Betnesol Tablet Uses in Hindi: जानकारी, लाभ, फायदे, उपयोग, साइड इफेक्ट्स

Betnesol Tablet Uses in Hindi

Betnesol Tablet Uses in Hindi नमस्कार दोस्तों आपने बेटनीसोल का नाम तो जरूर सुना होगा। बीटनेसोल एक बहुत ही छोटी गोली होती है। जिसमें बेटामेथासोन नामक दवाई पाई जाती है यह एक स्टेरॉयड है। इसका इस्तेमाल और इसके दुष्प्रभाव आज इस लेख में विस्तार से जानेंगे। और यह भी जानेंगे। इस दवा को कौन-कौन ले सकता है।

Betnesol Tablet Uses in Hindi (विवरण)

बेटनीसोल दवाई को जी एस के “गैलेक्सी स्मिथ क्लाइन फार्मास्यूटिकल लिमिटेड” कंपनी द्वारा बनाया जाता है। जिसमें बेटामेथासोन नामक दवाई पाई जाती है। बेटनीसोल में बेटामेथासोन की 0.5 मिलीग्राम मात्रा होती है। यह दवा बहुत ही छोटी छोटी गोलियों में आती है। यह दवा बहुत सस्ती होती है जिसकी एमआरपी ₹14 है। और 1strip में इसकी 20 गोलियां होती हैं। यह डॉक्टर के पर्चे पर दी जाने वाली दवाई है। क्योंकि इस दवा के दुष्प्रभाव बहुत हैं इसलिए बेटनीसोल को खुद से कभी भी नहीं लेना चाहिए। इसको लेने से पहले चिकित्सक की सलाह अवश्य लें।

दाद को जड़ से ख़त्म करें। 

बेटनीसोल के इंजेक्शन भी आते हैं। जिनको इंट्रावेनस या इंट्रा मस्कुलर दिया जाता है। क्योंकि इनका रिस्पांस तुरंत लेने के लिए इंजेक्शन का यूज़ किया जाता है। बेटनीसोल के और भी अलग प्रोडक्ट आते हैं। जिसमें ड्रॉप्स और ऑइंटमेंट भी शामिल है। बेटामेथासोन एक स्टेरॉयड है। जिसके परिणाम या दुष्प्रभाव गंभीर हो सकते हैं। इसलिए इस दवा को डॉक्टर के परामर्श के बाद ही इस्तेमाल करें। Betnesol Tablet Uses in Hindi में इसके इस्तेमाल जानेंगे।

Betnesol Tablet Uses in Hindi1

Betnesol कैसे काम करती है

बेटनेसोल एक स्टेरॉयड है। जोकि कॉर्टिकॉइड की कैटेगरी में आता है। जिसका इस्तेमाल सूजन को कम करने या त्वचा में आई रेडनेस को कम करने के लिए किया जाता है। इसका ज्यादा इस्तेमाल अस्थमा और रूमेटिक डिसऑर्डर में किया जाता है। जैसा कि हम जानते हैं Betamethasone कॉर्टिकोस्टेरॉइड है। जोकि ग्लूकोकॉर्टिकॉइड रिसेप्टर से बाँध होकर इन्फ्लेमेटरी सिग्नल्स को ब्लाक करता है। Betamethasone सूजन का कारण बनने वाले घटकों को शरीर में निकलने से रोकता है जिससे खुजली लालपन तथा सूजन में राहत मिलती है। Betnesol Tablet Uses in Hindi इसके इस्तेमाल जानेंगे।

Sinarest टेबलेट के क्या उयोग हैं।

Betnesol Tablet Uses in Hindi (इस्तेमाल)

बेटामेथासोन एक कॉर्टिकोस्टेरॉइड है जिसका इस्तेमाल सूजन को कम करने तथा खुजली में किया जाता है। यह काफी असरकारक दवा है जो अस्थमा और खुजली और सेंसेशन को कम करते हैं। इसका ज्यादातर इस्तेमाल इन्फ्लामेसन में किया जाता है खांसी और सांस लेने की दिक्कत में इसका इस्तेमाल किया जाता है। बेटामेथासोन एक ऐपेटाइट स्टिम्युलेंट भी है जिससे आपकी भूख में बढ़ोतरी होती है।

बेटामेथासोन इस्तेमाल 
सूजन जैसी स्तिथियों में. अर्थराइटिस, एंकिलोज़िंग स्पॉन्डिलाइटिस, अस्थमा, इंफ्लामेटरी बोवेल डिजीज, यूवेइटिस, अल्सरेटिव कोलाइटिस और एलर्जी जैसी बिमारियों में इसका इस्तेमाल किया जाता है।

ऑटोइम्यून रोगों के इलाज में.

सोरायसिस, रूमेटाइड अर्थराइटिस, एक्जिमा, एटोपिक डर्मेटाइटिस जैसी बिमारियों को कम करता है। यह इम्यून सिस्टम की रिएक्शन को कम करके खुजली और अन्य सूजन जैसी स्तिथि को कम करता है।

Zerodol SP इस्तेमाल क्या क्या हैं

Betnesol Tablet Uses in Hindi3

दुष्प्रभाव (Betnesol Tablet के साइड इफेक्ट्स)

अभी हमने Betnesol Tablet Uses in Hindi में बेटनीसोल टैबलेट के उपयोग जाने आइए अब जानते हैं। इसके दुष्प्रभाव के बारे में जितने इसके उपयोग नहीं है। उससे कहीं ज्यादा इसके दुष्प्रभाव हैं इसलिए इसका उपयोग ज्यादा जरूरत होने पर ही किया जाता है। अन्यथा की स्थिति में स्टेरॉयड को नहीं दिया जाता इसका इस्तेमाल खुद से कभी ना करें। संभवत चिकित्सक की सलाह लें अन्यथा की स्थिति में इसके परिणाम अच्छे नहीं होते।

डेंगू की रामबाण दवा 

Betnesol Tablet का अत्यधिक इस्तेमाल मोतियाबिंद, ग्लूकोमा, उच्च रक्तचाप, जल प्रतिधारण, हाइपरलिपिडिमिया, पेप्टिक अल्सर, अग्नाशयशोथ, मायोपथी, ऑस्टियोपोरोसिस, मनोदशा में परिवर्तन, मनोविकृति, त्वचीय शोष, एलर्जी, मुँहासे, हाइपरट्रिचोसिस, प्रतिरक्षा दमन, संक्रमण के प्रतिरोध में कमी, चंद्रमा का चेहरा, हाइपरग्लाइसेमिया, हाइपोकैल्सीमिया, हाइपोफॉस्फेटेमिया, चयापचय अम्लरक्तता, विकास दमन, माध्यमिक अधिवृक्क अपर्याप्तता, भूख का अत्यधिक लगना, बजन बढ़ना का कारण बनता है।

खुराक (Dose)

इस दवा की खुराक के अनुमाप के लिए अपने चिकित्सक से सलाह अवश्य लें। बिना चिकित्सक की सलाह के इस दवा को बिल्कुल ना लें। यह छोटी-छोटी गोलियों में आती है इन गोलियों को मुख द्वार के द्वारा लिया जाता है जिसको बिना और कुछ ले सीधे निगला जाता है। डेक्सोना की टेबलेट को भोजन के साथ लेना चाहिए। यदि किसी कारण वस् आपकी एक खुराक छूट जाये तो अगली खुराक के साथ छूटी हुई खुराक कभी भी न लें। Betnesol के इंजेक्शन भी आते हैं जिनको जिनको चिकित्सक की सलाह से दिया जाता है।

Betnesol Tablet Uses in Hindi4

रैनिटिडिन के क्या क्या उपयोग हैं।

पूछे जाने बाले प्रश्न

प्रश्न- बेटनीसोल टैबलेट क्या चीज में काम करता है?

उत्तर- बेटनीसोल टैबलेट में बेटामेथासोन नामक दवाई पाई जाती है। जोकि एक स्टेरॉयड है। यह हमारे शरीर में हुई हिस्टामिन रिएक्शंस तथा खुजली को खत्म करती है। साथ ही साथ इम्यून सिस्टम को कमजोर करती है। तथा यह एक ऐपेटाइट स्टिम्युलेंट है। जो कि भूख को बढ़ाता है। ज्यादा जानकारी के लिए Betnesol Tablet Uses in Hindi पढ़े।

प्रश्न- Betnesol गोली सर्दी के लिए प्रयोग किया जाता है?

उत्तर- Betnesol गोली का इस्तेमाल सर्दियों में भी किया जाता है। यदि किसी व्यक्ति को ठंड देकर बुखार आ रहा है तो वह इसका इस्तेमाल कर सकता है। इसके इस्तेमाल करने से जो साथ में दबा दी गई है वह बहुत तेजी से काम करती है। और ठंड से राहत मिलती है। लेकिन इसके दुष्प्रभाव बहुत हैं। इसलिए इसको बिना चिकित्सक की चलाते नहीं लेना चाहिए।

डेक्सोना का क्या उपयोग है

प्रश्न- मुझे बेटनेसोल का उपयोग कितने समय तक करना चाहिए?

उत्तर- बेटनेसोल मेंबेटामेथासोन नामक दवाई पाई जाती है जो कि एक स्टेरॉइड है। इसलिए इसका इस्तेमाल ज्यादा नहीं किया जाता बहुत ज्यादा जरूरत होने पर ही इसका इस्तेमाल किया जाता है। इसके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक की सलाह जरूर लें। ज्यादा जानकारी के लिए Betnesol Tablet Uses in Hindi पढ़े।

प्रश्न- आप बेटनेसोल टैबलेट से कैसे गरारे करते हैं?

उत्तर- बेटनीसोल टेबलेट और इंजेक्शन में आती है इसलिए इसके कोई गरारे नहीं किए जाते। यह मौखिक द्वार द्वारा या इंटरमस्कुलर इंट्रावेनस दिया जाता है। जिससे इसका एक्शन तेजी से मिल सके। गरारे करने के लिए अलग से गर्गल्स  आते हैं।

प्रश्न- betamethasone घुलनशील गोलियों का उपयोग कैसे करें?

उत्तर- betamethasone की गोलियों को बिना चबाए और  सीधे मौखिक द्वार से लिया जाता है। जिस कारण यह हमारे पेट में घुलती है। इसलिए इसको पानी के साथ लिया जाता है। ज्यादा बेहतर है आप इसको गुनगुने पानी से लें। ज्यादा जानकारी के लिए Betnesol Tablet Uses in Hindi पढ़े।

प्रश्न- Ebastine betamethasone का उपयोग क्या है?

उत्तर- Ebastine betamethasone एक स्टेरॉयड है इसलिए यह हमारे शरीर में पैदा हुई हिस्टामिनिक रिएक्शन जिस कारण से खुजली और चेहरे के इंफेक्शन और scar को दूर करने के लिए इसका इस्तेमाल किया जाता है। ज्यादा जानकारी के लिए विस्तार से उपरोक्त हेडिंग पढ़ें।

प्रश्न- बालों के लिए बीटामेथासोन डिप्रोपियोनेट लोशन का उपयोग कैसे करें?

उत्तर- बीटामेथासोन डिप्रोपियोनेट लोशन भी आते हैं जिनको सीधे सर पर लगाया जाता है। यह लोशन बालों के झड़ने को तथा सर पर हुई खुजली को मिटाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है।  ज्यादा जानकारी के लिए चिकित्सक की सलाह अवश्य लें। ज्यादा जानकारी के लिए Betnesol Tablet Uses in Hindi पढ़े।

Betnesol Tablet Uses in Hindi2

प्रश्न- क्या मैं अपने स्कैल्प पर बेटाडर्म लगा सकता हूं?

उत्तर- यदि आपनेबेटाडर्म को लेने से पहले चिकित्सक की सलाह ली है तो आप इसको बेझिझक अपने स्कैप पर लगा सकते हैं। क्योंकिबेटाडर्म में betamethasone होता है इस कारण इसके साइड इफेक्ट बहुत हैं। ज्यादा जरूरी ना होने पर बेटाडर्म का इस्तेमाल ना करें।

I Pill कैसे इस्तेमाल की जाती है। 

प्रश्न- क्या बेटामेथासोन बाल बढ़ा सकता है?

उत्तर- बेटामेथासोन एक स्ट्राइड है। इस कारण कुछ कंडीशन में यह बाल बढ़ा सकता है। लेकिन बेटामेथासोन के दुष्प्रभाव बहुत हैं जिसमें से इसका एक दुष्प्रभाव शरीर का सेकेंडरी ग्रोथ करना है। जिससे इसके ज्यादा इस्तेमाल से पुरुष में महिला वाले करैक्टर आने शुरू हो जाते हैं और महिलाओं में पुरुष वाले करैक्टर आने शुरू हो जाते हैं। इसलिए इसके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक की सलाह अवश्य लें। अन्यथा इसके दुष्परिणाम बहुत बुरे हो सकते हैं। ज्यादा जानकारी के लिए Betnesol Tablet Uses in Hindi पढ़े।

प्रश्न- क्या बेटाडर्म से बाल झड़ सकते हैं?

उत्तर- बेटाडर्म में betamethasone दवाई पाई जाती है। जो कि एकस्ट्राइड है इसलिए इसके दुष्प्रभाव बहुत है। यह हमारे शरीर के हार्मोन की स्तिथि को बिगाड़ देता है। जिस कारण हमारे सर के बाल झड़ना शुरू हो जाते हैं।

निष्कर्ष

दोस्तों। इस लेख Betnesol Tablet Uses in Hindi में हमने इसके इस्तेमाल जाने। इसके साथ साथ इसके दुष्प्रभाव और डोज को भी जाना। आशा करता हूँ। यह लेख आपको अच्छा लगा होगा। इस लेख से सम्बंधित आपका कोई प्रश्न या सुझाव हो। तो निःसंकोच हमसे संपर्क करें। ज्यादा जानकारी के लिए हमारे सोशल मीडिया एकाउंट्स को लाइक और फॉलो करें। धन्यबाद।

यह भी जानें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *