepam के दुष्प्रभाव निम्नलिखित हैं।

विटामिन इ कैप्सूल चेहरे की दवा जानकारी। 

  • डिप्रेसन
  • चक्कर आना
  • गला सूखना
  • बदन दर्द होना
  • बहकी बहकी बातें करना या बेहविऔर में बदलाव होना
  • याददास्त कमजोर होना

Clonazepam Uses in Hindi2

Clonazepam Tablet को लेने का तरीका या डोज

Clonazepam की टेबलेट को हमेशा शाम के समय या रात में लेना चाहिए। क्योंकि इसके लेने से नींद या नशा होने लगता है। जिस कारण दिन में काफी परेशानी हो सकती है। Clonazepam टेबलेट को हमेशा चिकित्सक सलाह से लेना चाहिए। Clonazepam की टेबलेट को खाना खाने के बाद लेना चाहिए। यदि आप ड्राइविंग करने जा रहे हैं तो कभी भी इस टेबलेट का यह दवा का सेवन नहीं करना चाहिए। गर्भवती महिलाओं के लिए यह दवा चिकित्सक से पूछ कर लेना चाहिए।

Sinarest टेबलेट के क्या उयोग हैं।

इसकी खुराक व्यक्ति के वजन तथा उम्र के हिसाब से अलग-अलग हो सकती है। जोकि अलग-अलग डोज में मार्केट में उपलब्ध है। चिकित्सक ने आपको जितनी मिलीग्राम की टेबलेट लिखी है। आपको उतनी ही मिलीग्राम का सेवन करना चाहिए। अन्यथा इसके दुष्परिणाम गंभीर हो सकते हैं।

Clonazepam Uses in Hindi3

Clonazepam Tablet के अलग ब्रांड

Clonazepam साल्ट का नाम है। इसको कई कंपनियों द्वारा अलग अलग नामों से बनाया जाता है। और Clonazepam सिरप भी आते हैं। Clonazepam Tablet के ब्रांडो के नाम निम्नलिखित हैं।

S.NO. BRAND NAME COMPANY NAME
1 LONAZEP SUN PHARMACEUTICAL INDUSTRIES LTD
2 ZAPIZ INTAS PHARMACEUTICALS LTD
3 CLONOTRIL TORRENT PHARMACEUTICALS LTD
4 CLONAFIT MANKIND PHARMA LTD
5 PETRIL MICRO LABS LTD
6 MELZAP ALKEM LABORATORIES LTD
7 CLOZE TALENT INDIA
8 LONAPAM SHINE PHARMACEUTICALS LTD
CLONAM ICON LIFE SCIENCES
10  CLONAX A N PHARMACIA

पूछे जाने बाले प्रश्न

प्रश्न- क्लोनाज़ेपम टेबलेट क्या काम करती है?

उत्तर- क्लोनजपम टेबलेट या ड्रग, जी ए बी ए (गामा एमिनोब्यूटीरिक एसिड) के रिएक्शन को बढ़ाती है। जिससे हमारा तंत्रिका तंत्र स्थिर अवस्था में आ जाता है। तथा तंत्रिका तंत्र और तंत्र का संदेश सामान्य हो जाते हैं। जिससे हमें नींद या नशे का एहसास होता है। यह दवा एंजायटी तथा एपिलेप्सी में इस्तेमाल की जाती है। ज्यादा जानकारी के लिए Clonazepam Uses in Hindi को पढ़ें।

प्रश्न- क्या लोनाज़ेप एक नींद की गोली है?

उत्तर- लोनाज़ेप टेबलेट तंत्रिका तंत्र या नर्वस सिस्टम को सामान्य करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। जिससे आपको नींद या नशे का एहसास हो सकता है इसलिए इसको नशे की गोली भी कहते हैं। यह दवा बाजार में बिना डॉक्टर के पर्चे के नहीं मिल सकती। यदि आप इसका सेवन करना चाहते हैं। तो एक रजिस्टर डॉक्टर से सलाह अवश्य लें।

प्रश्न- मुझे क्लोनाज़ेपम कब लेना चाहिए?

उत्तर- क्लोनजपम टेबलेट को खुद से कभी नहीं लेना चाहिए। यदि आपको दौरे, इनसोम्निया तथा एंजायटी, और एपिलेप्सी की शिकायत है। तो तुरंत ही एक रजिस्टर्ड चिकित्सक को दिखाना चाहिए। चिकित्सक आपको क्लोनाजेपम दवा दे सकते हैं। जो सिर्फ ब सिर्फ डॉक्टर के पर्चे पर ही आपको बाजार से मिल सकती है। ज्यादा जानकारी के लिए Clonazepam Uses in Hindi को पढ़ें।

प्रश्न- क्लोनाज़ेपम किसे नहीं लेना चाहिए?

उत्तर- यदि आपने मदिरापान कर रखा है। या ड्राइविंग करने जा रहे हैं। तब आप क्लोनाजेपम को कभी ना लें। क्योंकि इसके लेने से आपको नींद तथा नशे का एहसास हो सकता है। जिस कारण आपकी ड्राइविंग पर बहुत ज्यादा फर्क पड़ेगा। गर्भवती महिलाओं के लिए यह दवा लेने से पहले चिकित्सक से सलाह लेना चाहिए।

प्रश्न- क्लोनोपिन खुराक के बीच कितने घंटे?

उत्तर- क्लोनाजेपम लेने के लिए अक्सर डॉक्टर रात को लेने की सलाह देते हैं। क्योंकि इसके लेने से नींद आती है। इसलिए इस दवा को रात में ही लिया जाता है। हर 24 घंटे बाद आप इसकी एक टेबलेट ले सकते हैं। ज्यादा जानकारी के लिए Clonazepam Uses in Hindi को पढ़ें।

प्रश्न- गहरी नींद की सबसे अच्छी दवा कौन सी है?

उत्तर- यदि आपको रात में नींद नहीं आती है। तो यह इनसोम्निया के लक्षण हो सकते हैं। इसके लिए आपको तुरंत ही एक रजिस्टर डॉक्टर से सलाह लेना चाहिए। डॉक्टर आपको नींद के लिए अच्छी तथा उचित दवा देंगे।

प्रश्न- नीद की टेबलेट का नाम क्या है?

उत्तर- यदि आपको नींद ना आने की शिकायत है। तो आपको एक चिकित्सक से सलाह लेना चाहिए ना कि खुद से कोई भी नींद की दवा लेनी चाहिए। वैसे तो बाजार में बहुत सारी नींद की दवाई आती है। लेकिन इन के साइड इफेक्ट भी बहुत होते हैं। इसलिए इन दवाओं को खुद से कभी नहीं लेना चाहिए। ज्यादा जानकारी के लिए Clonazepam Uses in Hindi को पढ़ें।

प्रश्न- डिप्रेशन की गोलियां खाने से क्या होता है?

उत्तर- यदि आपको डिप्रेशन की शिकायत है। और आपका डिप्रेशन का इलाज चल रहा है। तो आपको इस दवाई से नींद आ सकती है। इसके लिए आपको अपने चिकित्सक से सलाह लेनी चाहिए।

प्रश्न- नींद की गोली का असर कैसे होता है?

उत्तर- नींद की गोली का असर धीरे धीरे होता है। जो की काफी लंबे समय तक रहता है। इसलिए इस दवा को हमेशा रात में लेना चाहिए। नींद की गोली gaba reactions को बढ़ाती है। जिससे नींद आ जाती है। ज्यादा जानकारी के लिए Clonazepam Uses in Hindi को पढ़ें।

निष्कर्ष

दोस्तों। इस लेख Clonazepam Uses in Hindi में हमने इसके इस्तेमाल जाने। इसके साथ साथ इसके दुष्प्रभाव और डोज को भी जाना। आशा करता हूँ। यह लेख आपको अच्छा लगा होगा। इस लेख से सम्बंधित आपका कोई प्रश्न या सुझाव हो। तो निःसंकोच हमसे संपर्क करें। ज्यादा जानकारी के लिए हमारे सोशल मीडिया एकाउंट्स को लाइक और फॉलो करें। धन्यबाद।

यह भी जानें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *