बीपी लो के घरेलू उपाय, शिकार लोग कंट्रोल करें छुटकारा पायें

बीपी लो के घरेलू उपाय

बीपी लो के घरेलू उपाय जानने से पहले हमको यह समझना होगा कि आखिर बीपी लो होता क्यों है। आज इस लेख में हम बीपी लो के बारे में विस्तृत रूप से जानेंगे। और बीपी लो में हमको क्या लेना चाहिए। और क्या नहीं लेना चाहिए यह भी जानेंगे। बीपी लो के घरेलू उपाय की बात करें तो बीपी लो में ज्यादातर लोग चाय और कॉफी का सेवन करते हैं। इसके अलावा और क्या क्या बीपी लो में हम ले सकते हैं जानेंगे।

ब्लड प्रेशर क्या होता है

हमारे शरीर की नाड़ियों या वेन में रक्त का प्रवाह जिस दवाब के साथ होता है। उसको रक्तचाप या ब्लड प्रेशर कहते हैं। ब्लड प्रेशर की माप दो रीडिंग्स में आती है। जिसमें पहली रीडिंग सिस्टोलिक तथा दूसरी रीडिंग डायस्टोलिक होती है। नार्मल ब्लड प्रेशर की बात की जाए तो यह 120/80 mmhg होता है। जिसमें 120 की रीडिंग को सिस्टोलिक ब्लड प्रेशर तथा 80 की रीडिंग को डायस्टोलिक ब्लड प्रेशर कहते हैं। इसकी यूनिट mmhg या मिलीमीटर मरकरी होती है।

यह रीडिंग उम्र के हिसाब से अलग अलग भी हो सकती है। हमारे शरीर का रक्त हमारे पूरे शरीर में पोषक तत्व के साथ-साथ ऑक्सीजन भी सप्लाई करता है। जो सीधे-सीधे ब्लड प्रेशर या रक्तचाप पर निर्भर करता है। यदि रक्तचाप ब्लड प्रेशर गड़बड़ हो जाए तो इसके लक्षण हमारे शरीर में दिखाई देने लगते हैं।बीपी लो के घरेलू उपाय से पहले जानेंगे हाई ब्लड प्रेशर और लो ब्लड प्रेशर क्या होता है।

बीपी लो के घरेलू उपाय लक्षण

हाई ब्लड प्रेशर

हाई ब्लड प्रेशर को उच्च रक्तचाप और हाइपरटेंशन भी कहते हैं। जब ब्लड प्रेशर की रीडिंग नार्मल ब्लड प्रेशर की रीडिंग से ऊपर चली जाती है। तब इसको हाई ब्लड प्रेशर या हाइपरटेंशन कहते हैं। यह रीडिंग 190/130 mmhg तक चली जाती है जिसमें 190 रीडिंग को सिस्टोलिक रीडिंग तथा 130 रीडिंग को डायस्टोलिक रीडिंग कहते हैं। कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ जाने से हाइपरटेंशन होने का सबसे ज्यादा खतरा रहता है। कुछ व्यक्ति ज्यादा नमक या ज्यादा चाय पीते हैं। और ज्यादा नशा या मादक पदार्थों का सेवन करते हैं। जिसमें कैफीन भी शामिल है। इन लोगों में हाई ब्लड प्रेशर का ज्यादा खतरा बना रहता है।

मानसिक प्रताड़ित और मानसिक तनाव से जूझ रहे व्यक्ति भी हाइपरटेंशन का शिकार होते हैं। हाइपरटेंशन में मरीज का शरीर कांपने लगता है। और मरीज की आंखें लाल हो जाती हैं। हाइपरटेंशन होने से मरीज के कोमा में जाने का खतरा बना रहता है। जिससे मरीज की जान को भी खतरा होता है। यदि आप हाइपरटेंशन का शिकार हैं तो  ब्लड प्रेशर रेगुलर चेक करते रहें। हाई ब्लड प्रेशर में बीपी लो के घरेलू उपाय न करें और तुरंत चिकित्सक को दिखाएँ।

लो ब्लड प्रेशर

लो ब्लड प्रेशर को निम्न रक्तचाप और हाइपोटेंशन भी कहते हैं। जब ब्लड प्रेशर की रीडिंग नार्मल ब्लड प्रेशर से कम आती है। तब इसको निम्न रक्तचाप या हाइपोटेंशन कहते हैं। जो लोग कम भोजन करते हैं या कम तरल पदार्थ का सेवन करते हैं। उन लोगों में लो ब्लड प्रेशर के चांस ज्यादा रहते हैं। जिसमें लो ब्लड शुगर के पेशेंट भी शामिल हैं लो ब्लड प्रेशर अत्यधिक घबराहट और शरीर में थकान जैसी स्थिति बनी रहती है।

लो ब्लड प्रेशर में हमारे शरीर में ऑक्सीजन का प्रवाह कम हो जाता है। जिस कारण सांस लेने में भी दिक्कत होती है और कभी कभी मरीज बेहोश भी हो जाता है। लो ब्लड प्रेशर की रीडिंग 90/40 mmhg तक चली जाती है जिसमें 90 सिस्टोलिक ब्लड प्रेशर है जबकि 40 डायस्टोलिक ब्लड प्रेशर है। बीपी लो के घरेलू उपाय करे लेकिन तुरंत चिकित्सक की सलाह लें। और नियमित ब्लड प्रेशर की जांच करें।

बीपी लो के घरेलू उपाय जांच

बीपी लो के घरेलू उपाय

लो ब्लड प्रेशर या निम्न रक्तचाप किसी भी व्यक्ति को हो सकता है। इससे बचने के लिए अपने ब्लैक ब्लड प्रेशर की रेगुलर जांच कराते रहें। यदि आप निम्न ब्लड प्रेशर यह लो ब्लड प्रेशर से ग्रसित हैं। तो बीपी लो के घरेलू उपाय न करें चिकित्सक की सलाह अवश्य लें। बिना चिकित्सक की सलाह के कोई भी दवाई ना लें। समय-समय पर अपना ब्लड प्रेशर लेते रहे। बीपी लो के घरेलू उपाय निम्नलिखित हैं।

नमक की संतुलित मात्रा- यदि किन्हीं वजहों से आपका बीपी लो होता है। तो आपको चाहिए नमक की संतुलित मात्रा ले। और समय-समय पर भोजन का उपभोग अवश्य करें। जब हम उपवास रखते हैं। या दिन में खाना नहीं खाते तो हमारी बॉडी के अंदर साल्ट की मात्रा कम हो जाती है। जिस वजह से हमारा ब्लड प्रेशर फॉल डाउन हो जाता है। इससे बचने का सबसे बेहतर उपाय यही है। कि भोजन को समय से किया जाए। और भोजन के साथ संतुलित नमक की मात्रा ली जाए।

नमक चीनी का घोल पियें- यदि आपको घबराहट महसूस हो तो तुरंत ही अपना बीपी चेक करें। यदि आपको लो बीपी आता है तो एक 100 एमएलके ग्लास में एक चम्मच चीनी तथा एक चुटकी नमक डालकर उसको अच्छे से घोल लें। अब इस मिश्रण को पी लें। इससे आपके बॉडी के साल्ट रिस्टोर हो जाएंगे। जिससे आपका BP नॉर्मल हो जाएगा। नमक चीनी का घोल बीपी लो के घरेलू उपाय में शामिल है।

ORS या ELECTROL को पियें- यदि आपका बी पी लो रहता है। तो आप अपने पास ओ आर एस का मिश्रण या इलेक्ट्रोल का पैकेट रखें। और जरूरत होने पर इसको 1 लीटर पानी में डालकर पी ले इससे आपका बीपी नॉर्मल हो जाएगा।

तरल पदार्थों का सेवन करें- यदि आपको हाइपोटेंशन की शिकायत है। तो आप ज्यादा से ज्यादा तरल पदार्थों का सेवन करें। इससे आपके बॉडी के साल्ट रिस्टोर होते रहेंगे। तथा आपका ब्लड प्रेशर हमेशा नार्मल रहेगा और आपकी बॉडी में थकान और कमजोरी भी नहीं रहेगी।

बीपी लो के घरेलू उपाय जूस

अच्छी नींद लें- आपकी दिनचर्या व्यस्त रहती है। और आप एक अच्छी नींद नहीं ले पाते हैं। तो भी आपको बीपी लो होने की शिकायत हो सकती है। इससे बचने के लिए बेहतर नींद लें। जो कम से कम 8 घंटे की होनी चाहिए। बीपी लो के घरेलू उपाय में गहरी नींद लेने की कोशिश करें।

नियमित व्ययाम करें- अक्सर लोग ऑफिस में सारा दिन कुर्सी पर बैठे रहते हैं। जिससे उनका शरीर एक्टिव नहीं रह पाता। और बीपी लो या हाई होने की समस्या बन जाती है। इससे बचने के लिए नियमित व्यायाम करें। और योग भी कर सकते हैं। व्यायाम आपको स्वस्थ और एक्टिव रखेगा जिससे आपका बीपी नार्मल रहेगा। व्यायाम भी बीपी लो के घरेलू उपाय में शामिल है।

चाय या कॉफ़ी का सेवन करें- चाय या कॉफी में कैफीन होता है। जो ब्लड प्रेशर को बढ़ाने में मदद करता है। यदि आपका ब्लड प्रेशर लो रहता है। तो आप चाय या कॉफी का सेवन कर सकते हैं। इससे आपका बीपी नॉर्मल रहेगा और आप में ताजगी भी रहेगी चाय या कॉफी हर घर में आसानी से उपलब्ध है। जरूरी नहीं आप दूध की चाय पिए। आप बिना दूध की काली चाय भी पी सकते हैं। चाय बीपी लो के घरेलू उपाय में शामिल है।

बी पी को निरंतर चेक करते रहें- यदि आपको लो बीपी हाई बीपी की शिकायत रहती है। फिर आपको नियमित तौर पर अपना बीपी चेक करते रहना चाहिए। और समय-समय पर डॉक्टर की सलाह लेना चाहिए। यदि आपका बीपी ज्यादा लो या ज्यादा हाई हो जाता है। फिर आप कोई भी बीपी लो के घरेलू उपाय ना करें तुरंत ही डॉक्टर की सलाह लें।

पूछे जाने बाले सवाल

प्र. लो ब्लड प्रेशर को तुरंत कंट्रोल कैसे करे?

यदि आपको चक्कर या घुमनी आती है। तो तुरंत ही अपना ब्लड प्रेशर चेक करें। यदि आपका ब्लड प्रेशर लो दिखाता है तो आप कोई भी साल्ट या नमक चीनी के घोल का सेवन करें। इससे आपका ब्लड प्रेशर नार्मल हो जायेगा। यदि फिर भी दिक्कत बनी रहती है। तो आप चिकित्सक की सलाह लें।

प्र. बीपी लो होने पर क्या पीना चाहिए?

यदि आपका ब्लड प्रेशर या रक्त चाप कम रहता है तो आप साल्ट या नमक चीनी के घोल का सेवन का सेवन करें। और पर्याप्त मात्रा में तरल पदार्थों का सेवन करें। तुरंत ही चिकित्सक की सलाह लें।

प्र. बीपी कम होने का क्या कारण है?

यदि आपके शरीर में लवण या साल्ट की मात्रा कम हो जाए तो निम्न रक्त चाप या लो ब्लड प्रेशर का कारण बनता है। इससे बचने के लिए पर्याप्त मात्रा में तरल पदार्थों का सेवन करें।

प्र. चाय पीने से ब्लड प्रेशर बढ़ता है क्या?

चाय में कैफीन होती है जो ब्लड प्रेशर को इनक्रीस करती है। यदि आप लो ब्लड प्रेशर में चाय का सेवन करते है तो यह आपके ब्लड प्रेशर को नार्मल कर देगी। चाय का गर्म होना या ठंडा होना मायने नहीं रखता है।

निष्कर्ष

बी पी लो भारत में बहुत तेजी से पनप रहा है। खास तौर से गाँव कस्वे में यह बीमारी बहुत देखने को मिल रही है। इसकी रोकथाम बहुत जरुरी है दोस्तों आशा करता हूँ। आप इस लेख के माध्यम से बीपी लो के घरेलू उपाय के बारे में विस्तार पूर्वक सीखने को मिला होगा। यदि आपका इस लेख से सम्बंधित कोई भी प्रश्न या सुझाव हो। तो निःसंकोच हमसे संपर्क करें। ज्यादा जानकारी के लिए हमारे सोशल मीडिया एकाउंट्स को लिखे और फॉलो करें।

यह भी जानें।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *